चौगाईं में विभिन्न पदों के लिए 240 अभ्यर्थियों ने किया नामांकन

बक्सर सातवें चरण में आगामी 15 नवंबर को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन के दूसरे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:20 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:20 PM (IST)
चौगाईं में विभिन्न पदों के लिए 240 अभ्यर्थियों ने किया नामांकन
चौगाईं में विभिन्न पदों के लिए 240 अभ्यर्थियों ने किया नामांकन

बक्सर : सातवें चरण में आगामी 15 नवंबर को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन के दूसरे दिन प्रखंड कार्यालय पर अभ्यर्थियों और उनके समर्थकों की भीड़ रही। यहां दूसरे दिन भी कोविड नियमावली की धज्जियां उड़ती नजर आई। नामांकन के दौरान प्रखंड कार्यालय कैंपस के बाहर में ठसा-ठस भीड़ उमड़ी, जबकि प्रशासन की ओर से निषेधज्ञा लागू है।

प्रशासन द्वारा बताया गया है कि नामांकन स्थल से दो सौ गज की दूरी पर निषेधाज्ञा लागू रहेगी जबकि प्रखंड कार्यालय के बाहर लोगों का हुजूम रहा। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी तेज बहादुर सुमन ने बताया कि कुल पांच पंचायतों के लिए दो दिनों में यहां मुखिया पद के लिए 20 पुरुष और पांच महिला प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। उसी प्रकार सात पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 22 पुरुष और आठ महिला अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र जमा किया है। सरपंच पद के लिए 11 पुरुष और तीन महिला अभ्यर्थियों ने नामांकन किया। उसी प्रकार प्रखंड के कुल 65 वार्डो के लिए 62 पुरुष और 64 महिला अभ्यर्थियों ने नामांकन फार्म जमा किया है। वही ग्राम कचहरी पंच पद के लिए पुरुष 16 और 21 महिला अभ्यर्थियों ने नामांकन किया।

शक्ति प्रदर्शन के लिए दिखा जुलूस का नजारा

नामांकन के दूसरे दिन प्रत्याशियों व उनके समर्थकों की भीड़ से मुख्यालय पर गहमा-गहमी बनी रही। हर तरह जुलूस की शक्ल में प्रत्याशियों के साथ उनके समर्थकों का काफिला नामांकन स्थल तक आता रहा। पंचायत का सिरमौर पद मुखिया के प्रत्याशियों का अपने समर्थकों को नामांकन में गांव से मुख्यालय तक लाने का उद्देश्य शक्ति प्रदर्शन रहा। इसी को देखते हुए समर्थकों से प्रखंड मुख्यालय के इर्द-गिर्द भारी भीड़ रही। प्रखंड मुख्यालय में जहां नामांकन हो रहा था और प्रखंड कार्यालय के मुख्य गेट पर बैरियर लगाया गया था, जहां दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल मौजूद थे। निर्देशानुसार नामांकन स्थल पर प्रत्याशी व उसके साथ प्रस्तावक को अंदर जाने दिया जा रहा था। जबकि, ठीक बाहर में रोड का नजारा ही अलग रहा। विभिन्न पदों के लिए प्रखंड कार्यालय से नामांकन कर प्रत्याशियों के बाहर निकलते ही जिदाबाद के नारे लगाते हुए समर्थक एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर खुशियां मनाते नजर आए। नामांकन को लेकर प्रखंड कार्यालय में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। मुख्य गेट पर ही पुलिस के जवान मौजूद थे तथा हर किसी को प्रखंड कार्यालय के अंदर जाने के लिए ठोस और मजबूत वजह का पता लगा रहे थे।

नामांकन फार्म भरने के लिए वकीलों ने डाला डेरा

प्रखंड कार्यालय इन दिनों व्यवहार न्यायालय के रूप में तब्दील हो गया है। दर्जनों की संख्या में वकील प्रखंड कार्यालय के बाहर डेरा जमाए बैठे हैं। वकील प्रत्याशियों के नामांकन फार्म भरने तथा कार्य सुधार करने में तत्परता के साथ लगे हैं। प्रखंड कार्यालय के पास स्थित रैन बसेरा वकीलों का डेरा बना है। आप फार्म भरने और कागजी प्रक्रिया समझने के लिए सुबह से देर शाम तक भीड़ लगी रही। जिन लोगों को आगे के दिनों में नामांकन करना है वह भी लोग तत्परता के साथ लगे है। उधर भीड़ का लाभ उठाकर दुकानदारी करने वाले चाट पकौड़ा की दुकानें प्रखंड कार्यालय के बाहर खूब सजी थी।

फूल माला की भी सजी रहीं दुकानें

एक तरफ नामांकन को लेकर प्रखंड परिसर के बाहर प्रत्याशी व उसके समर्थकों के हुजूम से पटा था। वहीं कई प्रत्याशी अपने नामांकन के आवेदन में जमा होने वाले शपथ पत्र बनवाने आ रहे थे। क्योंकि प्रखंड परिसर के सामने में ही शपथ पत्र बनाने के लिए अधिवक्ताओं की टेबल लगी हुई थी। एक ने बताया कि नामांकन पत्र का शपथ पत्र के साथ अभ्यर्थियों का कुल खर्च 1000 से 1200 रुपये पड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर कैंपस में फूल माला की दुकानें भी सजी थी। गेंदे के फूल की माला की कीमत 25 से 30 रुपये थी। नामांकन फॉर जमा करने के बाद प्रत्याशियों के समर्थक फूल माला और अबीर गुलाल लगाकर लगाकर खुशियों का इजहार कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी