वीकेएसयू में शतरंज के खिलाड़ियों ने किया बवाल

क¨लगा विवि, भुवनेश्वर (उड़ीसा)में आगामी 21 नवंबर से लेकर 24 नवंबर तक होने वाली ईस्ट जोन शतंरज प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए वीकेएसयू की महिला व पुरुष टीम को भेजे जाने के सवाल को लेकर शनिवार को चयनित खिलाड़ियों ने जमकर बवाल किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 11:13 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 11:13 PM (IST)
वीकेएसयू में शतरंज के खिलाड़ियों ने किया बवाल
वीकेएसयू में शतरंज के खिलाड़ियों ने किया बवाल

आरा। क¨लगा विवि, भुवनेश्वर (उड़ीसा)में आगामी 21 नवंबर से लेकर 24 नवंबर तक होने वाली ईस्ट जोन शतंरज प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए वीकेएसयू की महिला व पुरुष टीम को भेजे जाने के सवाल को लेकर शनिवार को चयनित खिलाड़ियों ने जमकर बवाल किया। काफी देर तक इसे लेकर वीकेएसयू में हो-हंगामा होता रहा। शतरंज के खिलाड़ियों को विवि ने ईस्ट जोन प्रतियोगिता में भेजने को लेकर हाथ खड़ा कर लिया था। जिसे लेकर गत दिनों दीपावली व छठ के अवकाश के दिनों में भी खिलाड़ी कुलपति आवास पर पहुंचकर हो-हंगामा किया था। इसके बाद दोबारा शुक्रवार को फिर एक बार विवि पहुंचे। आक्रोशित खिलाड़ियों के समर्थन में वीकेएसयू छात्रसंघ के अध्यक्ष अमित कुमार ¨सह व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के केडी यादव भी विवि पहुंचे थे। दोपहर बाद खिलाड़ियों के साथ छात्रसंघ अध्यक्ष अमित कुमार ¨सह कुलपति डॉ. नंद किशोर साहा के कार्यालय पहुंचे। मगर वीसी ने छात्रसंघ अध्यक्ष को दो-तीन लोगों के साथ अपने कक्ष में बातचीत करने के लिए आमंत्रित किया। जिसे छात्रसंघ अध्यक्ष ने अस्वीकार कर दिया। इसके बाद कुलपति हो-हंगामा कर रहे खिलाड़ियों से बातचीत करने अपने चेंबर से बाहर निकले। इस दौरान छात्रसंघ अध्यक्ष अमित कुमार ¨सह व कुलपति डॉ. नंद किशोर साहा के बीच जमकर बकझक हुआ। मौके की गंभीरता को देखते हुए मौके पर विवि में प्रतिनियुक्त एसएसआई पुलिस बल के साथ पहुंचे गए। इस दौरान विवि के सुरक्षा गार्ड भी पहुंच गए। इसके बाद वीसी वहां से निकलकर छात्र कल्याण अध्यक्ष कार्यालय में पहुंचे। छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ. कुंदन कुमार ¨सह, कुलानुशासक डॉ. के.के. ¨सह व डॉ. संजय कुमार त्रिपाठी की उपस्थिति में हंगामा कर रहे खिलाड़ियों से बातचीत करने का सिलसिला शुरु हुआ। इस दौरान भी कई अवसर आया जब वीसी व छात्रसंघ अध्यक्ष आपस में उलझ गए। बीच-बचाव की मुद्रा में डीन ने वस्तुस्थिति को संभाला। मगर इस दौरान भी कुलपति डॉ. नंद किशोर साहा ने स्पोर्ट फंड में राशि नहीं होने का हवाला देकर शतरंज टीम भेजने से हाथ खड़ा कर लिए। वीसी ने कहा कि स्पोर्ट फंड में राशि रहेगी तभी टीम जाएगी, अन्यथा टीम नहीं जाएगी। इसके बाद छात्रसंघ अध्यक्ष ने कहा कि विवि में प्रति छात्र 30 रुपये की दर से स्पोर्ट फंड में राशि लिया जाता है। यह राशि कहां चली गई। राशि को लेकर तकरीबन डेढ़ घंटे तक डीन कार्यालय में भी हो-हंगामा होता रहा। जब शतरंज की टीम बाहर नहीं जाएगी तो ईस्ट जोन हैंडबाल प्रतियोगिता भी नहीं होगी :

कई घंटे तक शतरंज की टीम को क¨लगा विवि, भुवनेश्वर (उड़ीसा)में भेजने के सवाल को लेकर छात्रसंघ अध्यक्ष व प्रशासनिक पदाधिकारियों के बीच जिच चलती रही। इस मौके पर छात्रसंघ अध्यक्ष ने कहा कि जब वीकेएसयू शतरंज टीम बाहर खेलने नहीं जाएगी तो विवि में दिसंबर माह में आयोजित होने वाली ईस्ट जोन हैंडबाल प्रतियोगिता भी नहीं होगी। छात्रसंघ अध्यक्ष ने स्पोर्ट फंड की राशि का बंदरबांट कर लिए जाने का आरोप विवि प्रशासन पर लगाया। ..और एकाउटेंट को बुलाने में लग गए आधे घंटे :

