भोजपुर में वांटेड छोटू मिश्रा हथियार व गोली के साथ गिरफ्तार

भोजपुर का कुख्यात वांटेड अपराधी छोटू मिश्रा आखिरकार पकड़ा गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 11:14 PM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 11:14 PM (IST)
भोजपुर में वांटेड छोटू मिश्रा हथियार 
व गोली के साथ गिरफ्तार
भोजपुर में वांटेड छोटू मिश्रा हथियार व गोली के साथ गिरफ्तार

आरा। भोजपुर का कुख्यात वांटेड अपराधी छोटू मिश्रा आखिरकार पकड़ा गया। एसपी राकेश कुमार दूबे के निर्देशन में गठित टीम ने कोईलवर थाना के कुबेरचक-धनडीहां इलाके से वांटेड को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। पकड़े गए अपराधी के पास से पुलिस ने एक देसी पिस्टल व पांच गोली बरामद किया है। इसकी जानकारी भोजपुर एसपी राकेश कुमार दूबे ने शनिवार की शाम आयोजित प्रेस वार्ता में दी। एसपी के अनुसार पकड़ा छोटू मिश्रा मूल रूप से रोहतास जिले के दिनारा थाना के मधुकरपुर गांव का निवासी है। वर्तमान में आरा शहर के आनंद नगर- शिवपुर मोहल्ला में रहता था। अभी तक पकड़े गए अपराधी के विरुद्ध 11 गंभीर कांड मिले हैं। भोजपुर पुलिस को फिलहाल ठीकेदार की हत्या, पुलिस से मुठभेड़, हत्या के प्रयास व रंगदारी जैसे पांच मामले में सरगर्मी तलाश थी। पूछताछ के लिए पुन: रिमांड पर लिया जाएगा। अवैध हथियार व गोली की बरामदगी को लेकर अलग से केस दर्ज किया जाएगा। एसपी ने साफ तौर पर कहा कि जो भी अपराधी भोजपुर को तंग करेंगे उसे वे चैन से नहीं बैठने देंगे।

--

कबूला जुर्म, पोखरा में मछली डालने के विवाद में की थी हत्या

एसपी ने बताया कि आनंद नगर सूर्य मंदिर स्थित पोखरा में मछली डालने को लेकर छोटू मिश्रा एवं ठीकेदार राजू यादव के बीच विवाद हुआ था। घटना के एक दिन पहले दोनों के बीच नोंकझोंक एवं धक्का-मुक्की भी हुई थी। इसी विवाद में हत्या की बात सामने आ रही है। पूछताछ में कबूल भी किया है। सनद हो कि अभी चार जुलाई को अहिरपुरवा निवासी राजू यादव सुबह पहर बाइक से ही रमना मैदान से टहलकर घर के लिए निकले थे। लौटने के दौरान ठीक सपना सिनेमा-मोती टोला मोड़ के समीप स्थित आटो एजेंसी के पास पल्सर सवार तीन अपराधियों ने करीब दर्जनभर गोलियों से छलनी कर दिया था। घटनास्थल से पुलिस को करीब डेढ़ दर्जन खोखा मिला था। हत्या कर भागने की तस्वीर सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी। घटना को लेकर मृतक के भाई बिहारी यादव ने कुख्यात समेत आठ के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई थी। --

ठीकेदार की हत्या करने के बाद भतीजे को दी थी धमकी

हत्या करने के बाद उसने मृतक के भतीजे बजरंगी यादव को भी फोन पर जान से मारने की धमकी दी थी। केस उठा लो वरना दो और लाश को गिरा देने की धमकी देकर सनसनी फैला दी थी। इसे लेकर पांच जुलाई को अलग से रंगदारी का केस हुआ था।

---

माशूका के जरिए मास्टर माइंड तक पहुंची पुलिस

सूत्रों की मानें तो घटना के बाद से ही एसपी के निर्देशन में लगी स्पेशल टीम लगातार तरह-तरह ढंग से वांटेड पर दबाव बना रही थी। इस दौरान पुलिस ने उसकी माशूका को भी हिरासत में लेकर दबाव बनाया था। पुलिस का यह फार्मूला बहुत हद तक काम कर गया था। अंतत: उसे उसे पुलिस के सामने घुटने टेकने पड़े। इस दौरान नर्तकी के साथ ठुमका लगाते उसका वीडियो भी वायरल हुआ था। टीम में सदर एसडीपीओ पंकज रावत, टाउन इंस्पेक्टर शंभु भगत, नवादा इंस्पेक्टर संजीव कुमार, कोईलवर थानाध्यक्ष कुंवर गुप्ता, डीआईयू के दारोगा राकेश कुमार, राजीव रंजन व अवधेश कुमार शामिल थे।

-- छह माह पूर्व पुलिस के साथ मुठभेड़ में बच निकला था दुर्दांत आपको बता दें कि बीते 11 जनवरी 2021 को पुलिस के साथ छोटू मिश्रा की मुठभेड़ हुई थी। जिसमें वह तो बच कर भाग निकला था, लेकिन उसकी मां गोली की शिकार हो गई थी। जिसके बाद से पुलिस उसकी तेजी से तलाश कर रही थी। लेकिन, छह माह बाद भी वह पुलिस की पकड़ में नहीं आ सका था। इस बीच छोटू मिश्रा आरा पहुंचता है। उसने तीन जुलाई को ठीकेदार को धमकी भी दी थी। बावजूद इसके पुलिस को भनक तक नहीं लग सकी थी। इसके बाद चार जुलाई को उसने अपने गुर्गों के साथ ठीकेदार को सपना सिनेमा मोड़ पर सरेआम गोलियों से छलनी कर दिया था और भाग निकला था।

- ----

पहले देता था धमकी, फिर मारता था गोली

पुलिस के अनुसार पकड़ा गया छोटू मिश्रा बात-बात में गोली चला देने का आदि था। पहले धमकी भी देता था और फिर गोलियों से छलनी कर देता था। 13 मार्च 2021 को आनंदनगर मुहल्ला में किराना दुकानदार अंजनी सिंह को गोली मारे जाने में भी उसका नाम आया था। हमले में घायल दुकानदार ने छोटू मिश्रा, विपुल कुमार छह नामजद समेत आठ के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई थी। बाइक से ठोकर लगने के विवाद में घटना को अंजाम दिया गया था। दुकानदार का आरोप था कि पूर्व में फोन पर धमकी दी थी। इस केस में वांछित था।

---

महज थप्पड़ जड़ने पर दो छात्रों को मारी थी गोली आरा : आनंदनगर-शिवपुर निवासी कुख्यात छोटू मिश्रा पुलिस रिकार्ड में एक शातिर बदमाश रहा है। करीब दो साल पहले उसने महज थप्पड़ जड़ने पर एक स्कूली छात्र सहित दो को गोली मार दी थी। जिसमें एक स्कूली छात्र की मौत हो गई थी। उस मामले में वह जेल भी गया था। उसका शार्गिद मिथिलेश पासवान भी कई आपराधिक मामलों में दागी रहा है, जो पिछले दिनों अरवल में पकड़ा गया था। छोटू मिश्रा उर्फ चंदन फौजी का बेटा बताया जा रहा है। वह आनंद नगर इलाके में किराए के मकान में रहता था। बता दें कि शहर के मीरगंज में 22 मई 2019 की रात बाइक सवार बदमाशों ने गोलियां बरसाई थी। उसमें स्कूली छात्र बलराम सिंह की जान चली गई थी। जबकि, दूसरा मोनू सिंह घायल हो गया था। उसे लेकर मृत छात्र के पिता श्रीभगवान सिंह ने केस किया था। उसमें तीन अपराधियों को आरोपित बनाया गया था।

-----

20 की उम्र में ही हो गया था 11 से अधिक कांडों में दागी

मूल रूप से रोहतास के दिनारा थाना के मधुकरपुर निवासी छोटू मिश्रा की उम्र अभी करीब 20 साल बताया जा रहा है। पुलिस रिकार्ड में पहला केस साल 2018 में दर्ज हुआ था। देखते ही देखते चार सालों में वह 11 कांडों में दागी हो गया। इसमें 10 केस टाउन थाना एवं एक केस सहार थाना से संबंधित है। उसके पिता पहले फौज में थे। बाद में रिटायर्ड होकर सिक्यूरिटी गार्ड की नौकरी करते थे।

chat bot
आपका साथी