भोजपुर के तरारी में दूसरे दिन 610 अभ्यर्थियों ने किया नामांकन

तरारी प्रखंड में चौथे चरण में होने वाले पंचायत आम निर्वाचन 2021 के लिए जारी नामांकन प्रक्रिया के दूसरे दिन सोमवार को अलग-अलग क्षेत्रों के लिए जिला पार्षद के सात अभ्यर्थी व अलग-अलग पंचायतों में मुखिया पद के लिए 56 अभ्यर्थियों सहित कुल 610 दावेदारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 11:44 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 11:44 PM (IST)
भोजपुर के तरारी में दूसरे दिन 610 अभ्यर्थियों ने किया नामांकन
भोजपुर के तरारी में दूसरे दिन 610 अभ्यर्थियों ने किया नामांकन

आरा। तरारी प्रखंड में चौथे चरण में होने वाले पंचायत आम निर्वाचन 2021 के लिए जारी नामांकन प्रक्रिया के दूसरे दिन सोमवार को अलग-अलग क्षेत्रों के लिए जिला पार्षद के सात अभ्यर्थी व अलग-अलग पंचायतों में मुखिया पद के लिए 56 अभ्यर्थियों सहित कुल 610 दावेदारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। यहां पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 45, विभिन्न ग्राम कचहरी के सरपंच पद के लिए 39, पंच पद के लिए 123 तथा अलग-अलग पंचायतों में पंचायत सदस्य पद के लिए 347 अभ्यर्थियों ने विहित प्रपत्र में अपना नामांकन दाखिल किया। दूसरे दिन पंचायत सदस्य और पंच पद के लिए नामांकन दाखिल करने वालों की तादाद काफी थी। इन पदों के लिए 470 अभ्यर्थियों ने भी अलग-अलग क्षेत्रों से अपना नामांकन प्रपत्र दाखिल किया। तरारी प्रखंड कार्यालय में नामांकन के लिए बने अलग-अलग काउंटर पर पूरे दिन अभ्यर्थियों की लाइन लगी रही, तो दूसरी ओर प्रखंड कार्यालय गेट के आसपास के क्षेत्र में नामांकन दाखिल करने आए अभ्यर्थियों के सैकड़ों समर्थक अपने प्रत्याशी के समर्थन में जुटे हुए थे। नामांकन को ले यहां जुटी लोगों की भीड़ के कारण पूरे दिन तरारी बन्धवां से बड़कागांव व अकरौज गांव के रोड और इलाके के में सड़क पर जाम की स्थिति बनी रही। तरारी में जगह-जगह प्रत्याशियों के समर्थक नामांकन के बाद अपने प्रत्याशी के साथ जुलूस की शक्ल में नारेबाजी करते भी नजर आए।

----------------

महिला काउंटर नहीं होने से हुई परेशानी यही नहीं महिलाओं के लिए अलग काउंटर नही होने से महिलाओं को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। भकुरा पंचायत की भकुरा निवासी मुखिया अभ्यर्थी सुषमा कुमारी काफी भीड़ व गर्मी के कारण गश्ती खाकर गीर पड़ी। इस दौरान एक पुरुष अभ्यर्थी द्वारा उन्हें सहारा दें पानी पिला बाहर निकाला व बाहर ही रहने को कहा गया। उनकी बारी आने पर काउंटर पर आने की बात कही गई। लेकिन व्यवस्थापक अपने आप में व्यस्त नजर आए।

---------------

पंचायत सदस्य नामांकन के लिए 13 कांउटर भी था नाकाफी तरारी के कुल 19 पंचायतों में पंचायत सदस्य के 245 पदों के लिए चुनाव होने हैं। पदों व उम्मीदवारों की तादाद को देखते हुए पंचायत सदस्य पद का नामांकन दाखिल करने के लिए छह काउंटर बनाए गए हैं। बावजूद इसके यहां नामांकन दाखिल करने आए अभ्यर्थियों को घंटों कतार में इंतजार करना पड़ रहा है। नामांकन के दूसरे दिन यहां तीनों काउंटर पर कुल 347 अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया गया। अभ्यर्थियों की भीड़ व होने वाली परेशानी को देखते हुए कम से कम पांच काउंटर की जरूरत बताई जा रही है।

