जिला भंडार गृह व दवा केंद्र पर जांच, जन औषधि केंद्र सील

जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने रविवार को सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 10:32 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 10:32 PM (IST)
जिला भंडार गृह व दवा केंद्र पर जांच, जन औषधि केंद्र सील
जिला भंडार गृह व दवा केंद्र पर जांच, जन औषधि केंद्र सील

आरा: जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने रविवार को सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कई आवश्यक दिशा-निर्देश एवं सुझाव दिया। इस क्रम क्रम में जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल के लावारिस सेवा केन्द्र में संचालित कोविड-19 से संबंधित टीकाकरण केन्द्र का भी निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने पाया कि काफी संख्या में लोग टीकाकरण के लिए उपस्थित थे। भीड़ की अधिकता को देखते हुए उन्होंने सदर अस्पताल के अधीक्षक एवं अस्पताल प्रबंधक को निर्देश दिया कि 18 से 44 वर्ष के व्यक्ति एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के समूह को अलग-अलग करते हुए टीकाकरण का कार्य करेंगे, ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि टीकाकरण के लिए आने वाले व्यक्तियों के बैठने के लिए लावारिस सेवा केन्द्र में टेंट और पंडाल लगवाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही अस्पताल परिसर एवं लावारिस सेवा केन्द्र में पर्याप्त मात्रा में पानी एवं साफ-सफाई की व्यवस्था कराने का निर्देश अस्पताल प्रबंधक एवं अधीक्षक को दिया गया। अस्पताल परिसर में महत्वपूर्ण एवं सुगम स्थान पर साईन बोर्ड व फ्लैक्स लगाने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया, ताकि अस्पताल में इलाज कराने हेतु आने वाले मरीजों तथा परिजनों को इलाज कराने में कठिनाई न हो। जिला भंडार कक्ष के निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने पाया कि भंडार कक्ष में दवाईयों का संधारण सही ढंग से नहीं किया जा रहा है। स्टॉक पंजी का भी संधारण सही ढंग से नहीं किया गया था। स्टोर में साफ-सफाई की स्थिति भी काफी दयनीय पाई गई। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि उपरोक्त अनियमितता के लिए सभी संबंधित से 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण की मांग करते हुए मंतव्य सहित प्रतिवेदन उपलब्ध कराया जाए। सदर अस्पताल के दवा भंडार गृह का भी जांच किया गया। इस केन्द्र पर भी दवाइयों का रख-रखाव की स्थिति ठीक नहीं पाई गई। पंजियों का संधारण भी सही ढंग से नहीं किया गया था। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रभारी को निर्देश दिया कि तीन दिनों के अंदर सभी दवाइयों का रख-रखाव सही ढंग से कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही पंजियों का संधारण एवं साफ-सफाई की स्थिति ठीक करेंगे। अस्पताल अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि अपने पर्यवेक्षण में उक्त सभी कार्य ससमय कराना सुनिश्चित करेंगे।

-----

बॉक्स

--

जन औषधि केंद्र के संचालक पर प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश आरा: सदर अस्पताल के आपातकालीन कैंपस में संचालित जन औषधि केन्द्र का भी जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होंने पाया कि केन्द्र में विभागीय मानक के अनुरूप दवाइयों की उपलब्धता नहीं थी। बल्कि केन्द्र में बाजार से खरीद की गई अंग्रेजी दवाएं उपलब्ध थी। अंचलाधिकारी आरा सदर को निर्देश दिया गया कि अविलंब उक्त केन्द्र को सील करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही अधीक्षक सदर अस्पताल को निर्देश दिया गया कि संबंधित केन्द्र के संचालक से स्पष्टीकरण पूछते हुए उनके विरूद्ध विभागीय निर्देशों की अनदेखी के लिए प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई करेंगे।

-----

लंबे समय से भर्ती रोगियों को घर भेजना का आदेश

जिलाधिकारी ने इमरजेंसी वार्ड के निरीक्षण में पाया कि कुछ लोग काफी दिनों से अस्पताल में भर्ती हैं। उनका स्वास्थ्य भी बेहतर है, परंतु उनके परिवार वालों से संपर्क नहीं हो पा रहा है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने अधीक्षक सदर अस्पताल एवं सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि उनके परिवार वालों से संपर्क कर उन मरीजों को उनके घर वापस भेजना सुनिश्चित करेंगे। ताकि सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में अनावश्यक भीड़ न हो और जरूरतमंद लोगों का उचित इलाज हो सके।

----

ड्रेस कोड में नहीं मिले वार्ड बॉय और ड्रेसर, जताई नाराजगी

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने पाया कि इमरजेंसी वार्ड में वार्ड बॉय और ड्रेसर अपने ड्रेस कोड में नहीं थे। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने कहा कि अस्पताल के कर्मियों के ड्रेस में नहीं होने से ईलाज कराने के लिए आने वाले मरीजों और परिजनों को काफी परेशानी होती है। ड्रेस में रहने से मरीजों और परिजनों को भी आवश्यकतानुसार संपर्क करने में सुविधा होगी। इसलिए उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि आउट सोर्सिंग एजेंसी को सख्त निर्देश दें कि आउट सोर्सिंग एजेन्सी के तहत नियुक्त सभी कर्मी अपने ड्रेस कोड में ही रहेंगे।

-----

अस्पताल प्रबंधक को व्यक्तिगत अभिरुचि लेकर साफ- सफाई कराने का आदेश:

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल प्रबंधक को निर्देश दिया कि व्यक्तिगत अभिरूचि लेते हुए सदर अस्पताल परिसर में साफ-सफाई की स्थिति, शौचालय की साफ-सफाई, पेय जल की व्यवस्था आदि कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही इससे संबंधित व्हाट्सएप ग्रुप में प्रतिदिन तीन बार फोटो शेयर करना सुनिश्चित करेंगे। कोविड वार्ड के निरीक्षण के क्रम में अस्पताल प्रबंधक एवं डीपीएम सदर अस्पताल को निर्देश दिया गया कि वार्ड की साफ-सफाई की व्यवस्था सही तरीके से कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही वार्ड का मुख्य द्वार बंद रखने का भी निर्देश दिया गया।

chat bot
आपका साथी