भोजपुर में उर्वरक की कालाबाजारी नहीं हो, सख्त करें कार्रवाई

जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने कहा कि इस बात का ख्याल रखें कि किसी भी हाल में जिले में उर्वरक की कालाबाजारी नहीं हो और किसानों को निर्धारित दर पर उर्वरक आसानी से उपलब्ध हो जाए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 10:49 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 10:49 PM (IST)
भोजपुर में उर्वरक की कालाबाजारी नहीं हो, सख्त करें कार्रवाई
भोजपुर में उर्वरक की कालाबाजारी नहीं हो, सख्त करें कार्रवाई

आरा: जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने कहा कि इस बात का ख्याल रखें कि किसी भी हाल में जिले में उर्वरक की कालाबाजारी नहीं हो और किसानों को निर्धारित दर पर उर्वरक आसानी से उपलब्ध हो जाए। इसके लिए अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर निगरानी टीम बनाकर लगातार मानीटरिग कराएं। ये बातें उन्होंने मंगलवार को जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार से कहीं। जिलाधिकारी ने कहा कि धान की रोपनी जिले में शुरू हो गई है। ऐसी स्थिति में किसानों को अब उर्वरक समेत अन्य रासायनिक उर्वरक और दवाओं की आवश्यकता होगी। उन्होंने जिले के थोक और खुदरा विक्रेताओं के साथ बैठक कर यह निर्धारण करने का आदेश दिया कि निर्धारित दर से अधिक उर्वरक की बिक्री जिले में नहीं हो। इस दौरान जिला कृषि पदाधिकारी ने जिलाधिकारी को बताया कि जिले में अब तक 109 छापेमारी की गई है, जिसमें 45 उर्वरक विक्रेताओं के विरुद्ध अनियमितता की शिकायत पर 13 विक्रेताओं की अनुज्ञप्ति को रद कर दिया गया है। इसके अलावा नौ उर्वरक विक्रेताओं को निलंबित किया गया है तथा 23 खुदरा उर्वरक विक्रेताओं से स्पष्टीकरण की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि जीरो टालरेंस नीति के तहत प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर सभी उर्वरक विक्रेताओं एवं खुदरा विक्रेताओं से अंडरटेकिग प्राप्त किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रखंड और पंचायत में कार्यरत कृषि पदाधिकारियों से विभागीय निर्देश के आलोक में अंडरटेकिग प्राप्त किया जा रहा है, कि उनके प्रखंड और पंचायत में उर्वरक की बिक्री उचित मूल्य पर हो रही है। यदि किसी प्रखंड और पंचायत में उर्वरक की कालाबाजारी की सूचना प्राप्त होती है तो खुदरा विक्रेताओं के साथ- साथ संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। बैठक में जिलाधिकारी के अलावा जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार, परियोजना निदेशक आत्मा, वरीय वैज्ञानिक डा. पीके द्विवेदी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता जल संसाधन विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, अग्रणी बैंक प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक, सहायक निदेशक उद्यान समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

----

जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि उर्वरक की कालाबाजारी नहीं हो, इसके लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिला नियंत्रण कक्ष के मोबाइल नंबर पर किसी भी प्रखंड के किसान अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिला नियंत्रण कक्ष का मोबाइल नंबर 9802139381, 7903254109, 9060797511 एवं 7004718593 है। इसके अलावा विभाग का ईमेल आईडी स्त्रड्डश्रढ्डद्धश्रद्भश्चह्वह्म@द्दद्वड्डद्बद्य.ष्श्रद्व पर भी शिकायत दर्ज कराया जा सकता है।

----

बैठक में डीएम ने आत्मा द्वारा संचालित योजनाओं का किया अनुमोदन:

जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने आत्मा शासी परिषद की बैठक में आत्मा द्वारा संचालित होने वाली योजनाओं का अनुमोदन किया। इसके अलावा खरीफ 2021 में नहरों से सिचाई, नहरों में पानी की उपलब्धता की समीक्षा की।

chat bot
आपका साथी