--------------

कल भी कटेगी तरारी में नाजिर रसीद तरारी प्रखंड मुख्यालय में पिछले दो दिनों से चल रहे नामांकन के दौरान उहापोह की स्थिति के कारण पंचायत चुनाव लड़ने वालों अभ्यर्थियों के सामने दो दिनों से नाजिर रसीद नहीं कटने से समस्या उत्पन्न हो गई है, जिसको देखते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी अशोक कुमार जिज्ञासु के निर्देशानुसार कल अवकाश के दिन एनआर काटे जाने का निर्देश जारी किया गया है। यही नहीं पंचायत चुनाव लड़ने वाले अम्यर्थियों को आरक्षण के तहत जाति प्रमाण पत्र समय से न मिलने के कारण नामांकन रद होने की आशंका सता रही है। इस आशय की जानकारी जब फोन से लेने की कोशिश गई तो सीओ ने आदतन फोन उठाना मुनासिब नहीं समझा। आरक्षित सीटों पर पंचायत चुनाव लड़ने वाले भगवान भरोसे ही अपना नामांकन कर रहे हैं।

------------

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले में तीन मुखिया प्रत्याशी पर मुकदमा तरारी प्रखंड में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में तीन मुखिया उम्मीदवार पर तरारी व सिकरहटा थाना में अलग-अलग मामला दर्ज कराया गया है। मिली जानकारी के अनुसार नामांकन दाखिल करने के दौरान नोडल पदाधिकारी सह सीओ निभा कुमारी ने जिला पार्षद प्रत्याशी लाल बिहारी सिंह, सिकरहटा मुखिया प्रत्याशी उर्मीला देवी के खिलाफ आंचार संहिता उल्घंन का मामला सिकरहटा थाना में दर्ज कराया गया है। वहीं बसौरी पंचायत के प्रत्याशी सोनी देवी के खिलाफ नामांकन के दौरान जुलूस निकालना, नाश्ता वितरण और मतदाताओं को प्रलोभन देने सहित कई आरोप लगाये गए हैं। इस मामले में एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

----------------

जगदीशपुर में 28 अभ्यर्थियों ने लिया नामांकन वापस जगदीशपुर: जगदीशपुर प्रखंड में तीसरे चरण के होनेवाले पंचायत चुनाव में सोमवार को प्रखंड कार्यालय में मुखिया पद के 14 अभ्यर्थियों, पंच पद की एक, वार्ड सदस्य पद के 10, सरपंच पद के दो तथा पंचायत समिति सदस्य पद के एक अभ्यर्थी समेत कुल 28 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। नामांकन वापस लेने वाले मुखिया पद के उम्मीदवारों मे बिचला जंगल महाल पंचायत की माला कुमारी, सुमित्रा देवी, कौरा की गुड़िया देवी, उतरवारी जंगल महाल पंचायत से हरिशंकर सिंह, बसौना की सुनैना देवी, पश्चिमी आयर पंचायत के जनार्दन सिंह, अजय कुमार सिंह, हेतमपुर से सविता देवी, दावा से उजाला देवी, सिअरूआ से गीता पासवान, दलीपपुर से रेनु देवी, बेबी देवी, ककीला से राज किशोर पांडेय, हरिगाव से उषा देवी, पंच पद के लिए ककीला पंचायत के वार्ड संख्या 06 से उमा देवी, वार्ड सदस्य पद के लिए दावा पंचायत के, वार्ड संख्या 06 से राधाकिशुन सिह, वार्ड संख्या 07 से मनीष कुमार सिंह, शिवपुर के वार्ड संख्या 01 से रंजीता देवी, 02 से सोनिया देवी, 05 से बबली तिवारी, उतरदाहा वार्ड संख्या 11 से मनोज कुमार, 10 से कुसुम देवी, सिअरूआ वार्ड संख्या 01 से बबीता देवी, बिचला जंगल महाल पंचायत के वार्ड संख्या 09 से फुलकुमारी देवी, ककीला के वार्ड संख्या 05 से शीला देवी, सरपंच पद के लिए उतरवारी जंगल महाल पंचायत से सबीता देवी, हरिगांव से गीता देवी और पंचायत समिति सदस्य पद के लिए उतरवारी जंगल महाल पंचायत से आशा कुअर ने जगदीशपुर प्रखंड के निर्वाची पदाधिकारी राजेश कुमार के समक्ष प्रस्तुत होकर अपना नामांकन वापस ले लिया। नाम वापसी के बाद अब जगदीशपुर प्रखंड के 20 पंचायतों मे मुखिया पद के 177, सरपंच पद के 132, पंचायत समिति सदस्य पद के 186, वार्ड सदस्य पद के 1322 एवं पंच पद के 490 उम्मीदवार चुनावी मैदान में ताल ठोकेंगे।

