जिले में 500 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार, 50 मरीज भर्ती

बक्सर जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले कई दिनों से किसी ि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 09:47 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 09:47 PM (IST)
जिले में 500 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार, 50 मरीज भर्ती
जिले में 500 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार, 50 मरीज भर्ती

बक्सर : जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले कई दिनों से किसी दिन 50 से कम नए मरीज नहीं मिल रहे हैं बल्कि, इनकी संख्या इससे ऊपर ही रह रही है। इन मरीजों के इलाज के लिए जिले में मुकम्मल व्यवस्था की गई है। जिले में 500 बेड का कोविड अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। संक्रमित मरीजों को वहां भर्ती भी किया जा रहा है। हालांकि, संक्रमित होने के बाद भी जो घर में रहकर आइसोलेट रहना चाहते हैं, उन्हें घर में रहने की इजाजत दी जा रही है।

जिलाधिकारी अमन समीर ने बताया कि जिस रेशियो से अभी जिले में मरीज मिल रहे हैं उस हिसाब से आइसोलेशन वार्ड को 1000 बेड का तैयार किया जाएगा। ताकि, कोविड के मरीजों को वहां भर्ती किया जा सके। सिविल सर्जन डॉ.जितेन्द्र नाथ ने बताया कि फिलहाल यहां 500 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार कर लिया गया है। जिसमें पुराना अस्पताल स्थित जीएनएम स्कूल में 300 बेड तथा डुमरांव के डॉयट सेंटर में 200 बेड का वार्ड तैयार किया गया है। सिविल सर्जन ने बताया कि आइसोलेशन वार्ड की संख्या और बढ़ाने के लिए अन्य संस्थानों के भवनों का अवलोकन किया जा रहा है।

अभी जीएनएम में ही भर्ती हो रहे हैं मरीज

फिलहाल, जिला मुख्यालय स्थित जीएनएम स्कूल और डुमरांव डॉयट में भले ही आइसोलेशन वार्ड बना लिया गया है। हालांकि, कोविड के मरीजों को अभी केवल जीएनएम स्कूल में बने कोविड अस्पताल में ही भर्ती किया जा रहा है। डुमरांव में 200 बेड का अस्पताल बन जरूर गया है लेकिन वहां मरीजों को अभी रखा नहीं जा रहा है।

होम आइसोलेशन को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं संक्रमित मरीज

असल में, कोविड के संक्रमित मरीज खुद को होम आइसोलेशन में रखना ही ज्यादा मुनासिब समझ रहे हैं। आंकडों पर गौर करें तो एक चौथाई संक्रमित मरीज भी कोविड अस्पताल में भर्ती नहीं है। डीपीएम संतोष कुमार ने बताया कि फिलहाल, 50 संक्रमित ही कोविड अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि शेष मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। हालांकि, होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की भी नियमित खोज-खबर ली जा रही है कि उनकी स्थिति कैसी है।

-----------------

फिलहाल, जिले में 500 बेड का कोविड अस्पताल बनकर तैयार है। इसको 1000 बेड की करने की तैयारी है। बहुत जल्द जिले में 1000 बेड का कोविड अस्पताल बना लिया जाएगा। ताकि, जरूरत के अनुसार वहां संक्रमित मरीजों को रखा जा सके।

अमन समीर, जिलाधिकारी, बक्सर।

chat bot
आपका साथी