सरस्वती पूजा में विधि व्यवस्था को लेकर 64 दंडाधिकारी तैनात

16 फरवरी मंगलवार को सरस्वती पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था के मद्देनजर 64 दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2021 11:02 PM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2021 11:02 PM (IST)
सरस्वती पूजा में विधि व्यवस्था को लेकर 64 दंडाधिकारी तैनात
सरस्वती पूजा में विधि व्यवस्था को लेकर 64 दंडाधिकारी तैनात

आरा । 16 फरवरी मंगलवार को सरस्वती पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था के मद्देनजर 64 दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गई है। साथ ही तीनों अनुमंडल पदाधिकारी को एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अपने- अपने क्षेत्र में विधि व्यवस्था की संपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा एवं पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने सरस्वती पूजा में विधि व्यवस्था को लेकर संयुक्त आदेश जारी किया है। संयुक्त आदेश में कहा गया है कि सभी पूजा समितियों को प्रतिमा बैठाने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। इसके अलावा प्रतिमा विसर्जन के लिए भी रूट निर्धारण के साथ स्वीकृति प्राप्त करनी पड़ेगी। इस दौरान असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी करने का आदेश सभी थानाध्यक्षों को जारी किया गया है। ताकि किसी भी तरह की अफवाह की स्थिति में विधि व्यवस्था संधारण की नौबत नहीं आए। इस मामले में सभी थानाध्यक्षों को अपने अधीनस्थ पूजा समितियों का सतत भ्रमण करने का निर्देश जारी किया गया है। इस अवसर पर आम लोगों के सहयोग एवं जानकारी उपलब्ध कराने समेत विपरीत हालात से निपटने के लिए जिला मुख्यालय स्थित कृषि भवन में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता कुमार मंगलम रहेंगे। इनके अलावा डीएसपी मुख्यालय राम कुमार सिंह भी रहेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 06982- 248701 है। जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा एवं पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने पूजा समितियों एवं आम लोगों से भक्तिमय माहौल में शांति पूर्ण पूजा- पाठ करने की अपील की है। साथ ही इस दौरान अफवाहों से बचने की अपील की है। संयुक्त आदेश में कहा गया है कि अधिक ध्वनि वाले डीजे के बजाने पर रोक रहेगा। इस क्रम में अश्लील गीतों पर भी पाबंदी रहेगी।

-------

पूजा को लेकर बाजारों में बढ़ी चहल-पहल सरस्वती पूजा को लेकर बाजारों में चहल-पहल बढ़ गई है। बसंत पर्व को लेकर साड़ी, मुकुट, माला, सजावट सहित अत्याधुनिक समानों की दुकानें सज गई है।पूजा को लेकर गाजर समेत अन्य फलों का भाव सामान्य हैं। हालांकि, सेब के चढ़े भाव ने पूजा समितियों के मन को निराश कर दिया है। उनकी मानें तो कहीं-कहीं के पूजा पंडालों पर ही प्रसाद के रूप में मिलते दिखेंगे। दूसरी ओर, सजावट के सामानों की बिक्री की भी धूम रही है। विक्रेताओं की मानें तो भाव में पिछले साल की तुलना में कोई अंतर नहीं है। उन्होंने बताया कि एक मूर्ति की सज्जा में तकरीबन से 9 सौ रुपये का खर्च आता है। वहीं, पूजा समितियों द्वारा सजावट के अन्य समान की खरीदारी की जा रही है। विक्री पिछले साल की तुलना में अधिक बनी हुई है। आरण्य देवी मंदिर के पास थोक विक्रेता जलपुरा स्टोर के राहुल कुमार, रोहित कुमार कहना है कि स्कूल संचालक व गली-मोहल्लों में की जाने वाली पूजा को लेकर इन सामानों की बिक्री खूब होती है। इनका कहना है कि सरस्वती पूजा अर्चना के लिए बनारसी मुकुट, कोलकाता की बंगला मुकुट, साड़ी में जयपुर की साड़ी एवं सूरत से साड़ी मंगाया गया है, जो सरस्वती जी पर खूब चार चांद लगेगी।

-- फलों के भाव बेर - 30- 80 रुपये प्रति किलो संतरा - 30-60 रुपये प्रति किलो सेब - 80-120 रुपये प्रति किलो केला - 40 रुपये प्रति दर्जन अंगूर - 60 रुपये प्रति किलो अनार - 150 रुपये प्रति किलो सजावट समानों के भाव साड़ी कपड़ा - 40 से 4 सौ रुपये प्रति मीटर मुकुट - 90 से 2 हजार रुपये माला - 5 से पांच सौ रुपये प्रति पीस नथिया-टीका - 30 से 400 रुपये प्रति बैलून - 40 से 60 रुपये प्रति पैकेट प्लास्टिक झालर - 40 रुपये दर्जन से 200 तक

chat bot
आपका साथी