भोजपुर में नौ पैक्स में चुनाव के लिए मतदान आज, तैयारी पूरी

जिले के नौ पैक्स में अध्यक्ष समेत कार्यकारिणी सदस्यों के लिए सोमवार को सुबह 6.30 बजे से संध्या 4.30 बजे तक मतदान होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2021 11:06 PM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2021 11:06 PM (IST)
भोजपुर में नौ पैक्स में चुनाव के लिए मतदान आज, तैयारी पूरी
भोजपुर में नौ पैक्स में चुनाव के लिए मतदान आज, तैयारी पूरी

आरा। जिले के नौ पैक्स में अध्यक्ष समेत कार्यकारिणी सदस्यों के लिए सोमवार को सुबह 6.30 बजे से संध्या 4.30 बजे तक मतदान होगा। चुनाव की प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले के छह पैक्स में निर्विरोध चुनाव हुआ है। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने कहा कि पैक्स चुनाव भयमुक्त, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न होगा। इसके लिए सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी के नेतृत्व में सशस्त्र बलों की तैनाती की गई है। चुनाव के लिए 48 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने चुनाव को लेकर चौदह कोषांग का गठन किया है। सभी कोषांग के लिए नोडल पदाधिकारी के साथ-साथ वरीय पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। उप विकास आयुक्त हरि नारायण पासवान को छह कोषांग का वरीय पदाधिकारी बनाया गया है। जबकि नगर आयुक्त धीरेंद्र पासवान को चार कोषांग का वरीय पदाधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा अपर समाहर्ता कुमार मंगलम को भी चार कोषांग का वरीय पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किया गया है।

-----

आज ही हो जाएगी मतों की गिनती:

पैक्स चुनाव के लिए सोमवार को संपन्न मतदान के बाद उसी दिन संध्या समय में ही मतों की गणना संबंधित प्रखंड मुख्यालय में बनाए गए मतगणना हॉल में हो जाएगी और परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति 17 फरवरी बुधवार को होगी।

---

इन प्रखंडों के पैक्स में होगा चुनाव:

प्रखंड पैक्स

बड़हरा फरना

बड़हरा पकड़ी

बड़हरा बखोरापुर

कोईलवर भदवर

सहार कोरन डिहरी

उदवंतनगर नवादा बेन

जगदीशपुर बभनियांव

शाहपुर डुमरिया

बिहिया ओसाई

-----

कहां होगा किस प्रखंड की मतगणना:

आरा: पैक्स चुनाव के बाद मतों की गिनती के लिए स्थल का चयन प्रशासनिक स्तर पर पूरा कर लिया गया है। आरा सदर प्रखंड की मतगणना प्रतिनिधि भवन प्रखंड कार्यालय आरा परिसर में होगी। इसी तरह बड़हरा प्रखंड की मतगणना बड़हरा सभा भवन में, कोइलवर प्रखंड की मतगणना प्रखंड मनरेगा कार्यालय, कोईलवर में, सहार प्रखंड की मतगणना प्रतिनिधि भवन, सहार में, उदवंतनगर की मतगणना मनरेगा भवन, उदवंतनगर में, जगदीशपुर प्रखंड की मतगणना सुधा डेयरी भवन, जगदीशपुर में, शाहपुर की मतगणना प्लस टू हरि नारायण उच्च विद्यालय, शाहपुर में तथा बिहिया प्रखंड की मतगणना कन्या उच्च विद्यालय बिहिया में होगी।

-----

जाने कहां होगा किस प्रखंड का वज्रगृह:

आरा सदर प्रखंड के लिए प्रतिनिधि भवन प्रखंड कार्यालय परिसर में वज्रगृह बनाया गया है। इसी तरह बड़हरा प्रखंड के लिए किसान भवन चकबंदी कार्यालय बड़हरा, कोईलवर प्रखंड के लिए प्रखंड मनरेगा कार्यालय कोईलवर, सहार प्रखंड के लिए प्रतिनिधि भवन सहार, उदवंतनगर प्रखंड के लिए सहकारिता गोदाम प्रखंड परिसर उदवंतनगर, जगदीशपुर के लिए सुधा डेयरी भवन जगदीशपुर, शाहपुर के लिए प्लस टू हरि नारायण उच्च विद्यालय शाहपुर और बिहिया प्रखंड के लिए कन्या उच्च विद्यालय बिहिया में वज्रगृह बनाया गया है।

----

किस पैक्स में हैं कितने वोटर:

पैक्स मतदाता

फरना 849

पकड़ी 1490

बखोरापुर 1289

ओसाई 2179

डुमरिया 1039

कोरनडिहरी 1595

नवादा बेन 920

बभनियांव 1993

----

कोविड-19 के गाइडलाइन को करना होगा पालन:

सोमवार को होने वाले मतदान के लिए मतदान केंद्र पर कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए जारी दिशा-निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश जारी किया गया है। मतदान की प्रक्रिया शुरू होने से एक दिन पूर्व मतदान केंद्र को सैनिटाइज करने का निर्देश दिया गया है। बैलट बॉक्स एवं सैनिटाइज करने योग्य अन्य सामग्रियों को भी सैनिटाइज करने का निर्देश जारी किया गया है। मतदान केंद्र पर कार्यरत मतदान कर्मियों, सुरक्षा कर्मियों के लिए डिस्पोजेबल ग्लास उपलब्ध कराया जाएगा। मतदान केंद्र परिसर में मतदाताओं के प्रवेश के वक्त ही उनके हाथों को साबुन, पानी से धोने की व्यवस्था की जाएगी। इसके बाद थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। मतदान केंद्रों पर सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके लिए कम से कम एक मीटर की दूरी पर गोल घेरा बनाया जाएगा, जिसमें मतदाता खड़े होंगे। मतदान केंद्र में प्रवेश के वक्त मतदाताओं को हैंड सैनिटाइजर से सेनीटाइज किया जाएगा। वोटिग करने के पश्चात मतदाता द्वारा इस्तेमाल की गई टिशू पेपर को डस्टबिन में डाल दिया जाएगा। इसे अन्यत्र नहीं फेंका जाएगा। मतदान के पश्चात कमरे से बाहर निकलने वाले मतदाताओं के हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा। पीठासीन पदाधिकारी द्वारा भी कोविड-19 के गाइडलाइन को पालन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी