एक माह तक शिवालयों में पसरा रहेगा सन्नाटा, सावन आज से

कई पर्वों के बाद कोरोना का व्यापक असर सावन पर भी पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:26 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 11:26 PM (IST)
एक माह तक शिवालयों में पसरा रहेगा सन्नाटा, सावन आज से
एक माह तक शिवालयों में पसरा रहेगा सन्नाटा, सावन आज से

आरा। कई पर्वों के बाद कोरोना का व्यापक असर सावन पर भी पड़ा। आज से सावन शुरू हो रहा है। लेकिन न ही मंदिरों में श्रद्धालु पहुंचेंगे और न ही कोई कोई श्रद्धालु पूजा-अर्चना करेगा। मंदिरों की घंटियां भी नहीं बजेंगी और न ही हर-हर महादेव का जयघोष होगा। इस बार शिवालयों में सन्नाटा पसरा रहेगा। कोरोना से बचाव को लेकर जिला प्रशासन के आदेश के आलोक में ऐसा होगा। शिवालयों के प्रबंधन द्वारा भी जिला प्रशासन के आदेश के आलोक में श्रद्धालुओं को मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए मना कर दिया गया है। साथ ही अपने-अपने घरों में ही पूजा-अर्चना के लिए कहा गया है। सुबह शाम मंदिर के पुजारी शिवालयों में आरती करेंगे। विदित हो कि हर साल सावन में शहर के बुढ़वा महादेव मंदिर, पतालेश्वर नाथ मंदिर, बाबा सिद्धनाथ महादेव मंदिर समेत अन्य शिवालयों में प्रात:काल से संध्या तक श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती थी। जलाभिषेक से लेकर आरती में भीड़ देखते बनती थी। मंदिर समिति को भीड़ नियंत्रित करने में पसीने छूटते थे। इस बार भी लगभग एक सप्ताह पूर्व शिवालयों के समितियों ने कोरोना के मद्देनजर सतर्कता बरतते हुए पूजा-पाठ के लिए अपनी-अपनी योजनाएं बनाई थीं। लेकिन जिलाधिकारी ने कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर कोरोना से बचाव को लेकर सावन के दौरान शिवालयों में श्रद्धालुओं के लिए पूजा-अर्चना पर रोक लगा दी है।

साथ ही निर्देश को सख्ती से पालन करवाने के लिए जिले के अनुमंडल के एसडीओ और एसडीपीओ को निर्देश दिया है। जिला प्रशासन ने सावन में लोगों से अपने-अपने घर में ही पूजा-अर्चना करने की अपील की है।

-----------

फोटो फाइल

05 आरा 32

---------

सावन के अवसर पर घर में ही रह कर करें पूजा-अर्चना। कोरोना को ले जिला प्रशासन ने मंदिरों में पूजा-अर्चना पर रोक लगा दी है। इसलिए मंदिर में पूजा-अर्चना करने का प्रयास नहीं करें। जिला प्रशासन के निर्देश का पालन करें।

- सोमनाथ पांडेय

पुजारी, पतालेश्वर नाथ मंदिर, महाजन टोली नंबर-एक

--------- फोटो फाइल

05 आरा 31

----------

कोरोना के मद्देनजर जिलाधिकारी के आदेशानुसार मंदिर में श्रद्धालुओं की पूजा-अर्चना पर रोक है। इसलिए श्रद्धालु मंदिर में आकर पूजा-अर्चना का प्रयास नहीं करें। बल्कि अपने-अपने घरों में रहकर ही पूजा-अर्चना करें।

-सिद्धेश्वर नाथ गिरी

पुजारी, बाबा सिद्धनाथ महादेव मंदिर, बिद टोली

chat bot
आपका साथी