लोकसभा चुनाव में भोजपुर आएंगे चार चुनाव प्रेक्षक

लोकसभा चुनाव में चार चुनाव प्रेक्षक भोजपुर आएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 06:06 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2019 06:06 PM (IST)
लोकसभा चुनाव में भोजपुर आएंगे चार चुनाव प्रेक्षक
लोकसभा चुनाव में भोजपुर आएंगे चार चुनाव प्रेक्षक

आरा। लोकसभा चुनाव में चार चुनाव प्रेक्षक भोजपुर आएंगे। रविवार को दो व्यय प्रेक्षक यहां पहुंच जाएंगे। व्यय प्रेक्षक सीएन मिश्रा यूपी कैडर के आईआरएस अधिकारी हैं, तो एम सैराज केरल कैडर के आईआरएस अधिकारी। दोनों व्यय प्रेक्षकों के ठहरने के लिए सर्किट हाउस में कमरा आरक्षित किया गया है। दो अन्य प्रेक्षकों में सामान्य प्रेक्षक एचसी मीना तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं, तो पुलिस प्रेक्षक एच महनार छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। सभी चुनाव प्रेक्षकों के ठहरने के लिए सर्किट हाउस में कमरा आरक्षित करा दिया गया है। चुनाव प्रेक्षकों के लिए लाइजिनिग पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी संजीव कुमार के द्वारा कर दी गई है। चुनाव प्रेक्षक कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह सहायक अवर निबंधन पदाधिकारी सुमेश्वर कुमार ने कहा के चुनाव प्रेक्षक के आवासन की व्यवस्था सर्किट हाउस में की गई है एवं इनकी सुविधा के लिए वाहन की व्यवस्था वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह जिला परिवहन पदाधिकारी माधव कुमार सिंह के द्वारा की गई।

---

व्यय प्रेक्षक का दायित्व आयोग ने किया निर्धारित:

चुनाव आयोग ने प्रेक्षक का दायित्व का निर्धारण किया है दोनों व्यय प्रेक्षक चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के खर्च का लेखा-जोखा सांधारण का निरीक्षण करेंगे। साथ ही चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा वैसे चुनाव खर्च की भी मॉनिटरिग करेंगे, जिसका वे व्यय पंजी में संधारण नहीं करेंगे।

----

सामान्य प्रेक्षक की चुनाव में भूमिका:

सामान्य प्रेक्षक लोकसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों से लेकर चुनाव की तमाम गतिविधियों पर अपनी नजर रखेंगे यह चुनाव प्रेक्षक चुनाव से जुड़ी तमाम तरह की प्रशासनिक एवं राजनैतिक बिदुओं पर नजर रखने के साथ उसकी समीक्षा करेंगे।

---

पुलिस प्रेक्षक की क्या होती है भूमिका:

लोकसभा चुनाव में भोजपुर के लिए प्रतिनियुक्त वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी व पुलिस प्रेक्षक की भूमिका भयमुक्त एवं निष्पक्ष मतदान कराने में पुलिस के कार्य एवं दायित्व पर अपनी पैनी नजर रखेंगे। संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पुलिस की प्रतिनियुक्ति कार्य का भी ये निरीक्षण करेंगे।

chat bot
आपका साथी