भोजपुर में किसानों को उचित मूल्य पर उपलब्ध कराएं खाद

किसानों की समस्या को लेकर मंगलवार को जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 11:22 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 11:22 PM (IST)
भोजपुर में किसानों को उचित मूल्य पर उपलब्ध कराएं खाद
भोजपुर में किसानों को उचित मूल्य पर उपलब्ध कराएं खाद

आरा। किसानों की समस्या को लेकर मंगलवार को जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक की गई। जिसमें जिला पदाधिकारी ने जीरो टालरेंस नीति के कार्यान्वयन और किसानों को उचित दाम पर उर्वरक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने फसल अवशेष प्रबंधन की पूर्व तैयारी के लिए जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया। सभी निबंधित कम्बाइन हार्वेस्टर संचालकों का प्रखंडवार कृषि समन्वयकों के माध्यम से भौतिक सत्यापन कराने का निर्देश दिया। किन-किन हार्वेस्टर मालिकों के द्वारा एसएमएस लगाया गया है और जो मालिक अभी तक एसएमएस नहीं लगाए हैं, उन्हें क्रय करने के लिए निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी ने कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओें यथा जैविक कोरिडोर योजना, जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा की। इसके अतिरिक्त उद्यान, मत्स्य व पशुपालन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की। पंचायत स्तर पर एआरजी के अधिष्ठापन की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई। इससे संबंधित एजेंसी को माहवार लक्ष्य उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

-----------

11 खुदरा विक्रेताओं पर प्राथमिकी दर्ज

बैठक में शामिल जिला कृषि अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि जिले में उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उर्वरक की कालाबाजारी पर नकेल कसने के लिए कुल 283 प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की गई। जिसमें 99 प्रतिष्ठानों में अनियमितता पाई गई। विभिन्न 74 अनुज्ञप्ति रद किया गया। 32 अनुज्ञप्ति निलंबित किया गया। 11 खुदरा विक्रेताओं पर प्राथमिकी दर्ज की गई। 47 खुदरा विक्रेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। मौजूदा समय में यूरिया 3331.83 मीट्रिक टन, डीएपी 2www.90 मीट्रिक टन, एनपीके 1606.70 मीट्रिक टन, एमओपी 340.23 मीट्रिक टन, एसएसपी 1876.80 मीट्रिक टन उर्वरक भंडार में उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि बाढ़ से प्रभावित फसल क्षति का प्रतिवेदन विभाग को भेजने की प्रक्रिया जारी है। यास तूफान से प्रभावित फसल क्षति के लिए आनलाइन आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया जारी है।

chat bot
आपका साथी