भोजपुर में टीकाकरण केंद्रों पर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नदारद

चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी के बावजूद युवाओं और बुजुर्गों में टीकाकरण को लेकर उत्साह तो देखा जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 11:10 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 11:10 PM (IST)
भोजपुर में टीकाकरण केंद्रों पर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नदारद
भोजपुर में टीकाकरण केंद्रों पर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नदारद

आरा। चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी के बावजूद युवाओं और बुजुर्गों में टीकाकरण को लेकर उत्साह तो देखा जा रहा है। लेकिन, गर्मी और तपीश के इस मौसम में टीकाकरण केन्द्रों पर शुद्ध पेयजल को लेकर परेशानी देखी जा रही है। अमूमन सभी केन्द्रों पर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नदारद है। ऐसे में टीका दिलाने आ रहे लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। यहां तक कि जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा के आदेश पर मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल लावारिस सेवा केन्द्र में शुरू हुई शुद्ध पेयजल आपूर्ति व्यवस्था भी करीब एक हफ्ते से ठप है। रविवार को जब दैनिक जागरण ने लावारिस सेवा केन्द्र स्थित सबसे बड़े टीकाकरण केन्द्र की पड़ताल की तो पता चला कि शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नदारद है। पानी का गैलन अंदर से बाहर तक खाली पड़ा हुआ था। कतार में खड़े लोग पीने के पानी को लेकर परेशान थे।

----

जिलाधिकारी के आदेश पर एक मई से सदर अस्पताल लावारिस सेवा केन्द्र पर शुरू हुई थी शुद्ध पेयजल की व्यवस्था

बताया जाता है कि एक मई से 18 पार उम्र वाले लोगों के लिए टीकाकरण केन्द्र पर टीका की व्यवस्था शुरू हुई है। भीड़ की संभावना को देखते हुए सदर अस्पताल लावारिस सेवा केन्द्र पर धूप से राहत के लिए टेंट की व्यवस्था की गई थी। साथ ही टीका दिलाने आने वाले लोगों और टीकाकरण में लगे कर्मचारियों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था शुरू करने का आदेश दिया गया था। रविवार को जब जागरण टीम वहां पहुंची तो लावारिस सेवा केन्द्र में लगा टेंट फटा पड़ा था।पूछने पर पता चला कि तीन दिनों पहले आई बारिश में फट गया है। लेकिन, अभी तक बदला नहीं जा सका है। टीम ने जब अंदर जाकर पड़ताल की तो पानी का गैलन खाली पड़ा हुआ था। पूछने पर कर्मचारियों ने बताया कि एक हफ्ते से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति बंद है। जबकि, जिलाधिकारी के आदेश पर एक मई से शुद्ध पानी आपूर्ति की व्यवस्था शुरू हुई थी।लेकिन, फिलहाल एक हफ्ते से बंद है। दोपहर करीब 12 बजने को थे, जब टीम पहुंची थी। कैंपस में पेयजल के लिए एक चापाकल भी नहीं दिखा।

--

सदर पीएचसी केंद्र पर भी दिखा शुद्ध पेयजल का अभाव

सदर प्रखंड कार्यालय में सदर पीएचसी केन्द्र है। पूर्वाह्न करीब 11.30 बजे जब टीम वहां पहुंची तो करीब सौ से अधिक युवा टीका दिलाने के लिए कतार में खड़े थे। लेकिन, शुद्ध पेयजल के लिए शुद्ध पानी का गैलन नहीं दिखा । एक चापाकल नजर आया, जिसके चारों तरफ नाली का पानी फैला था। टीका के लिए कतार में खड़े युवाओं ने बताया कि इस चिलचिलाती धूप में टीका के लिए एक-दो घंटे तक कतार में खड़ा रहना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में पीने के लिए पानी की आवश्यकता महसूस हो रही है। लेकिन, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं होने से परेशानी उठानी पड़ रही है।

-----

इन केंद्रों पर चल रहा टीकाकरण

-अगिआंव पीएचसी

-सदर पीएचसी

-सदर अस्पताल

-अनाईठ ,आरा

- मौलाबाग, आरा

-धरहरा, आरा

-गौसगंज, आरा

-बड़हरा पीएचसी केन्द्र

-बिहिया पीएचसी केन्द्र

-चरपोखरी पीएचसी केन्द्र

-गड़हनी पीएचसी केन्द्र

-जगदीशपुर पीएचसी केन्द्र

-कोईलवर पीएचसी केन्द्र

-पीरो पीएचसी केन्द्र

-सहार पीएचसी केन्द्र

-संदेश पीएचसी केन्द्र

-शाहपुर पीएचसी केन्द्र

-तरारी पीएचसी केन्द्र

-उदवंतनगर पीएचसी केन्द्र

chat bot
आपका साथी