कानून कहता है जस्टिस का तराजू बैलेंस होना चाहिए : विधि मंत्री

अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद जिला इकाई द्वारा स्थापना समारोह का आयोजन शनिवार को जिला अध्यक्ष दिनेश चौधरी की अध्यक्षता में किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 11:11 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 11:11 PM (IST)
कानून कहता है जस्टिस का तराजू बैलेंस होना चाहिए : विधि मंत्री
कानून कहता है जस्टिस का तराजू बैलेंस होना चाहिए : विधि मंत्री

आरा: अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद जिला इकाई द्वारा स्थापना समारोह का आयोजन शनिवार को जिला अध्यक्ष दिनेश चौधरी की अध्यक्षता में किया गया। बिहार सरकार के विधिमंत्री प्रमोद कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का उद्घाटन किया। आरा ग्रैंड होटल में आयोजित समारोह में विधि मंत्री श्री कुमार ने अधिवक्ता परिषद के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सेवा, सहयोग व समर्पण की भावना से इसका स्थापना हुआ है। अंग्रेजों से आजादी लेने में अधिवक्ता का महत्वपूर्ण योगदान था। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल नहीं होते तो कश्मीर भारत का अभिन्न अंग नहीं होता। राजेन्द्र बाबू भी अधिवक्ता थे। जिन्होंने चम्पारण सत्याग्रह में गांधी की भूमिका किताब में देश के कई अधिवक्ताओं के बारे में लिखे हैं। जिसने समाज व देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिये। ला कहता है जस्टिस की तराजू बैलेंस होना चाहिए। अनबैलेंस होने पर भूचाल आ जाता है। अनबैलेंस ला एंड आर्डर होने पर समाज में भूचाल आ जाता है। ला बैलेंस चले तो विकास होता है। विधि मंत्री ने सुराज्य पर जोर दिया। सुराज्य का अर्थ बताते हुए उन्होंने कहा कि परिवार के विकास व उन्नति के साथ-साथ अपने पड़ोसी व समाज के उन्नति तथा विकास बिना भेदभाव के ध्यान देना और सहयोग करना चाहिए। उन्होंने अधिवक्ताओं से कहा कि कुछ समय निकालकर समाज सेवा करनी चाहिए। चम्पारण कोर्ट में अधिवक्ता के रूप में कार्य करते हुए वे समाज सेवा करते थे। संचालन विजेता विजयवर्धन ने किया। समारोह में अधिवक्ता परिषद के प्रदेश अध्यक्ष विनोद कुमार, महामंत्री संजीव कुमार, कोषाध्यक्ष अर्चना सिंह, आरएसएस के डा. ओमप्रकाश अग्रवाल, जिला महामंत्री देवशक्ति सवर्ण, भाजपा के पूर्व विधायक संजय सिंह टाइगर, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. प्रेम रंजन चतुर्वेदी, भाजपा नेता कौशल विद्यार्थी, अधिवक्ता राणा प्रताप सिंह, जुगेश्वर प्रसाद उर्फ हीरा, प्रशांत रंजन, अजय दुबे समेत कई मौजूद थे। समारोह में अधिवक्ता परिषद की ओर से विधिमंत्री ने पीपी सह एसोसिएशन के अध्यक्ष ने नागेश्वर दुबे, जीपी राजनाथ सिंह, पूर्व अध्यक्ष उदय नारायण प्रसाद, लक्ष्मी नारायण राय, रामसुरेश सिंह, गणेश पांडेय व रामाधार सिंह बार के सचिव रामबाबू प्रसाद अधिवक्ता विष्णुधर पांडेय, अरशद मो. जफर व राकेश मिश्रा को सम्मानपत्र देकर सम्मानित किये। धन्यवाद ज्ञापन महामंत्री देवशक्ति ने किया। समारोह में कई लोग मौजूद थे।

----

पुराने समाहरणालय का मुख्य गेट खुलवाने की मांग

आरा: पुराने समाहरणालय के पूरब मुख्य गेट खुलवाने को लेकर अधिवक्ता सुनीलदत्त सिंह ने शनिवार को समारोह में आए बिहार सरकार के विधिमंत्री प्रमोद कुमार को आवेदन दिया। जिसमें कहा गया था कि पूरब की ओर मुख्य गेट बंद होने से आम जनता व अधिवक्ताओं को काफी परेशानी हो रही है। जिसे खुलवाया जाये। विधि मंत्री श्री कुमार जिलाधिकारी को विधि सम्मत कार्यवाही करने का निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी