भोजपुर में अवैध खनन को लेकर छापा, छह नावें जब्त, 30 गिरफ्तार

भोजपुर जिले के कोईलवर सोन नदी में बालू के अवैध खनन को लेकर मंगलवार को खनन विभाग व पुलिस प्रशासन ने पुन संयुक्त कार्रवाई की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 10:46 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 10:46 PM (IST)
भोजपुर में अवैध खनन को लेकर छापा, छह नावें जब्त, 30 गिरफ्तार
भोजपुर में अवैध खनन को लेकर छापा, छह नावें जब्त, 30 गिरफ्तार

आरा। भोजपुर जिले के कोईलवर सोन नदी में बालू के अवैध खनन को लेकर मंगलवार को खनन विभाग व पुलिस प्रशासन ने पुन: संयुक्त कार्रवाई की। जिसमें में छह नावों को जब्त किया गया। जबकि उन नावों पर काम कर रहे 30 बालू मजदूरों को गिरफ्तार किया गया। नावों से पांच सौ सीएफटी बालू जब्त किया गया है। आरा सदर अनुमंडल पदाधिकारी वैभव श्रीवास्तव की अगुआई में चार घंटे तक छापेमारी चली। इसमें सहायक निदेशक आनंद प्रकाश, खनन निरीक्षक श्यामानंद ठाकुर, अनूप त्रिपाठी, सीओ अनुज कुमार, प्रभारी थानाध्यक्ष प्रवीण कुमार समेत पुलिस बल ने सोन नद में छापेमारी अभियान चलाया। छापेमारी के दौरान बालू उत्खनन में लिप्त बालू लदे छह नावों को पकड़ा गया। जबकि उसपर बालू लोड कर रहे 30 मजदूरों को भी धर दबोचा गया। हालांकि छापेमारी टीम के वापस लौटते ही फिर से सैकड़ों की संख्या में नावें कोईलवर के नए पुराने दोनों पुलों के करीब जाकर खनन करने लगी। ज्ञात हो कि बीते दिनों सुरौंधा टापू सहित अलग-अलग जगहों पर बालू का अवैध उत्खनन करते तीनों नावों व बालू खनन कर रहे 57 मजदूरों को गिरफ्तार किया गया था, जिसे जेल भेजा गया था। खनन विभाग ने बताया कि सोन में बालू खनन के मामले में आगे भी लगातार कार्रवाई जारी रहेगी।

---

छपरा की ओर से आ रही नावें

जानकारों की माने तो छपरा की ओर से आ रही नावों का आने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है।सोन नदी में रोजाना हजारों नाव बालू काटने सोन में आते हैं और बालू काट छपरा के घाटों पर बालू का स्टाक कर बेहिचक ऊंची कीमत पर बड़े आराम से बेच रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा बंद के बावजूद इतने बड़े पैमाने पर खनन को अंजाम देना सारण प्रशासन की लापरवाही दर्शाता है।ज्ञात हो कि पूर्व से ही उच्च न्यायालय ने रेल सह सड़क पुल के दोनों ओर एक ह•ार से दो ह•ार फीट तक खनन व परिचालन पर रोक लगाया है।बावजूद इसके पुलिस प्रशासन इस दिशा में कोई सख्त कदम नही उठाना चाहता।

chat bot
आपका साथी