रेलकर्मियों ने ली स्वच्छता के प्रति सजग रहने की शपथ

दानापुर रेलमंडल में चलाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत आरा रेलवे स्टेशन पर भी रेलकर्मियों ने स्वच्छता के प्रति सगज रहने की शपथ ली।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 10:44 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 05:09 AM (IST)
रेलकर्मियों ने ली स्वच्छता के प्रति सजग रहने की शपथ
रेलकर्मियों ने ली स्वच्छता के प्रति सजग रहने की शपथ

आरा। दानापुर रेलमंडल में चलाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत आरा रेलवे स्टेशन पर भी रेलकर्मियों ने स्वच्छता के प्रति सगज रहने की शपथ ली। यह पखवाड़ा आगामी 30 सितंबर तक जारी रहेगा, जिसमें प्लेटफार्म समेत पूरे स्टेशन परिसर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसे ले विगत 16 सितंबर से ही नियमित साफ सफाई की जा रही है। साथ ही स्टेशन पर आने जाने वाले यात्रियों को इस मामले में जागरूकता का संदेश भी दिया जा रहा है। स्वयं सीएचआई गिरीश कुमार सिह सफाई अभियान के दौरान माइक लेकर लोगों को स्वच्छता के प्रति आगाह करते नजर आते है। इसके अलावा स्टेशन पर गंदगी फैेलाने वाले लोगों से 200 से 500 रुपये तक जुर्माना भी वसूल किया जा रहा है। रेलकर्मियों को शपथ दिलाने के दौरान स्टेशन प्रबंधक बीके पांडेय भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि स्वच्छता के प्रति सजग रहने और उसके लिए समय देने, हर वर्ष 100 घंटा यानि हर सप्ताह 2 घंटा श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करने, खुद गंदगी करने और न किसी और को करने देने, परिवार से, मोहल्ले से, गांव एवं कार्यस्थल से इसकी शुरुआत करने, अन्य 100 व्यक्तियों से भी ऐसा करने की शपथ दिलाने आदि से संबंधित शपथ सभी रेलकर्मियों ने ली है।

विदित हो स्वच्छता पखवाड़ा के तहत आरा रेलवे स्टेशन, सभी प्लेट़फॉर्म, रेलवे ट्रैक, रेलवे कॉलोनी, कार्यालय आदि स्थानों पर विशेष साफ सफाई की गई। साथ ही साथ लोगों को स्वच्छता एवं सफाई के प्रति जागरूक भी किया गया। इस मौके पर स्टेशन प्रबंधक बीके पांडेय, सीएचआई गिरीश कुमार सिंह सहित सभी शाखा अधिकारी, रेलकर्मी व सफाई कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी