एटीएम क्लोन कर पैसा उड़ाने वाले गैंग का पर्दाफाश

आरा। भोजपुर जिले में एटीएम कार्ड क्लोन कर बैंक ग्राहकों का पैसा उड़ाने वाले एक अंतरजिला गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। नवादा थाना पुलिस ने त्रिभुवानी मोड़ से अंतरजिला गिरोह के दो बदमाशों को गिरफ्तार कर क्लोनिग मशीन कटर और पेपर रौल समेत कई आपत्तिजनक सामान बरामद किया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Aug 2020 07:08 PM (IST) Updated:Thu, 27 Aug 2020 07:08 PM (IST)
एटीएम क्लोन कर पैसा उड़ाने वाले गैंग का पर्दाफाश
एटीएम क्लोन कर पैसा उड़ाने वाले गैंग का पर्दाफाश

आरा। भोजपुर जिले में एटीएम कार्ड क्लोन कर बैंक ग्राहकों का पैसा उड़ाने वाले एक अंतरजिला गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। नवादा थाना पुलिस ने त्रिभुवानी मोड़ से अंतरजिला गिरोह के दो बदमाशों को गिरफ्तार कर क्लोनिग मशीन, कटर और पेपर रौल समेत कई आपत्तिजनक सामान बरामद किया है। इसके अलावा घटना में प्रयुक्त एक बिना नंबर की सफेद स्कार्पियो गाड़ी जब्त की गई है। इसकी जानकारी भोजपुर एसपी हर किशोर राय ने गुरुवार को दी। उन्होंने बताया कि इसे लेकर चोरी और धोखाधड़ी अधिनियम के तहत एफआइआर दर्ज किया गया है। जिसमें छह को नामजद आरोपी बनाया गया है। इस मामले में सारण जिले के रिविलगंज निवासी निरंजन मिश्रा तथा रिविलगंज के तिवारी टोला निवासी शंकर राय को गिरफ्तार किया गया है। 

--

एटीएम बूथ के पास से चढ़े हत्थे 

एसपी ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि आरा नवादा थाना क्षेत्र अंतर्गत रेलवे स्टेशन-त्रिभुवानी कोठी मोड़ के पास क्लोनिग डिवाइस की मदद से फर्जीवाड़ा कर ग्राहकों का पैसा उड़ाने वाला एक गैंग स्कार्पियो गाड़ी से संदेहास्पद स्थिति में घूम रहा है। जिसके बाद सदर एसडीपीओ के नेतृत्व में टीम गठित कर छापेमारी की गई। टीम ने छापेमारी के दौरान गैंग से जुड़े दो सदस्यों निरंजन और शंकर को धर दबोचा। जबकि, उनके चार अन्य साथी भाग निकले। तलाशी के दौरान क्लोनिग डिवाइस मशीन, एसबीआई का प्रिटेड रौल,वायर कटर इंस्ट्रुमेंट्स, इलेक्ट्रॉनिक सोलडिग इंस्ट्रुमेंट्स तथा तीन मोबाइल बरामद किया गया। बिना नंबर की एक स्कार्पियो गाड़ी को भी जब्त कर लिया गया।टीम में नवादा इंस्पेक्टर संजीव कुमार,डीआईयू के दारोगा प्रशांत कुमार और मनोज कुमार समेत अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

---

एटीएम कार्ड स्कैन कर उड़ाते थे पैसा

बताया जा रहा कि यह गैंग वैसे एटीएम बूथ को टारगेट करता था, जहां पर गार्ड नहीं रहते थे। एटीएम मशीन में अपना क्लोनिग डिवाइस फीट कर देते थे। इसके बाद जो भी ग्राहक एटीएम बूथ से पैसा निकालने आते थे उनका सारा एटीएम का डिटेल स्कैन हो जाता था । इसके बाद क्लोनिग डिवाइस की मदद से फर्जीवाड़ा कर ग्राहकों का पैसा उड़ा देते थे। भोजपुर जिले के आरा शहर के अलावा पीरो, बिहिया, जगदीशपुर शाहपुर आदि जगहों पर घूम-घूम कर घटना को अंजाम देते थे।

----

गिरोह का निकला सारण व राघोपुर कनेक्शन

इधर, दर्ज प्राथमिकी में जिन छह बदमाशों को आरोपी बनाया गया हैं उसमें पकड़े गए सारण जिले के रिविलगंज निवासी निरंजन मिश्रा, शंकर राय के अलावा चितरंजन मिश्रा, सुबोध राय, राजा बाबू राय तथा राघोपुर के धन्नू मिश्रा को नामजद आरोपी बनाया गया है। पुलिस दर्ज प्राथमिकी के आधार पर अन्य की गिरफ्तारी के प्रयास में भी लगी हुई है।

chat bot
आपका साथी