--------

सेक्टर पदाधिकारियों के साथ एसडीएम ने की बैठक

फोटो फाइल 27 आरा 38

-------

संवाद सहयोगी, पीरो: पीरो प्रखंड में दूसरे चरण के दौरान होने वाले चुनाव को लेकर पंचायतवार प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारियों के साथ सोमवार को अनुमंडल पदाधिकारी ने मैराथन बैठक की। अनुमंडल पदाधिकारी ने प्रखंड के सभी 289 मतदान केंद्रों का बूथवार समीक्षा करते हुए सेक्टर अधिकारियों से कई बिन्दुओं पर जानकारी मांगी। इस दौरान अपने अपने क्षेत्र का भ्रमण कर वापस लौटे सेक्टर अधिकारियों ने मतदान केंद्रों पर उपलब्ध अनिवार्य न्यूनतम सुविधाओं सहित अन्य जानकारी शेयर की। सेक्टर पदाधिकारियों द्वारा जिन मतदान केंद्र पर समस्या बताई वहां अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा तत्काल समस्या दूर करने का निर्देश निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया। बैठक में मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था, मतदान कर्मियों के ठहरने की व्यवस्था, इवीएम की सुरक्षा सहित अन्य कई बिदुओं पर गहन समीक्षा की गई। मौके पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राहुल कुमार, डीसीएलआर दुष्यंत कुमार, बीडीओ मानेंद्र कुमार सिंह, बीइओ रघुनंदन चौधरी, बीआरपी विनोद कुमार, मुख्तार आलम सहित अन्य पदाधिकारी व सभी सेक्टर अधिकारी मौजूद थे।

---------

चुनाव कर्मियों को सौंपी गई मतदान सामग्री पीरो: प्रखंड के 22 पंचायतों में मुखिया, सरपंच समेत अलग अलग पदों के लिए आगामी 29 सितंबर को होने वाले मतदान की तैयारी अंतिम चरण में हैं। सोमवार को पीरो के पुष्पा हाई स्कूल प्रांगण में बने केंद्र पर चुनाव के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों को मतदान सामग्री सौंपी गई। मतदान सामग्री प्राप्त करने को ले पूरे दिन यहां चुनाव कर्मियों की भीड़ लगी रही। इस दौरान यहां तैनात अधिकारियों द्वारा बारी बारी से बूथवार चुनाव कर्मियों को मतदान सामग्री सौंपते हुए उन्हें संबंधित मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया। पीरो बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी मानेंद्र कुमार सिंह भी यहां पहुंचकर मतदान सामग्री वितरण कार्य का मुआयना करते नजर आए। बीडीओ मानेंद्र सिंह ने बताया कि सोमवार को चुनाव कर्मियों को मतदान से जुड़ी आवश्यक सामग्री का किट सौंपा गया है। मंगलवार को मतदान केंद्रों पर तैनात किए गए सुरक्षा बल के जवानों के साथ ईवीएम के बक्से मतदान केंद्रों के लिए रवाना किये जाएंगे। बता दें कि पीरो प्रखंड के 22 पंचायतों में 29 सितंबर को मुखिया के 22, सरपंच के 22, पंचायत समिति के 28, वार्ड सदस्य के 281, पंच के 281 और जिला परिषद सदस्य के तीन पदों के लिए वोट डाले जाएंगे।

chat bot
आपका साथी