भोजपुर में महिला कालेज के छात्रावास में सीढ़ी के पास लगी आग, कोई हताहत नहीं

एमएम महिला कालेज के शाम्भवी महिला छात्रावास में शुक्रवार को अचानक आग लग गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 11:29 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 11:29 PM (IST)
भोजपुर में महिला कालेज के छात्रावास में सीढ़ी के पास लगी आग, कोई हताहत नहीं
भोजपुर में महिला कालेज के छात्रावास में सीढ़ी के पास लगी आग, कोई हताहत नहीं

आरा। एमएम महिला कालेज के शाम्भवी महिला छात्रावास में शुक्रवार को अचानक आग लग गई। मौके पर अग्निशामक यंत्र उपलब्ध था, जिससे आग पर जल्द काबू पा लिया गया। जानकारी मिलने पर आसपास में रहने वाले कर्मचारी भी पहुंच गए थे। जिससे आग पर काबू करने में मदद मिल गई। अगर समय पर आग पर काबू नहीं पाया जाता तो एक बड़ा हादसा हो सकता था। आगजनी की घटना के समय छात्रावास में नौ छात्राएं मौजूद थीं। हालांकि आगजनी की घटना से किसी तरह की क्षति नहीं हुई है। कालेज की प्रधानाचार्य डा. आभा सिंह ने बताया कि शार्ट सर्किट के कारण छात्रावास के भूतल स्थित सीढ़ी के पास बिजली बोर्ड में रात साढ़े सात बजे आग लग गई। इसकी सूचना जिला प्रशासन को भी दी गई।

आग लगने का कारण कालेज के टांसफार्मर में बिना इजाजत दूसरे लोगों के तार को जोड़ देना बताया गया है। इसके कारण छात्रावास के अर्थिंग पर अधिक दबाव हो गया। इसके कारण शार्ट सर्किट हो गया।

प्रधानाचार्य ने बताया कि छात्रावास को खाली करने का निर्देश दिया गया है। क्योंकि छात्रावास में पावर आपूर्ति बंद है। जबतक महिला छात्रावास में बिजली और अन्य सुविधाओं को दुरुस्त नहीं किया जाएगा, तब तक अगली सूचना तक बंद रहेगा।

---------

सबसे पहले मौके पर केयरटेकर प्रीति कुमारी पहुंची और इसकी सूचना प्रधानाचार्य डा. आभा सिंह को दी। छात्रावास अधीक्षक डा. मीना कुमार पटना से आती-जाती हैं। इसलिए केयरटेयर ने इसकी जानकारी प्रधानाचार्य को दी। छात्राओं ने बताया कि रात साढ़े सात बजे एकाएक रसोई कमरे से खाना बनाने वाली आंटी द्वारा जोर-जोर से चिल्लाने लगी। उसके चिल्लाने के बाद हमलोग पहली मंजिल से नीचे उतरने के लिए सीढ़ी की ओर बढ़े तो वहां बिजली के बोर्ड से उत्पन्न हुई आग से काफी धुआं निकल रहा था। दूसरी सीढ़ी से नीचे उतरे। छात्राओं के चिल्लाने की आवाज सुनकर कल्याण विभाग के छात्रावास की छात्राएं घबरा गईं। घटना की सूचना मिलते ही प्रधानाचार्य डा. आभा सिंह भी मौके पर पहुंची। तब तक आग पर नियंत्रण पा लिया गया था।

---------------

छात्रावास मरम्मत के लिए मांगी एक लाख की राशि

छात्रावास की मरम्मत के लिए कालेज की प्रधानाचार्य डा. आभा सिंह ने वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय से एक लाख रुपये की मांग की है। इसके अलावा संविदाकर्मियों के बकाए वेतन भुगतान के लिए 20 लाख की मांग की है। इस बावत उन्होंने कुलसचिव डा. धीरेंद्र कुमार सिंह को एक पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि छात्रावास की चाहरदीवारी का एक हिस्सा गिर गया है। छत के एक हिस्से में बारिश के पानी का जमाव हो जाता है। इसके कारण दीवार पर पानी रिसते रहता है। इससे बिजली के बोर्ड भी खराब हो गए हैं।

---------

chat bot
आपका साथी