आरा सदर अस्पताल के इमरजेंसी में 10 दिन से पानी की आपूर्ति ठप

सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में करीब 10 दिन से पानी की आपूर्ति ठप है। जिसके कारण इमरजेंसी कक्ष में भर्ती मरीजों से लेकर ड्यूटी पर कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारियों और डाक्टरों को परेशानियों का सामने करना पड़ रहा है। बावजूद अभी तक इमरजेंसी वार्ड में पानी की आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:43 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:43 PM (IST)
आरा सदर अस्पताल के इमरजेंसी में 10 दिन से पानी की आपूर्ति ठप
आरा सदर अस्पताल के इमरजेंसी में 10 दिन से पानी की आपूर्ति ठप

भोजपुर। सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में करीब 10 दिन से पानी की आपूर्ति ठप है। जिसके कारण इमरजेंसी कक्ष में भर्ती मरीजों से लेकर ड्यूटी पर कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारियों और डाक्टरों को परेशानियों का सामने करना पड़ रहा है। बावजूद, अभी तक इमरजेंसी वार्ड में पानी की आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी है। सबसे अधिक बुरा हाल इमरजेंसी ओटी का है। जहां, पर स्वास्थ कर्मचारियों को औजार साफ करने से लेकर साफ-सफाई करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

--

दस बेड है इमरजेंसी वार्ड के अंदर सदर अस्पताल का इमरजेंसी वार्ड तीन शिफ्ट में चलता है। पहला शिफ्ट सुबह आठ बजे से दो बजे तक, दूसरा शिफ्ट अपराह्न दो बजे से रात दस बजे तक तथा तीसरा शिफ्ट रात दस बजे से सुबह आठ बजे तक चलता है। हर शिफ्ट में अलग-अलग कर्मचारियों व डाक्टरों की ड्यटी रहती है। इमरजेंसी कक्ष में मरीजों के लिए दस बेड उपलब्ध है। यहां गंभीर मरीज भर्ती रहते हैं। ऐसे में इमरजेंसी में आने वाले मरीजों के साथ -साथ उनके स्वजनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

---

पानी के अभाव में शौचालय भी उपयोगी नहीं पानी के अभाव में शौचालय भी उपयोगी नहीं रह गया है। वार्ड व ओटी के अलावा मरीजों, डाक्टर व कर्मचारियों के लिए बने शौचालय में भी पानी की आपूर्ति बंद है। ऐसे में विशेष परिस्थिति में मरीजों व कर्मचारियों को वार्ड से दूर स्थित चापाकल से पानी लाना पड़ता है। सबसे अधिक परेशानी महिलाओं को उठानी पड़ रही हैं।

-----

मरीजों के चढ़ाने वाले पानी का यूज कर रहे ओटी स्टाफ नल से पानी की आपूर्तिकर्ता बंद होने से इमरजेंसी ओटी के स्टाफ साफ-सफाई के लिए मरीजों को चढ़ाए जाने वाले स्लाइन (पानी) का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में एक तरह से सरकारी संपत्ति का दुरुपयोग भी हो रहा है। कभी-कभी स्लाइन खत्म हो जाने के बाद मरीजों के स्वजनों को बाहर से खरीद कर लाना पड़ता है। वही वर्तमान में सफाई के लिए स्लाइन के पानी का इस्तेमाल कर कर्मी जीवन रक्षक पानी का दुरुपयोग कर रहे हैं।

----

पीएचईडी विभाग की टंकी से होती थी पानी की आपूर्ति

सदर अस्पताल के इमरजेंसी कक्ष से लेकर सर्जिकल वार्ड तक पीएचईडी विभाग की टंकी से पानी की आपूर्ति होती थी। सदर अस्पताल में पुराने भवनों को तोड़े जाने के दौरान कई जगहों पर पाइप टूट गया है। ऐसे में महज पाइप बिछाए जाने के अभाव में पानी की आपूर्ति ठप है।

----

पाइप बिछवाने के लिए विभाग के वरीय अफसर को पत्राचार किया गया है। राशि उपलब्ध होने के बाद पाइप बिछाकर पानी की आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

कौशल दूबे, अस्पताल प्रबंधक, सदर अस्पताल।

chat bot
आपका साथी