नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ चार दिवसीय चैती छठ

आरा। नहाय खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व चैती छठ शुरू हुआ। नवरात्र व चैती छठ के कारण चारों ओर भक्तिपूर्ण माहौल है। वैसे कोरोना का असर इन पर्वों पर स्पष्ट दिखाई दे रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:47 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:47 PM (IST)
नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ चार दिवसीय चैती छठ
नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ चार दिवसीय चैती छठ

आरा। नहाय खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व चैती छठ शुरू हुआ। नवरात्र व चैती छठ के कारण चारों ओर भक्तिपूर्ण माहौल है। वैसे कोरोना का असर इन पर्वों पर स्पष्ट दिखाई दे रहा है। लोक आस्था का महापर्व छठ व्रत शुक्रवार को नहाए खाए के साथ शुरू हो गया। छठ व्रतियों ने चावल, चना की दाल और कद्दू की सब्जी का प्रसाद बनाकर प्रसाद ग्रहण किया। शनिवार को खरना है। इसके अलावा रविवार को पहला अ‌र्घ्य छठव्रती देंगे। वहीं सोमवार को उदीयमान भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य देकर पारण करेंगे।

पीरो से संवाद सहयोगी के अनुसार लोक आस्था से जुड़े महापर्व चैती छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान शुक्रवार को नहाय खाय के साथ शुरू हो गया। अनुष्ठान के पहले दिन छठ व्रतियों ने परंपरानुसार पवित्र जलाशयों में स्नान के बाद विधिवत पूजा अर्चना की। इस दौरान व्रतियों द्वारा पूरी शुद्धता व स्वच्छता के साथ सात्विक भोजन के रूप में अरवा चावल व कद्दू की सब्जी का सेवन किया गया। इस अनुष्ठान के दूसरे दिन शनिवार को छठव्रती परंपरानुसार खरना पूजन के पश्चात लगातार 36 घंटे का कष्टसाध्य निर्जला उपवास रखेंगे। इस अनुष्ठान को लेकर छठ व्रतियों के साथ-साथ उनके परिजनों व पड़ोसियों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है। वैसे कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लोग विशेष सावधानी बरत रहे हैं। चैती छठ अपेक्षाकृत ज्यादा कष्टसाध्य होने के कारण सीमित संख्या में लोग ही यह व्रत करते हैं। अगिआंव से संवाद सूत्र के अनुसार नहाय-खाय के साथ चार दिनों तक चलनेवाला लोक आस्था का महान पर्व छठ शुक्रवार से प्रारंभ हो गया। छठव्रतियों ने पूरी निष्ठा एवं पवित्रता के साथ स्नानोपरांत छठ पर्व का अनुष्ठान नहाय-खाय के साथ प्रारंभ किया। खरना शनिवार को है। खरना के बाद से 36 घंटे का उपवास शुरू हो जाता है। रविवार को पहला अ‌र्घ्य व सोमवार को दूसरा अ‌र्घ्य है।

-------------

घरों में रहकर ही करें छठ की पूजा-अर्चना

आरा : कोरोना का संक्रमण निरंतर बढ़ता जा रहा है। कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी से लोग काफी भयभीत व परेशान है। कोरोना को लेकर सरकार व जिला प्रशासन ने गाइडलाइन जारी किया है। जिसके तहत ही लोगों को रहने व कार्य करने की हिदायत दी गई है। इसको पालन के लिए प्रशासन मुस्तैद है। चैती छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान नहाय-खाय के साथ शुक्रवार से शुरू हुआ। इसको लेकर शहर के मंदिरों के पुरोहितों से दैनिक जागरण ने बातचीत की।

--

कोरोना गाइडलाइन का करें पालन

फोटो फाइल

16 आरा 32

-----

चैती छठ नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ। कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। इससे बचने का एकमात्र उपाय है कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। घर में ही रहकर पूजा-अर्चना करें। सिद्धेश्वरनाथ गिरी, महंत, सिद्धनाथ मंदिर, बिदटोली

----

कोरोना से बचे और परिवार को बचाएं

फोटो फाइल

16 आरा 33

----

कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना काल में नवरात्र के बीच चैती छठ भी शुरू हो गया है। कोरोना से स्वयं बचना है और परिवार को भी बचाना है। इसलिए सचेत रहने की जरूरत है। घर में रहकर ही पूजा-अर्चना करें। बब्लू कुमार ओझा, पुजारी, मानस मंदिर, रमना मैदान

chat bot
आपका साथी