भोजपुर के जगदीशपुर में 58 फीसद हुआ मतदान

जगदीशपुर में छिटपुट घटना को छोड़कर मतदान शांति पूर्ण ढंग से संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 11:20 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 11:20 PM (IST)
भोजपुर के जगदीशपुर में 58 फीसद हुआ मतदान
भोजपुर के जगदीशपुर में 58 फीसद हुआ मतदान

आरा। जगदीशपुर में छिटपुट घटना को छोड़कर मतदान शांति पूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। प्रखंड में तीसरे चरण के दौरान हुए पंचायत चुनाव के दौरान किस्मत आजमाने मैदान में उतरे विभिन्न पदों के कुल 2197 प्रत्याशियों का भाग्य इवीएम में कैद हो गया। शाम पांच बजे तक मिले रिपोर्ट के अनुसार करीब 58 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि, शाम सात बजे के बाद तक भी पांच केंद्रों पर वोट पड़ते रहे। मतदान करने को लेकर महिला मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिला।शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर डीएम रोशन कुशवाहा एवं एसपी विनय तिवारी क्षेत्र का दौरा करते नजर आए। वोटों की गिनती 10 व 11 अक्टूबर को होगी। हित नारायण क्षत्रिया प्लस टू स्कूल में मतगणना होगी।

---

मतदान केंद्रों पर थी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

जगदीशपुर में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान प्रक्रिया के दौरान अधिकांश मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सभी मतदान केंद्रों पर बिहार पुलिस, सैफ, सीआईटी व बीएमपी के जवान तैनात किये गए थे। करीब 1500 जवानों की तैनाती की गई थी। कुल 294 बूथों पर वोट पड़ें। 275 मतदान केंद्रों को सुरक्षा की ²ष्टि से संवेदनशील व 19 सहायक मतदान केंद्र को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया था।

-----

फोटो फाइल

08 आरा 8 व 53

---

बुजुर्ग मतदाताओं में भी दिखा लोकतंत्र के महापर्व के प्रति जज्बा

-90 वर्ष की तारा देवी ने भी किया मताधिकार का प्रयोग

संवाद सहयोगी जगदीशपुर: तीसरे चरण मे मतदान के दौरान जगदीशपुर प्रखंड में मतदान प्रक्रिया के क्रम में युवा मतदाताओं के साथ बुजुर्ग मतदाताओं में भी खासा उत्साह देखने को मिला। उम्र के आखिरी पड़ाव में पहुंच चुके कई मतदाताओं ने बूथों पर किसी तरह पहुंच कर मताधिकार का प्रयोग किया। बरनाव गांव 90 वर्षीया तारा देवी अपने पैरों से चलकर कहीं आ जा नहीं सकती हैं, फिर भी मताधिकार को लेकर उनकी सजगता देखते बन रही थी। वह अपने स्वजनों का सहारा लेकर बरनाव कन्या मध्य विद्यालय स्थित मतदान केंद्र संख्या 218 पर मताधिकार का प्रयोग करने पहुंची। उनके पुत्र ने उन्हें सहारा देकर मतदान केंद्र तक पहुंचाया। वहीं अन्य मतदान केंद्रों पर भी शुक्रवार को जगदीशपुर में पंचायत चुनाव संबंधित मतदान के दौरान ऐसे बुजुर्गों ने अपनी सक्रिय भागीदारी निभाकर यह साबित किया है कि हमारे यहां लोकतंत्र की जड़ें काफी गहरी हैं।

----

फोटो फाइल

08 आरा 7

-------

बूथों पर नहीं दिखा दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर का इंतजाम संवाद सहयोगी, जगदीशपुर : जगदीशपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव के लिए मतदान के दौरान किसी भी मतदान केंद्र पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था नहीं की गई थी। ऐसे में अस्थि दिव्यांग मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। किसी तरह लाठी एवं स्वजनों के सहारे बूथ तक पहुंचते व मताधिकार का प्रयोग किया। कई दिव्यांग ऐसे थे, जिन्हें व्हील चेयर की दरकार थी, लेकिन बूथ पर व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध नहीं रहने से उनको स्वजनों ने गोद में उठाकर मतदान केंद्र तक पहुंचाया। वैसे चुनाव आयोग द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया था। लेकिन इसकी यहां अनदेखी करते हुए कहीं भी मतदान केंद्र पर व्हील चेयर की व्यवस्था नहीं की गई थी। व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध नहीं रहने के कारण बहुत से दिव्यांग अपने मताधिकार से वंचित रह गए।

chat bot
आपका साथी