उत्साह के आगे कम पड़ गई वैक्सीन, टीका केंद्र से निराश लौटे लोग

आरा। भोजपुर जिले में टीकाकरण को लेकर उत्साह लगातार बढ़ते जा रहा है। आलम यह है कि कई केन्द्रों पर उत्साह के कारण वैक्सीन का डोज खत्म हो गया है। शुक्रवार कोदैनिक जागरणने मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल तथा सदर पीएचसी केन्द्र की गहन पड़ताल की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:42 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:42 PM (IST)
उत्साह के आगे कम पड़ गई वैक्सीन, टीका केंद्र से निराश लौटे लोग
उत्साह के आगे कम पड़ गई वैक्सीन, टीका केंद्र से निराश लौटे लोग

आरा। भोजपुर जिले में टीकाकरण को लेकर उत्साह लगातार बढ़ते जा रहा है। आलम यह है कि कई केन्द्रों पर उत्साह के कारण वैक्सीन का डोज खत्म हो गया है। शुक्रवार को'दैनिक जागरण'ने मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल तथा सदर पीएचसी केन्द्र की गहन पड़ताल की। पड़ताल के दौरान यह बातें सामने आई कि इन केन्द्रों पर टीका के अभाव के चलते कोविड टीकाकरण का कार्य बंद है। बिना टीका के टीकाकरण माहौल फीका लग रहा था। गौरतलब हो कि सरकार द्वारा 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक चार दिवसीय विशेष कोरोना टीकाकरण उत्सव चलाया गया था। जिससे लोगों में टीका के प्रति उत्साह अब सिर चढ़कर बोलने लगा है।

-----

फोटो फाइल

16 आरा 6

--------

स्पॉट- 1

------

गेट के पास लगा था बंद रहेगा टीकाकरण का सूचना पट

सदर अस्पताल, आरा स्थित कोविड टीकाकरण केन्द्र। समय 11:30 बजे पूर्वाह्न। टीका लगवाने के लिए करीब दर्जन लोग पहुंचे हुए थे। पूछने पर पता चला कि टीका का स्टॉक खत्म है। दीवार पर कोविड टीकाकरण बंद रहेगा का सूचना पट भी लगा हुआ था। रोज की तरह सुबह 10 बजे ही बुजुर्ग टीका दिलाने के लिए पहुंचने लगे थे। लेकिन, ताला लटका देखकर लौट जा रहे थे। बामपाली गांव से जनार्दन सिंह दूसरा डोज लेने आए थे। पूछने पर बताया कि नौ मार्च को पहला डोज लिए थे। आज दूसरा डोज दिलाने के लिए आए थे। लेकिन,यहां आने पर पता चला कि टीकाकरण बंद है। वे अपने पोता विवेक के साथ टीका दिलाने आए थे। जेल रोड निवासी चन्द्र प्रकाश पहला डोज लेने आए थे, पर निराश लौट गए। नवादा से देवजीत गुप्ता भी टीका लगवाने आए थे, पर वह भी टीकाकरण बंद रहने से वापस लौट गए।

----

फोटो फाइल

16 आरा 9

---

स्पॉट-2

------

कोविड टीकाकार केन्द्र पर लटक रहा था ताला

सदर प्रखंड कार्यालय स्थित टीकाकरण केन्द्र। समय करीब दोपहर एक बजे। कोविड टीका के लिए करीब एक दर्जन लोग पहुंचे हुए थे। लेकिन, वैक्सीन के अभाव में टीकाकरण केन्द्र बंद था। आज टीका का अभाव है, लिखा सूचना पट भी लगा था। जब जागरण टीम पहुंची थी तो उस समय टीका दिलाने आए बुजुर्ग बाहर खड़े थे। गेट पर ताला लटक रहा था। शहर के जगदेव नगर निवासी ओम प्रकाश राय और कतीरा निवासी रवि सिंह ने बताया कि यहां पर आने के बाद पता चला कि टीका नहीं है। किसी को पहला डोज लेना था तो किसी को दूसरा डोज। बाद में निराश होकर लौटना पड़ा। इस दौरान मिले स्वास्थ्य केन्द्र के प्रबंधक विजय सिंह ने बताया कि टीका के अभाव में टीकाकरण का कार्य बंद है।

----

फोटो फाइल

16 आरा 10

---

स्पॉट-3

------

कोविड जांच के प्रति लोगों में तेजी से बढ़ती जा रही जागरूकता

सदर अस्पताल का ओपीडी कक्ष है। कक्ष के ठीक सामने कोविड जांच केन्द्र है। समय करीब 11:40 बजे पूर्वाह्न जब जागरण टीम पहुंची तो करीब 50 से अधिक लोगों की कतार लगी थी। लोग जांच कराने के प्रति काफी उत्साहित नजर आ रहे थे। हालांकि, शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा था। कतार में खड़े लोग बिना मास्क के नजर आ रहे थे। एक ही परिवार से तीन-चार भी जांच कराने पहुंचे हुए थे। हालांकि, भीड़ देखकर कई लोग साइड में खड़े थे। पूछने पर बताया कि भीड़ देखकर बगल में खड़े है। क्योंकि, दूरी नहीं बनाने पर संक्रमण और बढ़ जाएगा। जाने, कहां हुआ कितना टीकाकरण नोट : पूर्व में प्रेषित फाइल 6 के साथ पैकेजिग कर लें।

------------------------------------------------- केंद्र वैक्सीन आरा सदर 09

चरपोखरी 20

गड़हनी 60

जगदीशपुर 80

कोईलवर 68

सहार 20

संदेश 60

तरारी 40

------------------------

कुल 357

chat bot
आपका साथी