आरा सदर प्रखंड में 628 अभ्यर्थियों ने दाखिल किया नामांकन पर्चा

आठवें चरण में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को ले जिला मुख्यालय स्थित आरा सदर प्रखंड कार्यालय में सोमवार को नामांकन को लेकर प्रत्याशियों की भारी भीड़ देखने को मिली।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:00 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:00 PM (IST)
आरा सदर प्रखंड में 628 अभ्यर्थियों ने दाखिल किया नामांकन पर्चा
आरा सदर प्रखंड में 628 अभ्यर्थियों ने दाखिल किया नामांकन पर्चा

आरा: आठवें चरण में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को ले जिला मुख्यालय स्थित आरा सदर प्रखंड कार्यालय में सोमवार को नामांकन को लेकर प्रत्याशियों की भारी भीड़ देखने को मिली। सोमवार को विभिन्न पदों के लिए 628 अभ्यर्थियों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया। जिसमें मुखिया पद के लिए 65, सरपंच 50, पंच 115, पंचायत समिति सदस्य 55 तथा वार्ड सदस्य पद के लिए 343 अभ्यर्थियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया। जबकि खबर लिखे जाने तक अधिकांश काउंटरों पर नामांकन करने वाले प्रत्याशियों की कतार लगी हुई थी। नामांकन करने वाले प्रमुख प्रत्याशियों में सनदिया पंचायत से मुखिया पद से राधा मोहन प्रसाद समेत कई अन्य लोग शामिल थे। नामांकन के दौरान विधि व्यवस्था को बरकरार रखने के साथ अभ्यर्थियों की मदद के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी सोनु कुमार ने बताया कि नामांकन करने आने वाले अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए प्रखंड कार्यालय के मुख्य द्वार पर ही हेल्प डेस्क बनाया गया है, जहां मौजूद कर्मचारी उनके नामांकन प्रपत्रों की जांच करने के साथ उन्हें उचित मार्गदर्शन भी कर रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न पदों से संबंधित नामांकन के लिए कुल 11 काउंटर बनाए गए हैं, जिसमें मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य के लिए एक-एक काउंटर, पंच के लिए दो तथा वार्ड सदस्य के लिए छह काउंटर बने हैं। सभी काउंटरों पर धूप व बारिश से बचाव के लिए शेड की भी व्यवस्था की गई है। 27 अक्टूबर तक होने वाले नामांकन के दौरान 19 मुखिया, 19 सरपंच, 27 पंचायत समिति सदस्य, 267 वार्ड सदस्य तथा 267 पंच पद के लिए नामांकन प्रपत्र भरे जाएंगे।

-----------

जिला परिषद सदस्य पद के लिए 33 ने किया नामांकन आरा: आरा सदर अनुमंडल कार्यालय में आरा, अगिआंव, संदेश, गड़हनी और कोईलवर प्रखंड से कुल 33 अभ्यर्थियों ने जिला परिषद सदस्य पद के लिए नामांकन प्रपत्र दाखिल किया। प्रादेशिक क्षेत्र 19 अगिआंव से सात, प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र 20 अगिआंव से शून्य, प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र- 23 आरा छह, प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र 24 आरा से चार, प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र 25 आरा से पांच, प्रादेशिक क्षेत्र संख्या 31 संदेश से छह, प्रादेशिक क्षेत्र संख्या नौ गड़हनी से एक, प्रादेशिक क्षेत्र संख्या 29 कोईलवर से दो तथा प्रादेशिक क्षेत्र संख्या 30 कोईलवर से दो नामांकन हुआ।

--------

आचार संहिता उल्लंघन मामले में मुखिया प्रत्याशी पर प्राथमिकी दर्ज

आरा: आरा सदर प्रखंड में समर्थकों की भारी भीड़ के साथ नामांकन करने पहुंचे मुखिया पद के एक प्रत्याशी पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इस संबंध में आरा सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी सोनु कुमार ने बताया आचार का संहिता उल्लंघन करने के मामले में सुंदरपुर बरजा पंचायत से मुखिया पद के लिए नामांकन करने आए टेक सेमर गांव निवासी मुकेश कुमार सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। प्रत्याशी के खिलाफ यह आरोप है कि वह सौ से अधिक की संख्या में समर्थकों के साथ नामांकन करने प्रखंड कार्यालय परिसर में प्रवेश कर गए थे।

-----------

संदेश में अंतिम दिन 186 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

संवाद सूत्र, संदेश: प्रखंड अंतर्गत होने पंचायत चुनाव के सातवें चरण के मतदान के लिए प्रखंड मुख्यालय स्थित किशुन मध्य विद्यालय संदेश में नामांकन कार्य किया जा रहा है। जहां पांचवें एवं अंतिम दिन प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी रमेश कुमार सिंह की देखरेख में शांतिपूर्ण नामांकन का कार्य सम्पन्न हो गया। नामांकन के अंतिम एवं पांचवें दिन 186 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया, जिसमें ग्राम पंचायत मुखिया के पद के लिए 20 महिला एवं 11 पुरुष समेत 31, ग्राम कचहरी सरपंच के लिए चार महिला व छह पुरुष समेत 10, पंचायत समिति सदस्य के लिए 13 महिला व 08 पुरुष समेत 21, वार्ड सदस्य के लिए 54 महिला व 12 पुरुष समेत 66 तथा ग्राम कचहरी पंच के लिए 42 महिला एवं 16 पुरुष समेत 58 अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इस तरह कुल 133 महिला एवं 53 पुरुष समेत कुल 186 अभ्यर्थियों ने अपना-अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन को लेकर प्रखंड मुख्यालय से लेकर बाजार में दोपहर तक प्रत्याशियों एवं समर्थकों की ज्यादा भीड़ रही। वहीं सड़कों पर वाहनों का दबाव अत्यधिक होने के कारण लोगों को आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। साथ ही मिठाई दुकानों पर जलेबी एवं अन्य मिठाईयों की खरीददारी करने को लेकर काफी देर तक भीड़ लगी रही। किसी प्रकार की विधि व्यवस्था नही बिगड़े, इसके लिए निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ रमेश कुमार सिंह, सीओ उमेश चौधरी एवं थानाध्यक्ष दीपक कुमार झा सहित सअनि सदानन्द पांडेय, सुनील कुमार बल के साथ तैनात रहे। साथ ही गेट पर किसी भी प्रकार की भीड़ नहीं लगे, इसके लिए बार-बार ध्वनि विस्तारक यंत्र से लोगों भीड़ नहीं लगाने, नारेबाजी नहीं करने के लिए घोषणा की जा रही थी।

----------

काईलवर में 109 अभ्यर्थियों ने किया नामांकन

- देर शाम तक वार्ड सदस्य व पंच पद के नामांकन को लगी रही कतार संसू, कोईलवर: प्रखंड के 17 पंचायतों में 29 नवम्बर को होने वाले त्रिस्तरीय आम चुनाव के लिए नाम निर्देशन (नामांकन) को लेकर सोमवार को मुखिया पद के लिए 43, सरपंच के लिए 34 तथा पंचायत समिति के लिए 32 नामांकन हुए। जबकि वार्ड सदस्य व पंच के लिए काफी अधिक संख्या में नामांकन के लिए अभ्यर्थियों की भीड़ के कारण समाचार लिखे जाने तक नामांकन की प्रक्रिया जारी रहने व देर रात तक चलने के कारण संख्या स्पष्ट नही थी। प्रखंड कार्यालय व संबंधित रोड पर रिकार्ड भीड़ रही। अभ्यर्थियों से अधिक उनके साथ आए समर्थकों की भीड़, हलचल व गहमागहमी ने कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ा दी। प्रखंड कार्यालय के सामने से गुजरने वाले थाना रोड पर हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ के चलते पैदल चलना भी मुश्किल था। सैकड़ों बाइक व चार चक्का वाहन सड़क किनारे व संबंधित गली कूचे व मैदान में खड़े थे। लोग ढोल- बाजे व रंग गुलाल में मस्त दिखे। नामांकन 29 अक्टूबर तक पूर्वाह्न 11 बजे से शाम चार बजे तक चलेगा। इसके लिए प्रखंड कार्यालय में नौ काउंटर बनाए गए हैं। फिर भी महिला अभ्यर्थियों को भीड़ से परेशानी की शिकायत थी। संबंधित खिड़कियों के पास बांस बल्ले से बरकेडिग कर दी गई है । इनमें मुखिया, सरपंच, पंसस के लिए अलग-अलग एक-एक काउंटर, वार्ड सदस्यों के नामांकन के लिए चार तथा पंच के लिए दो काउंटर बनाए गए हैं। प्रखंड कार्यालय में ही नाजिर रसीद काटने-कटाने का काम 16 अक्टूबर से चल रहा है। यह 29 अक्टूबर तक चलेगा। प्रखंड में मुखिया के 17, सरपंच के 17, पंसस के 23, जिला परिषद सदस्य के दो, वार्ड सदस्य के 229 तथा पंच के भी 229 पद पर चुनाव होने हैं।

----------

गड़हनी में 262 अभ्यर्थियों ने किया नामांकन गड़हनी: गड़हनी में नामांकन के दूसरे दिन उम्मीदवारों का उत्साह दिखा। बीडीओ वीरेंद्र कुमार ने बताया मुखिया पद के लिए 18, सरपंच पद के लिए 16, पंचायत समिति सदस्य 31, वार्ड सदस्य 155 व पंच 42 समेत कुल 262 प्रत्याशियों ने नामजदगी का पर्चा भरा। इस दौरान विधि व्यवस्था के लिए गड़हनी थाना प्रभारी संतोष कुमार रजक पुलिस बल के साथ मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी