सदर अस्पताल में रोस्टर के अनुसार करें डॉक्टरों व कर्मियों की तैनाती : केंद्रीय मंत्री

भोजपुर। केंद्रीय मंत्री एवं स्थानीय सांसद आर के सिंह ने शनिवार को जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा एवं पुलिस अधीक्षक के साथ सदर अस्पताल आरा और अनुमंडलीय अस्पताल जगदीशपुर का निरीक्षण कर जायजा लिया। इस दौरान मंत्री ने सदर अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में और इमरजेंसी वार्ड में भर्ती रोगियों एवं परिजनों के साथ बातचीत की तथा स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 11:14 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 11:14 PM (IST)
सदर अस्पताल में रोस्टर के अनुसार करें डॉक्टरों व कर्मियों की तैनाती : केंद्रीय मंत्री
सदर अस्पताल में रोस्टर के अनुसार करें डॉक्टरों व कर्मियों की तैनाती : केंद्रीय मंत्री

भोजपुर। केंद्रीय मंत्री एवं स्थानीय सांसद आर के सिंह ने शनिवार को जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा एवं पुलिस अधीक्षक के साथ सदर अस्पताल आरा और अनुमंडलीय अस्पताल जगदीशपुर का निरीक्षण कर जायजा लिया। इस दौरान मंत्री ने सदर अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में और इमरजेंसी वार्ड में भर्ती रोगियों एवं परिजनों के साथ बातचीत की तथा स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने प्रभारी सिविल सर्जन को रोगियों को मिलने वाली सुविधाओं को और बेहतर करने का आदेश दिया। इस दौरान प्रभारी सिविल सर्जन मंत्री से सदर अस्पताल में कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ऑक्सीजन किलोमीटर एवं पल्स ऑक्सीमीटर आदि आवश्यक चीजों की उपलब्धता कराने का अनुरोध किया। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय मंत्री श्री सिंह ने अविलंब उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। सदर अस्पताल में प्रबंधक एवं चिकित्सकों के साथ मरीजों के परिजनों द्वारा हाथापाई किए जाने की घटना के मामले में दुख व्यक्त किया और पुलिस अधीक्षक को आदेश दिया कि 24 घंटे इमरजेंसी वार्ड में पुलिस बल की करना सुनिश्चित करें। ताकि विधि व्यवस्था एवं अराजकता की स्थिति उत्पन्न न हो। आगे से कोई स्वास्थ्य कर्मी एवं चिकित्सक के साथ दु‌र्व्यवहार करता है तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर जिला प्रशासन द्वारा अस्पताल प्रबंधन को आश्वस्त किया गया कि भविष्य में इस प्रकार की घटना होने पर संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी। चिकित्सकों की कमी को संज्ञान में लेते हुए केंद्रीय मंत्री ने प्रभारी सिविल सर्जन को आदेश दिया कि सभी चिकित्सकों की ड्यूटी पालीवार रोस्टर निर्धारित कर इमरजेंसी और कोविड-19 वार्ड में लगाई जाए। साथ ही एक अतिरिक्त चिकित्सक को भी चिन्हित कर रखेंगे कि उससे आकस्मिकता की स्थिति में कार्य लिया जा सके। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जब तक ड्यूटी पर लगाए गए चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी नहीं आ जाता है, तब तक ड्यूटी से नहीं जाएंगे।

----

जगदीशपुर अनुमंडल अस्पताल के निरीक्षण में दिशा- निर्देश जारी:

केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं प्रभारी सिविल सर्जन के साथ जगदीशपुर अनुमंडलीय अस्पताल का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवा का हाल जाना। इस दौरान उन्होंने प्रभारी पदाधिकारी को आदेश दिया कि रोस्टर के अनुसार पालीवार ड्यूटी चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की लगाई जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जब तक अगला चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी अपनी ड्यूटी पर नहीं आ जाता है, तब तक वे ड्यूटी छोड़कर नहीं जाएंगे। इस दौरान जगदीशपुर अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे।

-------

बॉक्स

--------

डॉक्टरों से मारपीट करने वाले जेल जाएंगे, पिटेंगे भी

आरा: कोरोना काल में जिस तरह से डॉक्टरों के साथ दु‌र्व्यवहार और मारपीट की घटनाएं सामने आ रही हैं, उसे लेकर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मंत्री आरके सिंह ने कड़ी नाराजगी जताई है। आरा के भाजपा सांसद आरके सिंह शनिवार को आरा में सदर अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे थे। अस्पताल के चिकित्सकों के साथ दु‌र्व्यवहार, मारपीट व अस्पताल में तोड़फोड़ की घटनाओं पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि यदि कोई व्यक्ति डॉक्टर के साथ मारपीट व दु‌र्व्यवहार करता है तो ऐसा कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा। यही नहीं, स्वास्थ्य कर्मियों से बुरा बर्ताव करने वालों की पिटाई भी होगी। केंद्रीय मंत्री समेत सभी अधिकारी सुरक्षा के मद्देनजर पीपीई किट पहनकर अस्पताल के निरीक्षण करने पहुंचे थे।

chat bot
आपका साथी