सदर अस्पताल में इलाज की होगी समुचित व्यवस्था: डीएम

जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने कोविड 19 के संक्रमितों की लगातार बढ़ रही संख्या और रोक थाम के लिए सोमवार को जिलास्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:11 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:11 PM (IST)
सदर अस्पताल में इलाज की होगी समुचित व्यवस्था: डीएम
सदर अस्पताल में इलाज की होगी समुचित व्यवस्था: डीएम

आरा: जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने कोविड 19 के संक्रमितों की लगातार बढ़ रही संख्या और रोक थाम के लिए सोमवार को जिलास्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कई आवश्यक दिशा-निर्देश एवं सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि कोविड 19 वैश्विक महामारी से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ने के कारण सदर अस्पताल की व्यवस्था सु²ढ़ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल में स्थापित डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में एसओपी के अनुसार सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि कोविड वार्ड का नियमानुसार संचालन कराने, अस्पताल की साफ-सफाई, दवा एवं आक्सीजन की उपलब्धता इत्यादि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने एवं पर्यवेक्षण तथा कार्यान्वयन हेतु सदर अस्पताल में चिकित्सा व्यवस्था कोषांग का गठन किया गया है। इसके लिए पालीवार तीन पालियों में 15 पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है एवं इस कोषांग के वरीय पदाधिकारी के रूप में उप विकास आयुक्त को नामित किया गया है। प्रभारी सिविल सर्जन को सदर अस्पताल में कोविड जांच एवं वैक्सीनेशन कार्य अलग-अलग कराने का निदेश दिया गया। ताकि संक्रमण का खतरा न हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देश के आलोक में जिले में सभी दुकानें शाम 6 बजे के बाद बंद रहेगी। अधिक से अधिक होम डिलिवरी करने हेतु प्रेरित किया जाएगा। इसका सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश थानाध्यक्ष व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया।

मलेरिया भवन को भी इमरजेंसी वार्ड के रूप में किया जाएगा विकसित: डीएम आरा: जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने सोमवार को कोविड-19 के खतरे को देखते हुए सदर अस्पताल की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने चिकित्सकों एवं प्रभारी को आवश्यक दिशा-निर्देश एवं सुझाव दिया। साथ ही समुचित व्यवस्था मानक के अनुरूप अनुरूप तैयार करने का फरमान जारी किया। उन्होंने सदर अस्पताल के मेडिकल वार्ड को जो कोविड वार्ड एवं अन्य वार्ड दोनों बनाया गया है, उस पूरे वार्ड को कोविड वार्ड बनाने एवं पर्याप्त संख्या में बेड, आक्सीजन सहित लगवाने का निर्देश प्रभारी सिविल सर्जन एवं अस्पताल प्रबंधक को दिया गया। साथ ही इमरजेंसी वार्ड के नजदीक स्थित मलेरिया भवन को भी इमरजेंसी वार्ड के रूप में विकसित करने एवं वहां पर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कोविड वार्ड, इमरजेंसी वार्ड आदि की नियमित रूप से साफ-सफाई कराने हेतु भी अस्पताल प्रबंधक को निर्देश दिया। मरीजों के बेहतर इलाज हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था एवं तैयारी करने का निर्देश प्रभारी सिविल सर्जन को दिया।

----- निजी चिकित्सकों को ऑक्सीजन सहित समुचित बेड तैयार करने का आदेश:

कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण के कारण कोविड के गंभीर मरीज के इलाज हेतु अधिक से अधिक बेड, आक्सीजन सहित तैयार करने का निर्देश सभी निजी चिकित्सकों को दिया गया। आक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता का आकलन कर प्रतिवेदन सिविल सर्जन को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। कितने निजी क्लीनिक में कोविड के मरीज का इलाज किया जा रहा है, किस क्लीनिक में कोविड मरीज के लिए कितने बेड उपलब्ध हैं, कितने बेड मरीज से भरे हुए हैं एवं कितने बेड खाली है, उस संबंध में निजी चिकित्सकों से प्रतिवेदन प्राप्त कर दैनिक प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश प्रभारी सिविल सर्जन को दिया गया। आक्सीजन सप्लायर को अधिक मात्रा में आक्सीजन की सप्लाई करने का निर्देश दिया गया। आक्सीजन की आवश्यकता होने पर एवं बेड की उपलब्धता के संदर्भ में नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 18003456601 एवं लैंड लाईन नं. 06182-248039 पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी