भोजपुर में सामूहिक अवकाश पर रहे शिक्षकेतर कर्मी

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में गुरुवार को 17 अंगीभूत कालेजों के शिक्षकेतर कर्मचारी धरना दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:37 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:37 PM (IST)
भोजपुर में सामूहिक अवकाश पर रहे शिक्षकेतर कर्मी
भोजपुर में सामूहिक अवकाश पर रहे शिक्षकेतर कर्मी

भोजपुर । वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में गुरुवार को 17 अंगीभूत कालेजों के शिक्षकेतर कर्मचारी धरना दिए। इसका नेतृत्व बिहार राज्य विवि एवं महाविद्यालय शिक्षकेतर कर्मचारी महासंघ के विवि प्रक्षेत्रीय अध्यक्ष चितरंजन प्रसाद सिंह ने किया। उनके आह्वान पर अंगीभूत कालेजों के शिक्षकेतर कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर रहे। साथ ही विवि परिसर में धरना भी दिया। प्रक्षेत्रीय अध्यक्ष चितरंजन प्रसाद सिंह ने कहा कि धरना लंबित मांगों को लेकर है। मुख्य मांगों में पूर्व में गत 14 फरवरी 2021 को हुए समझौते का अनुपालन नहीं किया गया। इसमें सेवा संपुष्टि, प्रमोशन, पेंशन और वेतन निर्धारण आदि शामिल है। कर्मचारियों के मान सम्मान और विश्वविद्यालय की गरिमा को बचाए रखने के लिए शांतिपूर्ण और संवैधानिक अधिकारों के अनुरूप धरना का कार्यक्रम आयोजित किया। सभी कालेज के कर्मचारी अपने महाविद्यालय में बैनर के साथ अपनी मांगों को मनवाने के लिए चट्टानी एकता का परिचय दिए। जेजे कालेज कर्मचारी संघ के सचिव मनोज कुमार श्रीवास्तव और अध्यक्ष रवि कांत राय ने संयुक्त रूप से कहा कि विवि दोरंगी नीति अपना रही है। इस मौके पर एसबी कालेज के रमेश कुमार, मुन्ना कुमार, विकास कुमार, सहित कई कर्मी मौजूद थे।

----

अतिथि शिक्षकों का वेतन भुगतान जल्द जासं, आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. केसी सिन्हा ने बताया कि सभी अतिथि शिक्षकों का वेतन भुगतान आगामी तीन दिनों में तीन माह का करने का निर्देश सभी कालेजों को दिया गया है। विवि विभिन्न अंगीभूत कालेजों में विभिन्न विषयों में 83 अतिथि शिक्षकों का एक साल से वेतन भुगतान नहीं हुआ है। दीपावली से पहले वेतन मिलने की संभावना जताई गई है। कुलसचिव डा. धीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अतिथि शिक्षकों के मद का पैसा आने के बाद कालेजों को राशि भेजी जाएगी। जिसका वे समंजन कर लेंगे।

-----

स्नातक की मेधा सूची जारी होगी आज जासं, आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन स्नातक में नामांकन के लिए नये मेधा सूची का प्रकाशन 29 अक्टूबर को करेगा। इससे अंगीभूत और संबद्ध कालेजों के रिक्त सीटों पर नामांकन होगा। यह नामांकन वैसे विद्यार्थियों के लिए है, जिन्होंने अपना विषय और कालेज में बदलाव किया है। मेधा सूची में आने वाले विद्यार्थी स्नातक पार्ट वन कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय (सत्र 2021-24) में आनलाइन नामांकन लेंगे। इसके बाद शुल्क जमा एक नवंबर तक करेंगे। वहीं कालेज दो नवंबर तक नामांकन अपडेट करेगा।

chat bot
आपका साथी