भोजपुर में डेढ़ लाख की आबादी वाले बिहिया प्रखंड में 18 हजार की जांच

भोजपुर जिला मुख्यालय से करीब 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बिहिया प्रखंड।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 May 2021 10:57 PM (IST) Updated:Sat, 22 May 2021 10:57 PM (IST)
भोजपुर में डेढ़ लाख की आबादी वाले 
बिहिया प्रखंड में 18 हजार की जांच
भोजपुर में डेढ़ लाख की आबादी वाले बिहिया प्रखंड में 18 हजार की जांच

आरा। भोजपुर जिला मुख्यालय से करीब 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बिहिया प्रखंड। प्रखंड में एक नगर पंचायत एवं कुल 15 ग्राम पंचायत है। जिसमें 99 गांव है। इसमें 77 गांव चिरागी और 22 गांव बेचिरागी है। यहां की कुल आबादी 2011 की जनगणना के अनुसार 1,55727 के आसपास है। अगर सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार देखें तो कोरोना की दूसरी लहर का यह़ां कोई खास असर नहीं दिखता है। लेकिन, ग्रामीण से लेकर बिहिया शहरी क्षेत्रों में स्थिति विपरीत है। वैसे तो बिहिया प्रखंड क्षेत्र में 90 फीसद लोग कोरोना के लक्षण से पीड़ित है। बुखार खांसी, बदन दर्द ,कमजोरी, सांस आदि की परेशानी से आक्रांत हैं। हर तरफ त्राहिमाम की स्थिति व्याप्त है। नगर से लेकर गांव तक फैले ग्रामीण चिकित्सकों के क्लीनिकों पर आसानी से देखा जा सकता है। क्लीनिक मरीजों से भरे पड़े हैं।दवा की दुकानों पर लोगों की भीड़ देखी जा रही है। दूसरी ओर सरकारी रिकॉर्ड को देखने पर पता चलता है कि 99 गांवों में से करीब 19 गांव कोरोना की दूसरी लहर में चपेट में है। लोग बताते है कि पहले भी डॉक्टरों के लिए माकूल सीजन कहे जाने वाले इस सीजन में वायरल इंफेक्शन से लोग पीड़ित होते थे, पर ऐसा बुखार खांसी और कमजोरी उन्होंने कभी नहीं देखी और न सुना था।चिकित्सकों की भाषा में इसे माइल्ड कोरोना कहा जा रहा है, जो कोरोना के तमाम लक्षणों के बावजूद लोग अपनी आयुर्वेदिक दवाओं के जरिए इम्युनिटी पावर बढ़ा कर ठीक हो रहे हैं। हालांकि, इस बीमारी से पूर्णत: ठीक होने में एक माह से ज्यादा लगते देखा जा रहा है।

-----

प्रखंड के सरकारी रिकॉर्ड में केवल 83 लोग ही संक्रमित

संक्रमितों के सरकारी आंकड़े पर गौर किया जाए तो प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एंटिजन किट से जांच में कोल 83 लोग संक्रमित पाए गए हैं। जिसमें से 18 बाहर के प्रखंडों के हैं। संक्रमण से 19 गांव प्रभावित हैं। जिसमें से केवल बिहिया नगर में ही सर्वाधिक 39 संक्रमित पाए गए हैं। आरटीपीसीआर से जांच में संक्रमितो की संख्या 51 रिपोर्ट की गई है। अभी भी कुल आठ एक्टिव केस की बात प्रशासन द्वारा कही जा रही है। प्रखंड क्षेत्र में अप्रत्याशित रूप से विभिन्न कारणों से लोगो की मौतें हो रही हैं, पर जांच में रूचि नहीं लेने के कारण यह बताना कठिन है , मौतें किन कारणों से हुई हैं।

----

बिहिया में कोविड जांच का आंकड़ा उत्साहवर्धक नहीं

प्रखंड में जांच का आंकड़ा उत्साहवर्धक नहीं है। डेढ़ लाख से ऊपर की आबादी वाले बिहिया प्रखंड में जनवरी से अबतक महज 18,156 लोगों की कोरोना जांच हो सकी है। जिसमें 918 लोग 18 प्लस के हैं। एंटि जन किट से 10700 एवं आरटीपीसीआर से 7456 लोगों की कोविड जांच हुई है। कोरोना के दूसरे लहर का त्रासदी झेलने के बावजूद प्रखंड में लोग कोरोना जांच कराने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं।

------

केवल 12892 लोगों को ही पड़ा कोविड टीका

प्रखंड में कोविड टीकाकरण के लिए शिविर लगाया जा रहा है, पर स्थिति यह है कि कहीं 10 तो कही 20 और कहीं -कहीं तो स्वास्थ्यकर्मियों को दिनभर यूं ही बैठकर शिविर समाप्त कर लौटना पड़ रहा है। अभी तक सिर्फ 12892 लोगों को ही कोविड टीका पड़ा है। कोरोना के दूसरी लहर की भयावहता के बीच लोगों की दिनचर्या में थोड़ा बहुत बदलाव देखा जा रहा है। अब शहरी क्षेत्र में 90 फीसदी लोग मास्क का उपयोग जरूर कर रहे हैं, पर ग्रामीण क्षेत्र में मास्क नदारद है। शारीरिक दूरी व गाइडलाइन की बात करें तो नगर से गांव तक इसकी धज्जियां उड़ती दिख रही हैं। चाहे बैंक हो या ऑटो कहीं भी शारीरिक दूरी नहीं है। लॉकडाउन के कारण 11 बजे के बाद बाजार में वीरानी तो जरूर छा जाती है, पर उसके पहले बाजार में उमड़ी भीड़ संक्रमण के प्रसार को निमंत्रण देती नजर आ रही है। शादी समारोह की बात करे तो थाने में ऐसे आयोजनों की सूचना देना महज औपचारिक बनकर रह गया है। अधिकांश शादी समारोहों में गाइडलाइन की धज्जियां उड़ती दिख रही हैं। सब कुछ थोड़ा बदलाव के साथ अपने पुराने ढर्रे पर चलता देखा जा रहा है।

--------

प्रखंड के 22 स्वास्थ्य उप केन्द्रों पर न दवा न रूई बैंडेंज

बिहिया प्रखंड में तीन अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र के अलावे 22 स्वास्थ्य उप केन्द्र हैं। यहां न दवा है न रुई बैंडेज।प्रखंड में एक संविदा सहित कुल 53 एएनएम हैं। हालांकि, पिछले 11 साल में प्रखंड की आबादी में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। जिसका सही-सही आंकड़ा अगली जनगणना में ही मिल सकेगा।

chat bot
आपका साथी