अब त्रुटिहीन रिजल्ट जारी करेगा विवि प्रशासन

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में त्रुटिपूर्ण रिजल्ट के दिन अब लद गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 11:33 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 06:16 AM (IST)
अब त्रुटिहीन रिजल्ट जारी करेगा विवि प्रशासन
अब त्रुटिहीन रिजल्ट जारी करेगा विवि प्रशासन

आरा। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में त्रुटिपूर्ण रिजल्ट के दिन अब लद गए। विवि के किसी भी परीक्षा में एक भी परीक्षार्थी का रिजल्ट में त्रुटि नहीं रहेगी। उन्होंने दावा किया कि स्नातक पार्ट वन सत्र 2018-21 में वाणिज्य संकाय के जारी रिजल्ट में त्रुटि नहीं है। अब विद्यार्थियों को विवि के नूतन परिसर और कॉलेजों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि विवि प्रशासन द्वारा जारी रिजल्ट में कई त्रुटि रहती है। इसके कारण विद्यार्थी परेशान हो जाते हैं। रिजल्ट में त्रुटि के कई कारण प्रकाश में आए हैं, लेकिन अब रिजल्ट को कम्प्यूटर सेंटर के द्वारा तैयार किया जा रहा है। इससे विवि को एजेंसी से मुक्ति मिल गई है। उत्तर पुस्तिकाओं की टैबलेटिग तीन बार की गई है, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी की संभावना नहीं रहे। अगर किसी छात्र-छात्रा का रिजल्ट जारी नहीं हुआ तो उसके कारण उसके सामने लिखे होंगे। उन्होंने बताया कि रिजल्ट में विद्यार्थी को अनुपस्थित नहीं लिखा मिलेगा।

-------------

प्रैक्टिकल परीक्षा के अभाव में विज्ञान संकाय में जारी होगा मात्र एक चौथाई रिजल्ट

करना स्नातक पार्ट वन सत्र 2018-21 के विज्ञान संकाय का रिजल्ट एक चौथाई ही जारी होगा। क्योंकि विवि के विभिन्न 9 कॉलेजों में प्रैक्टिकल की परीक्षा समयाभाव के कारण नहीं ली गई है। इसके कारण विवि के विज्ञान संकाय के कुल 1703 परीक्षार्थियों में से मात्र करीब पांच हजार रिजल्ट जारी किया जाएगा। कुछ कॉलेजों के प्रैक्टिकल परीक्षा के अभाव में सभी कॉलेजों का रिजल्ट रोकना सही नहीं है। बता दें कि विवि में 17 अंगीभूत और 41 संबद्धता प्राप्त कॉलेज हैं। स्नातक की परीक्षा विगत फरवरी माह में आयोजित की गई थी। कुलपति प्रो तिवारी ने बताया कि विवि प्रशासन स्नातक पार्ट रिजल्ट में कोई त्रुटि नहीं होगी। जिन परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल की परीक्षा नहीं हुई है, उनका रिजल्ट प्रैक्टिकल परीक्षा के बाद जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वाणिज्य संकाय में कुल 2396 रिजल्ट जारी किया गया। इसमें करीब दो सौ छात्र-छात्राओं ने शिकायत दर्ज कराई है, जो रिजल्ट में त्रुटि को लेकर नहीं है, बल्कि तकनीकी खामी बतायी गई है। जिसे एक दिन में ठीक कर लिया जाएगा। इस तरह से विज्ञान संकाय में त्रुटिहीन रिजल्ट जारी किया जाएगा, ताकि रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर छात्र-छात्राओं को विवि का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

-----------

लॉकडाउन के कारण नहीं हो सकी प्रैक्टिकल परीक्षा

विवि में स्नातक की परीक्षा विगत फरवरी माह में आयोजित की गई थी। एचडी जैन कॉलेज, महाराजा कॉलेज समेत समेत 9 कॉलेजों में प्रैक्टिकल की परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी। महाराजा कॉलेज के डॉ. नरेन्द्र प्रताप पालित ने बताया कि विज्ञान संकाय में ऑनर्स की परीक्षा आयोजित हो गई है, लेकिन उसकी सब्सिडरी का प्रैक्टिकल की परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई थी। क्योंकि कॉलेजों में समय ही नहीं मिला। फरवरी में इंटर और मैट्रिक की परीक्षा बारी-बारी से आयोजित की गई। इसके बाद शिक्षकों को स्नातक पार्ट वन की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने चले गए। इसके बाद शिक्षकों को इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने जाना पड़ा। इसके बाद विगत 23 अप्रैल के बाद लॉकडाउन लग गया।

chat bot
आपका साथी