चुनावी सभा व जनसंपर्क अभियान के दौरान बेपरवाह दिख रहे लोग

प्रथम चरण में भोजपुर के सात विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए नेताओं की चल रही चुनावी सभा में और जन संपर्क अभियान में कोविड 19 के गाइड लाइन का पालन नहीं हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 04:48 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 04:48 PM (IST)
चुनावी सभा व जनसंपर्क अभियान 
के दौरान बेपरवाह दिख रहे लोग
चुनावी सभा व जनसंपर्क अभियान के दौरान बेपरवाह दिख रहे लोग

आरा। प्रथम चरण में भोजपुर के सात विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए नेताओं की चल रही चुनावी सभा में और जन संपर्क अभियान में कोविड 19 के गाइड लाइन का पालन नहीं हो रहा है। जिससे संक्रमण के बड़े खतरे की संभावना है। बता दें कि 28 अक्टूबर को होने वाले मतदान को लेकर जिले में राजनीतिक दलों की चुनावी सभाएं एवं जनसंपर्क अभियान तेज हो गया है। प्रत्याशियों के नेतृत्व में जनसंपर्क अभियान तेज हो गया है। इस दौरान वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का कहीं भी पालन नहीं हो रहा है। इस संबंध में जिला प्रशासन का आदेश कागजों तक सिमट कर रह गया है। बता दें कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी भोजपुर में खत्म नहीं हुआ है। कोई ऐसा दिन नहीं है जहां एक दर्जन से अधिक कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव मामले सामने नहीं आ रहे हैं।

----

कोविड-19 के लिए क्या है जिलाधिकारी का आदेश:

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने आदेश जारी कर कहा है कि यदि कार्यक्रम, सभा का आयोजन बंद स्थल में किया जा रहा है तो अधिकतम 200 व्यक्तियों की अंतिम सीमा के साथ हॉल की क्षमता के 50 प्रतिशत उपस्थिति की अनुमति रहेगी। बंद स्थल में एयर कंडीशन उपकरणों की उपलब्धता की स्थिति उसकी तापमान सेंटिग 20 से 30 डिग्री सेल्सियस की सीमा में होनी चाहिए। यदि एयर कंडीशन उपलब्ध न हो तो ताजी हवा का आवागमन जितना संभव हो उतना सुलभ किया जाना चाहिए और क्रॉस वेंटीलेशन की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। यदि कार्यक्रम, सभा का आयोजन खुले स्थल में किया जा रहा है तो जिला प्रशासन सक्षम प्राधिकार मैदान अथवा सभा स्थल के आकार को ध्यान में रखते हुए समुचित संख्या में लोगों की उपस्थिति की अनुमति प्रदान करेगा। कार्यक्रम, सभा में बैठने या खड़े रहने की व्यवस्था इस तरह से की जाए, ताकि पर्याप्त सामाजिक दूरी बनी रहे। सभी व्यक्ति आपस में कम से कम छ: फीट की दूरी बनाए रखेंगे। सभा में शामिल सभी व्यक्ति अनिवार्य रूप से फेस कवर या मास्क का उपयोग करेंगे। प्रवेश के समय हाथ सैनिटाइजर से सैनिटाइज करने अथवा धोने तथा थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था करना अनिवार्य होगा। कक्ष में अथवा कार्यक्रम में उपस्थित सभी व्यक्ति खांसते, छिकते समय टिशु पेपर, रुमाल, मुड़ी हुई कोहनी का प्रयोग करेंगे। कार्यक्रम, सभा के आयोजक सुनिश्चित करेंगे कि प्रयुक्त टिशू पेपर का ठीक से निपटारा किया जाए। साथ ही कार्यक्रम, सभा स्थल के रूप में प्रयुक्त परिसर मैदान में अक्सर स्पर्श की जाने वाली सतहो यथा- दरवाजे का हैंडल, माइक, कुर्सी, टेबल, नाल रेलिग, बैरिकेडिग आदि को समय-समय पर प्रभावी कीटाणु नाशक से वीसंक्रमित किया जाएगा। कार्यक्रम, सभा में यत्र- तत्र थूकना सर्वथा वर्जित होगा। कार्यक्रम, सभा में कोविड-19 बीमारी के लक्षणों से रहित व्यक्तियों को ही शामिल होने की अनुमति दी जाए। इस दौरान एक दूसरे से मिलते समय परस्पर शारीरिक संपर्क वाले अभिवादन यथा हाथ मिलाना, गले मिलना आदि से बचेंगे, ताकि पारस्परिक दूरी बनी रहे। आयोजक आगंतुकों द्वारा छोड़े गए मास्क, फेस कवर, दस्ताने के समुचित निपटाने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

chat bot
आपका साथी