कोरोना टीकाकरण को ढोल-नगाड़े के साथ चलाया जागरूकता अभियान

बक्सर स्थानीय नगर परिषद के वार्ड संख्या 22 एवं 24 में कोरोना टीकाकरण के लिए ढ़ोल-नगाड़े

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 09:40 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 09:40 PM (IST)
कोरोना टीकाकरण को ढोल-नगाड़े के साथ चलाया जागरूकता अभियान
कोरोना टीकाकरण को ढोल-नगाड़े के साथ चलाया जागरूकता अभियान

बक्सर : स्थानीय नगर परिषद के वार्ड संख्या 22 एवं 24 में कोरोना टीकाकरण के लिए ढ़ोल-नगाड़े के साथ अनुमंडलाधिकारी हरेन्द्र कुमार राम की देख रेख में कार्यपालक पदाधिकारी मनोज कुमार एवं नगर मिशन प्रबंधक कुमारी रश्मि, राकेश कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में जागरूकता अभियान चलाया गया। अधिकारियों ने लोगों से मिलकर उन्हें टीका लेने के लिए प्रेरित किया। वहीं, नगर के निमेज टोला स्थित भगवती मंदिर के प्रांगण में कोरोना टीका के लिए आयोजित शिविर में एएनएम गीता राय द्वारा कुल 50 लोगो को टीका प्रदान किया गया।

अशिक्षित लोगो के बीच टीका को लेकर अरूचि- अनुमंडलाधिकारी हरेन्द्र कुमार राम के देख रेख में नगर परिषद प्रशासन द्वारा गत 3 जून से कोरोना टीकाकरण को लेकर जागरूकता अभियान जारी है। बावजूद नगर के विभिन्न वार्डो में कुछ लोगों के बीच कोरोना के टीका को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। भ्रम की स्थिति का आलम इस कदर पाया गया कि जागरूकता अभियान में शामिल अधिकारियों की टीम के पंहुचनें से पहले अशिक्षित परिवार के लोगो नें घर का दरवाजा बंद कर लिया। कोरोना के टीका के लिए प्रेरित करने के बावजूद टीका को लेकर लोग विभिन्न तरह के बहानेबाजी करते रहे। यह क्रम पूरे दिन बना रहा। इस मौके पर प्रधान सहायक दुर्गेश प्रसाद सिंह, बृजेन्द्र राय, वार्ड पार्षद संतोष कुमार, समाजसेवी दशरथ प्रसाद विद्यार्थी, आंगनबाड़ी सेविकाओं में किरण कुमारी रावत, किरण देवी, बिमला चैबे, विकास मित्र प्रेम कुमार, मुन्ना कुमार, दीपक कुमार आदि सहयोग में थे।

आज ब्रह्मपुर में गायघाट, चौसा में बारे मोड़ पर होगा वैक्सीनेशन

बक्सर : 12 जून शनिवार को जिले के विभिन्न प्रखंडों में स्थित 29 टीकाकरण स्थलों पर 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए विभाग ने माइक्रो प्लान तैयार कर लिया है। इसके अलावा पंचायतों में जा रही टीका एक्सप्रेस भी इसी उम्र वर्ग के लोगों को टीका लगाएगी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ.राजकिशोर सिंह ने बताया कि इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

डीआइओ ने बताया कि गुरुवार को ब्रह्मपुर के मध्य विद्यालय रघुनाथपुर तथा उधुरा हरनाथपुर आंगनबाड़ी केन्द्र एवं बड़़का गायघाट में टीकाकरण किया जाएगा। वहीं, सदर प्रखंड में सदर अस्पताल, जीएनएम स्कूल, रेडक्रॉस सोसायटी, कुंवर सिंह मध्य विद्यालय सिविल लाइन तथा सदर पीएचसी पर टीकाकरण होगा। इसके अलावा चक्की में केजीवीवी चक्की, चौंगाई में चौंगाई पीएचसी एवं पठान सिंह के डेरा, चौसा में पीएचसी चौसा के अलावा कृष्णापुरी आंगनबाड़ी केन्द्र 75 तथा बारे मोड़ बुनियादी विद्यालय पर टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके अतिरिक्त डुमरांव में पीएचसी डुमरांव, एसडीएच डुमरांव एवं नगर भवन डुमरांव, इटाढी में आंगनबाड़ी केन्द्र नाथपुर, पंचायत भवन इटाढ़ी तथा पीएचसी इटाढ़ी में टीका लगाया जाएगा। वहीं, केसठ में पीएचसी केसठ, नावानगर में सेवई टोला आंगनबाड़ी केन्द्र 33, कुकुरभुका आंगनबाड़ी केन्द्र 12 तथा पीएचसी नावानगर, राजपुर में सीएचसी राजपुर, खीरी पंचायत भवन एवं इटावा आंगनबाड़ी केन्द्र 68 तथा सीएचसी सिमरी एवं एपीएचसी राजापुर में टीका लगाया जाएगा।

आज किन-किन स्थानों पर होगा टीकाकरण

1. ब्रह्मपुर - मध्य विद्यालय रघुनाथपुर तथा उधुरा हरनाथपुर आंगनबाड़ी केन्द्र एवं बड़़का गायघाट

2. बक्सर - सदर अस्प्ताल, जीएनएम स्कूल, रेडक्रॉस सोसायटी, कुंवर सिंह मध्य विद्यालय तथा सदर पीएचसी

3. चक्की - केजीवीवी चक्की

4. चौंगाई - चौंगाई पीएचसी एवं पठान सिंह के डेरा

5. चौसा - पीएचसी चौसा के अलावा कृष्णापुरी आंगनबाड़ी केन्द्र 75 तथा बारे मोड़ बुनियादी विद्यालय

6. डुमरांव - पीएचसी डुमरांव, एसडीएच डुमरांव एवं नगर भवन डुमरांव

7. इटाढी - आंगनबाड़ी केन्द्र नाथपुर, पंचायत भवन इटाढ़ी तथा पीएचसी इटाढ़ी

8. नावानगर - सेवई टोला आंगनबाड़ी केन्द्र 33, कुकुरभुका आंगनबाड़ी केन्द्र 12 तथा पीएचसी नावानगर

9. राजपुर - सीएचसी राजपुर, खीरी पंचायत भवन एवं इटावा आंगनबाड़ी केन्द्र 68

10. सिमरी - सीएचसी सिमरी एवं एपीएचसी राजापुर

11. केसठ - पीएचसी केसठ

chat bot
आपका साथी