भोजपुर में आंधी के साथ हुई मूसलाधार बारिश, गिरे पेड़

आरा। भोजपुर में मंगलवार की दोपहर बाद मेघ गर्जन और आंधी के साथ घंटे भर मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। लोग इस दौरान सुरक्षित स्थानों पर भागते हुए नजर आए। इस आंधी और बारिश में आम एवं सब्जी की फसल को भारी क्षति हुई है। कई जगहों पर खपड़पोस और झोपड़ीनुमा घर के उजड़ जाने की सूचना है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 11:24 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 11:24 PM (IST)
भोजपुर में आंधी के साथ हुई मूसलाधार बारिश, गिरे पेड़
भोजपुर में आंधी के साथ हुई मूसलाधार बारिश, गिरे पेड़

आरा। भोजपुर में मंगलवार की दोपहर बाद मेघ गर्जन और आंधी के साथ घंटे भर मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। लोग इस दौरान सुरक्षित स्थानों पर भागते हुए नजर आए। इस आंधी और बारिश में आम एवं सब्जी की फसल को भारी क्षति हुई है। कई जगहों पर खपड़पोस और झोपड़ीनुमा घर के उजड़ जाने की सूचना है। आरा-बक्सर हाइवे पर बिलौटी के समीप तथा आरा-सासाराम स्टेट हाइवे पर चरपोखरी के समीप पेड़ गिरने से परिचालन बाधित रहा। इस दौरान आंधी की रफ्तार प्रति घंटे 40 से 45 किलोमीटर रही। जिले भर में औसतन 30 मिमी वर्षापात दर्ज किया गया। अचानक मौसम में बदलाव को लेकर जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया था। बता दें कि इससे पूर्व यास चक्रवात के कारण पिछले चार दिनों तक जिले भर में तेज हवा के साथ बारिश और वज्रपात के कारण जान माल को भारी क्षति हुई थी। दो लोगों की मौत के साथ जिले के अलग-अलग अंचलों में एक दर्जन से अधिक मिट्टी, खपड़पोस और झोपड़ीनुमा घर ध्वस्त हो गए थे। बता दें कि मंगलवार को सुबह से ही तेज धूप और गर्मी काफी थी। वहीं दोपहर बाद गरज के साथ आंधी और मूसलाधार बारिश हो गई। जिले में सर्वाधिक वर्षापात सहार, कोईलवर और संदेश प्रखंड में दर्ज किया गया है, जबकि पीरो और जगदीशपुर प्रखंड में सबसे कम बारिश हुई है। पिछले चार दिनों तक लगातार बारिश के कारण आम जनजीवन प्रभावित हो गया था। उस दौरान राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के आदेश पर भोजपुर में जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा के द्वारा जारी अलर्ट के बाद सामान्यत: लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकले, जिसके कारण सड़कों पर भी इस दौरान भीड़-भाड़ नहीं रहा। यास चक्रवात को लेकर जिला प्रशासन द्वारा जारी अलर्ट के बाद संबंधित विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मी आपात स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद रहे। जिले में 30 मई तक यास चक्रवात का प्रभाव रहने और आंधी तूफान के साथ वज्रपात एवं बारिश होने की चेतावनी जारी की थी। लोगों को खेतों एवं खुले मैदानों में जाने से भी परहेज करने की चेतावनी आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी किया है।

-------------

पीरो में आंधी पानी से उजड़ गए कई झोपड़ीनुमा घर

पीरो: पीरो में मंगलवार की दोपहर अचानक आए आंधी-तूफान व वर्षा से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दिन के दो बजे आसमान में घने काले बादलों के छा जाने व तेज आंधी-तूफान के साथ वर्षा के कारण दिन में ही रात जैसा नजारा दिखाई दिया। इस दौरान पीरो नगर सहित कई जगहों पर झोपड़ीनुमा घर व घास-फूस के बने छप्पर तेज आंधी में उजड़ गए। पेड़ गिरने से घंटों आवागमन बाधित

शाहपुर। प्रखंड में मंगलवार की दोपहर बाद धूल भरी आंधी व तेज बारिश में कई पेड़, झोपड़ीनुमा मकान तथा टीन शेड से बने मकान व दुकानों के शेड हवा के साथ उड़ गए। जिसमें कुछ लोगो के जख्मी होने पर उनका इलाज नजदीक के क्लीनिकों में कराया गया। तेज आंधी के कारण आरा-बक्सर मुख्य मार्ग एनएच 84 बिलौटी गांव के समीप विशालकाय इमली के पेड़ के गिर जाने के कारण घंटों आवागमन बाधित रहा। पेड़ गिरने से बिजली के पोल और तार भी टूट कर गिर गए। जिसके कारण शाहपुर विद्युत उपकेंद्र के क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति भी बाधित हो गई। मेन रोड को खुलवाने के लिए शाहपुर अंचलाधिकारी पंकज कुमार झा एवं बीडीओ सुनील कुमार द्वारा वन विभाग को इसकी सूचना दी। जिसके बाद वन विभाग की टीम द्वारा पेड़ को सड़क से हटाने को लेकर कार्य शुरू किया गया। पेड़ गिरने के कारण सड़क अवरूद्ध होने से छोटी बड़ी दर्जनों गाड़ियां सड़क के दोनों तरह घंटों फंसी रही। इधर थानाध्यक्ष नित्यानंद शर्मा ने बताया कि पुलिस बल पहुंच चुकी है और वन विभाग के कर्मियों से साथ मिलकर पेड़ हटाने का प्रयास जारी है।

chat bot
आपका साथी