वीकेएसयू के स्पोर्ट फंड की वस्तुस्थिति से रुबरू कराने के लिए हो-हंगामा कर रहे खिलाड़ियों समेत छात्रसंघ अध्यक्ष को कराने के लिए कुलपति डॉ. नंद किशोर साहा को एकाउंटेंट को बुलाने में आधा घंटा से अधिक समय ले लिए। कुलपति ने एकाउंटेंट को बुलाने के लिए तीन बार डीन कार्यालय से कर्मचारियों को भेजे। मगर जब एकाउंटेंट मौके पर पहुंचे तो स्पोर्ट फंड की अद्यतन जानकारी उपलब्ध नहीं करा पाए। कुलपति द्वारा बार-बार पूछे जाने पर बताया गया कि फिलहाल स्पोर्ट फंड में तकरीबन सात लाख रुपये जमा है। जब एकाउंटेंट से यह पूछा गया कि तरंग व एकलव्य फंड में कितनी राशि जमा है तो वे सही जानकारी नहीं दे पाए। इस दौरान कुलपति ने कहा कि हमें ईस्ट जोन हैंडबाल प्रतियोगिता कराना है, इसलिए विवि की टीम को अगले कुछ दिनों के लिए बाहर भेजने पर रोक लगा दिया गया है। इस दौरान इन्होंने कहा कि क्या विवि की सभी टीम को बाहर भेजा जाना जरुरी है।

----------------------

शतरंज के खिलाड़ियों के आगे झुका विवि:

क¨लगा विवि, भुवनेश्वर (उड़ीसा)में आगामी 21 नवंबर से लेकर 24 नवंबर तक होने वाली ईस्ट जोन शतंरज प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए हो-हंगामा कर रहे खिलाड़ियों के आगे विवि को झुकना पड़ा। कई घंटो के बाद विवि प्रशासन ने निर्णय लिया कि टीम को भुवनेश्वर भेजा जाएगा। इसके बाद हो-हंगामा कर रहे खिलाड़ी शांत हुए।

----------------

खेल पदाधिकारी को बनाए रखा बंधक:

ईस्ट जोन शतरंज प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए हो-हंगामा कर रहे खिलाड़ियों ने विवि के खेल पदाधिकारी ह्दय प्रकाश गुप्ता को भी कई घंटे तक बंधक बनाए रखा। जिस कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा। खिलाड़ियों का कहना था कि विवि जानकार बूझकर भुवनेश्वर नहीं भेज रहा है।

--------------

सत्र 2017-18 में एक भी कॉलेजों ने नहीं भेजा स्पोर्ट की राशि:

छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ. कुंदन कुमार ¨सह ने कहा कि विवि के सत्र 2017-18 में किसी कॉलेजों ने विवि में स्पोर्ट फंड की राशि जमा नहीं की है। कॉलेजों को राशि जमा करने के लिए तीन-तीन बार पत्र भेजा गया। अब जाकर कॉलेजों ने स्पोर्ट फंड की राशि भेजना प्रारंभ किया है। श्री ¨सह ने कहा कि शतरंज प्रतियोगिता की टीम को भुवनेश्वर भेजने के मुद्दे पर हर पहलू से विचार किया जा रहा है।

ओएफएसएस सिस्टम के तहत वीकेएसयू के सभी अंगीभूत कॉलेजों में स्नातक भाग एक, सत्र 2018-21 में स्पॉट नामांकन व कोटा के तहत लिए जाने वाली दाखिला को लेकर अधिकांश सीटें रिक्त रह गई है। जिस कारण प्राचार्यों की परेशानियां बढ़ गई है। वीकेएसयू के नोडल पदाधिकारी डॉ. जवाहर लाल व कुलसचिव डॉ. श्यामानंद झा ने रिक्त सीटों पर दाखिला को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के चेयरमैन से शुक्रवार को दूरभाष पर बात की। द्वय पदाधिकारियों ने स्पॉट व कोटा के तहत लिए जाने वाले नामांकन के लिए रिक्त सीटों पर अपडेट करने के लिए एक सप्ताह का समय मांगा है। हालांकि चेयरमैन ने स्पॉट व कोटा के तहत होने वाले नामांकन के लिए एक सप्ताह का समय बढ़ाने का आश्वासन दिया है। नोडल पदाधिकारी श्री जवाहर लाल ने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा अपडेटशन का समय बढ़ाने से नामांकन से वंचित रह गए छात्र-छात्राओं के लिए एक और अवसर दाखिला के लिए मिलेगा। बता दे कि जिस समय स्नातक में दाखिला लिया जा रहा था, उस समय वीकेएसयू के सभी अंगीभूत कॉलेजों में शिक्षकेत्तर कर्मियों का अनिश्चितकालीन हड़ताल चल रहा था। जिस कारण अधिकांश सीटों पर नामांकन लेने से छात्र-छात्राएं वंचित रह गए थे।

chat bot
आपका साथी