टीकाकरण केंद्रों पर हुआ हंगामा, पुलिस को करना पड़ा हस्तक्षेप

भोजपुर जिले के सभी टीकाकरण केद्रों पर शुक्रवार को बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। इस दौरान पोर्टल फेल होने से केंद्रों पर घंटों अफरा-तफरी मची रही। कई केंद्रों पर तो हो हंगामें की स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके चलते पुलिस प्रशासन को हस्तक्षेप करना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:02 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:02 PM (IST)
टीकाकरण केंद्रों पर हुआ हंगामा, पुलिस को करना पड़ा हस्तक्षेप
टीकाकरण केंद्रों पर हुआ हंगामा, पुलिस को करना पड़ा हस्तक्षेप

भोजपुर: जिले के सभी टीकाकरण केद्रों पर शुक्रवार को बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। इस दौरान पोर्टल फेल होने से केंद्रों पर घंटों अफरा-तफरी मची रही। कई केंद्रों पर तो हो हंगामें की स्थिति उत्पन्न हो गई, जिसके चलते पुलिस प्रशासन को हस्तक्षेप करना पड़ा। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को कोरोना टीकाकरण से संबंधित पूरे देशभर का पोर्टल एक साथ फेल हो जाने के कारण केंद्रो पर अव्यव्था हो गई थी। चरपोखरी से संवाद सूत्र के मुताबिक प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और मुकुंदपुर स्थित विद्यालय में आयोजित वैक्सीनेशन कैंप में शुक्रवार को जम कर हंगामा हुआ। भीड़ की वजह से लोग उग्र होकर एक दूसरे से तू तू मैं मैं करने लगे। स्थिति मारपीट जैसी बन गई गई। इस दौरान सीएचसी चरपोखरी में टीका केंद्र पर तैनात पुलिसकर्मी ने किसी तरह लोगों को समझा बुझा कर शांत कराया। वहीं घंटों लिक फेल रहने के कारण टीकाकरण बंद रहा।

सरैयां से संवाद सूत्र के अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बड़हरा में शुक्रवार को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लेने के दौरान पूरे दिन नोक-झोंक होती रही। इस दौरान पीएचसी केंद्र में पूरे दिन अफरा-तफरी मची रही। अपनी बारी तथा पीछे से दूसरे का रजिस्ट्रेशन करने को लेकर लोग एक दूसरे से झगड़ते रहे। लोगों ने बताया कि लाइन में घंटों इंतजार करने के बाद भी पीछे से अन्य लोगों का रजिस्ट्रेशन कर दिया जाता है। इसी को लेकर लोग एक-दूसरे से झगड़ते रहे। इसके साथ ही पूरे दिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रांगण में अफरा-तफरी मची रही। वैक्सीन लेने वाले लोगों ने बताया पीएचसी केंद्र में पारासिटामोल तथा सिट्री•ाीन समेत कई जरूरी दवाएं नहीं मिल रही हैं। इस दौरान वैक्सीन लेने वाले लोगों ने बताया कि सुई लेने के बाद हल्की बुखार आने की हम लोगों को जानकारी मिली है। बावजूद पीएचसी केंद्र से पारासिटामोल दवा नहीं दी जा रही है। वहीं कुछ लोगों ने बताया कि एएनएम ऐसे वैक्सीन दे रही है कि सुई वाले स्थान से खून निकलने लगता है। पारासिटामोल तथा सिट्री•ाीन नहीं मिलने से हम लोगों को बाहर से दवाई खरीदनी पड़ रही है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य प्रबंधक रामविलास पंडित ने बताया कि कोविड-19 पोर्टल डिस्टर्ब होने से भीड़ जमा हो गई थी। पारासिटामोल पीएचसी केंद्र में है। वैक्सीन देने के बाद लोगों को दवाई नहीं देनी है।

शाहपुर से संवाद सूत्र के अनुसार शाहपुर में शुक्रवार को देर शाम तक वैक्सीनेशन चलता रहा, जिसमे लगभग एक हजार से ज्यादा लोगो को वैक्सीन लगाया गया। इससे पहले कोरोना वैक्सीन लेने को लिए शाहपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित मनरेगा भवन केंद्र पर शुक्रवार को एकाएक सैकड़ो महिलाओं की भीड़ सुबह-सुबह उमड़ पड़ी। काउंटर खुलने के साथ ही रेजिस्ट्रेशन को लेकर लाइन में खड़े महिलाओं की कतार में पहले हम पहले हम को लेकर अफआ-तफरी मच गई। काफी देर तक इसी तरह की स्थिति बनी रही। अस्पताल प्रशासन द्वारा स्थानीय पुलिस को सूचित किया गया। फिर भी भीड़ में कोरोना के गाइडलाइन की धज्जियां उड़ती रही।

chat bot
आपका साथी