भोजपुर में ओवरलोडेड बालू लदे 23 ट्रक और ट्रैक्टर जब्त

बालू के अवैध खनन और परिवहन पर सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंध तथा कई कड़े पत्र के बावजूद इस अवैध कारोबार से जुड़े बालू माफिया जिला प्रशासन एवं पुलिस की लगातार हो रही कार्रवाई से तनिक भी नहीं डर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 May 2021 10:52 PM (IST) Updated:Sat, 22 May 2021 10:52 PM (IST)
भोजपुर में ओवरलोडेड बालू लदे
 23 ट्रक और ट्रैक्टर जब्त
भोजपुर में ओवरलोडेड बालू लदे 23 ट्रक और ट्रैक्टर जब्त

आरा: बालू के अवैध खनन और परिवहन पर सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंध तथा कई कड़े पत्र के बावजूद इस अवैध कारोबार से जुड़े बालू माफिया जिला प्रशासन एवं पुलिस की लगातार हो रही कार्रवाई से तनिक भी नहीं डर रहे हैं। अवैध खनन एवं परिवहन का सिलसिला दिन- रात जारी है। इस बीच परिवहन विभाग की भूमिका संदेश एवं सवालों के घेरे में आ गई है। हालात यह हो गया है कि थाना और खनन मिलकर अवैध ओवरलोडेड बालू लदे ट्रक और ट्रैक्टरों पर कार्रवाई करते हुए जब्त कर रहे हैं और इसका क्रेडिट परिवहन विभाग के दो अधिकारी एमवीआई और मोबाइल दरोगा स्वयं ले रहे हैं। पिछले कई दिनों से परिवहन विभाग के इन दोनों अधिकारियों द्वारा वाहनों को जप्त करने की झूठी सूचनाएं दे रहे थे। जब इसकी पड़ताल की गई तो शनिवार को इस सच्चाई से पर्दा उठ गया और यह बात सामने आई कि थाना और खनन की करवाई में ओवरलोडेड ट्रक तथा ट्रैक्टर जब्त किए जा रहे हैं, जबकि इसका क्रेडिट परिवहन विभाग ले रहा है। दैनिक जागरण ने जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा से बात- चीत के बाद जब इसकी तहकीकात शुरू की तो पूरा मामला ही पलट गया। शुक्रवार से लेकर शनिवार कि सुबह से दोपहर तक संबंधित थाना से लेकर चेक पोस्ट एवं सहायक खनन निदेशक प्रमोद कुमार के द्वारा की गई कार्रवाई में कुल 23 ट्रक और ट्रैक्टर को अवैध ओवरलोडेड बालू लदे जब्त किया गया है। जब्त इन ट्रक और ट्रैक्टर में से 17 ट्रक पर इनके द्वारा जुर्माना लगाया गया है, जिसे एमवीआई और मोबाइल दारोगा द्वारा स्वयं जब्त करने का दावा किया गया है। इन ट्रैकों पर नियमों के आलोक में 14 लाख 50 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया है। दोनों पदाधिकारियों ने इसका क्रेडिट लेते हुए जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा एवं अपने विभाग को इसकी सूचना भी शाम में भेज दी। एमवीआई और मोबाइल दरोगा द्वारा जानकारी दी गई है कि बड़हरा में चार, कोईलवर में छह, संदेश में तीन और अजीमाबाद में तीन कुल 17 ट्रकों को जब्त किया गया है, जिस पर जुर्माना काटा गया है। बिना चालान वाले पांच वाहनों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

-----

शुक्रवार की रात से लेकर शनिवार तक जब्त ट्रक और ट्रैक्टरों की यह है हकीकत:

परिवहन विभाग के एमवीआई और मोबाइल दरोगा दोनों के झूठे दावे कि जब जागरण ने पड़ताल शुरू की तो सच्चाई का तथ्य चौंकाने वाला था। बड़हरा में जिन चार ट्रकों को जब्त करने का दावा इन दोनों अधिकारियों के द्वारा किया गया है यह चारों ट्रक शनिवार की अलसुबह बबुरा चेक पोस्ट पर ( थाना बड़हरा ) दंडाधिकारी एवं पुलिस बल के नेतृत्व में जब्त किया गया है। इसी तरह कोईलवर में जिन छह ट्रकों को जब्त करने का दावा किया गया है उसमें से पांच ट्रक शुक्रवार की रात 11 बजे सहायक खनन निदेशक प्रमोद कुमार एवं स्थानीय थानाध्यक्ष द्वारा की गई कार्रवाई में जब्त किया गया है और शनिवार की दोपहर में सहायक खनन निदेशक ने पुन: दो और ट्रक को जब्त किया है। यहां कुल 7 ट्रक को जब्त किया गया है। संदेश में संदेश थाना की पुलिस ने पांच ट्रक को जब्त किया है। इसमें से तीन ट्रक पर मोबाइल दरोगा और एमवीआई द्वारा जुर्माना किया गया है। दो ट्रकों पर अभी जुर्माना बाकी है। अजीमाबाद थाना में थाना की पुलिस ने तीन ट्रक को जब्त किया है। तरारी और इमादपुर थाना की पुलिस ने बालू लदे तीन ट्रैक्टर को जब्त किया है और चालक को गिरफ्तार किया है। चांदी थाना क्षेत्र में बीती रात सदर अनुमंडल पदाधिकारी एवं सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी द्वारा की गई छापेमारी अभियान में दो ट्रकों के चालकों द्वारा यह कहा गया था कि उनके पास कागज है सुबह दिखा देंगे। उसे जब्ती सूची में नहीं रखा गया था। परन्तु शनिवार तक कागज प्रस्तुत नहीं करने पर इन दोनों ट्रक चालकों के खिलाफ चांदी थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

chat bot
आपका साथी