अनशनकारी के समर्थन में उतरे विधायक

मौसम के गरम होते मिजाज के साथ वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय की जमीन को मेडिकल कॉलेज के आवंटन के विरोध में स्वर मुखर होने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 10:25 PM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 10:25 PM (IST)
अनशनकारी के समर्थन में उतरे विधायक
अनशनकारी के समर्थन में उतरे विधायक

आरा। मौसम के गरम होते मिजाज के साथ वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय की जमीन को मेडिकल कॉलेज के आवंटन के विरोध में स्वर मुखर होने लगा है। सियासी दल भी छात्रों की मांग में उतरने लगे हैं। शनिवार को दोपहर में विवि परिसर में अनशनकारी लीड छात्र संगठन के सदस्य अनिरुद्ध सिंह से भाकपा माले के विधायक सुदामा प्रसाद मिलकर समर्थन दिया। उन्होंने अनशनकारी छात्र का हौसला अफजाई किया। कहा कि भाकपा माले के सभी विधायक आपके साथ हैं। अनशनकारी छात्रों के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। दोपहर में विधायक सुदामा, प्रसाद नगर अध्यक्ष दिलराज प्रीतम और आइसा के अध्यक्ष सबीर के साथ अनशन स्थल पर पहुंचे थे। कहा कि आठ मार्च को भाकपा माले के सभी विधायक इस मामले को विधान सभा में उठाएंगे।

बताते चलें कि विधायक श्री प्रसाद ने विगत पांच मार्च को सदन में इस मामले को उठाया था। कहा कि विवि स्थापना के लिए वर्ष 1985 से स्वयं संघर्ष में शामिल हुए थे। सात साल के बाद यह सपना साकार हुआ था। कहा कि डबल इंजन की सरकार विवि की जमीन का बंदरबांट करके गरीब व मध्यमवर्गीय जनता को शिक्षाविहीन करना चाहती है।

समर्थन में तीन छात्रों ने शुरू किया अनशन

विवि की भूमि को स्वास्थ्य विभाग से वापस करने की मांग को लेकर एचडी जैन कॉलेज के अमित सिंह गौतम, पंकज सत्यार्थी और मनमीत ओझा अनशन शुरू किया। अनशन स्थल पर प्रति उपकुलति प्रो. नंद किशोर साह, सीसीडीसी प्रो. हीरा प्रसाद सिंह, कुलानुशासक डॉ. शिवपरसन सिंह ने अनशनकारी अनिरुद्ध सिंह से मिले। उन्होंने अनिरुद्ध सिंह से विवि द्वारा किये जा रहे प्रयासों की चर्चा की। भकुस्टा के कार्यकारी अध्यक्ष प्रो. वज्रांग प्रताप केसरी व डॉ. लक्ष्मी ने कविता के माध्यम से छात्रों का हौसला बढ़ाया। शनिवार को धरने पर बैठने वालों में सोनाली कुमारी, प्रिया कुमारी, रवि प्रकाश, रवि शंकर सिंह, चंदन ओझा, अविनाश सिंह, सूरज परमार, सौरभ कुमार, हिमांशु कुमार, रविश कुमार, रानी कुमारी आदि थे।

--------

गिरने लगा वजन व ब्लड पेशर

शनिवार को विवि के चिकित्सक डॉ. साधु शरण पांडेय ने अनशनकारी अनिरुद्ध के स्वास्थ्य की जांच की। उन्होंने बताया कि अनिरुद्ध सिंह का वजन विगत चार दिनों में साढ़े चार किलो कम हो गया है। बीपी में भी लगतार गिरावट दर्ज हो रही है। उन्होंने तेजी से गिरते स्वास्थ्य पर चिता जाहिर की।

-------

विवि में विषयवार पीजीआरसी की बैठक संपन्न

जासं, आरा : विश्वविद्यालय में विषयवार पीजीआरसी की बैठक में वर्ष 2019 के पैट में उत्तीर्ण छात्रों के शोध कार्यों की औपचारिक शुरुआत हो गई। इन छात्रों का प्री-पीएचडी कोर्सवर्क हाल ही में पूरा हुआ है। सबसे पहले विवि के भोजपुरी विभाग की पीजीआरसी की बैठक कुलपति प्रो. देवी प्रसाद तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें विभागाध्यक्ष प्रो. दिवाकर पांडेय के साथ परिषद के सदस्य प्रो. पूनम कुमारी, उर्दू विभाग के जमील अख्तर और भोजपुरी के शोधार्थी सनोज कुमार, संजय कुमार, यशवंत कुमार सिंह, राजेश कुमार तथा रवि प्रकाश सूरज उपस्थित थे। कुलपति द्वारा सभी सिनोफ्सिस का अध्ययन के बाद छात्रों को आवश्यक सुझाव के साथ अनुमोदित किया गया। बताते चलें कि स्नातकोत्तर भोजपुरी विभाग देश का एकमात्र भोजपुरी विभाग है जहां पीजी के साथ पीएचडी होता है। बाद में कुलपति की अध्यक्षता में ही इतिहास विभाग के छात्रों की पीजीआरसी भी आयोजित की गई। जिसमें इतिहास के विभागाध्यक्ष और सीसीडीसी प्रो. हीरा प्रसाद के अलावा परिषद के सदस्य उपस्थित थे। आने वाले दिनों में सभी विषयों की पीजीआरसी की बैठक आयोजित की जाएगी, ताकि सभी शोध छात्रों की पंजीकरण शुरू की जा सके।

chat bot
आपका साथी