भोजपुर में बिना चालान के बालू लदे 22 ट्रैक्टर जब्त, 20 गिरफ्तार

जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा के आदेश पर खनन विभाग व एमवीआई ने संयुक्त अभियान चलाकर मंगलवार को चौथे दिन बिना चालान व ओवरलोडेड बालू लदे 22 ट्रैक्टर को अलग-अलग थाना क्षेत्रों में जब्त किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 10:27 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 10:27 PM (IST)
भोजपुर में बिना चालान के बालू 
लदे 22 ट्रैक्टर जब्त,  20 गिरफ्तार
भोजपुर में बिना चालान के बालू लदे 22 ट्रैक्टर जब्त, 20 गिरफ्तार

आरा। जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा के आदेश पर खनन विभाग व एमवीआई ने संयुक्त अभियान चलाकर मंगलवार को चौथे दिन बिना चालान व ओवरलोडेड बालू लदे 22 ट्रैक्टर को अलग-अलग थाना क्षेत्रों में जब्त किया। इस दौरान 22 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। इस मामले में संबंधित थाना क्षेत्रों में प्राथमिकी दर्ज की गई है। बता दें कि आरा नवादा थाना क्षेत्र में सहायक खनन निदेशक प्रमोद कुमार, एमवीआई विनोद कुमार एवं इंस्पेक्टर रंजीत कुमार ने ओवरलोडेड बालू लदे चार ट्रैक्टरों को जब्त किया। साथ ही छह लोगों को गिरफ्तार कर थाने के हवाले कर दिया। वहीं दूसरी ओर गड़हनी थाना क्षेत्र में सात ट्रैक्टर के साथ सात लोगों को गिरफ्तार किया गया। जबकि पीरो में नौ ट्रैक्टर के साथ सात लोगों को गिरफ्तार किया गया। कोईलवर में दो ट्रैक्टर को जब्त किया गया। गिरफ्तार सभी लोगों को पुलिस ने जेल भेज दिया। जब्त सभी ट्रैक्टरों से परिवहन विभाग जुर्माना वसूली की कार्रवाई शुरू कर दिया है। जिला प्रशासन की अवैध बालू कारोबारियों के खिलाफ लगातार जारी धड़-पकड़ अभियान से हड़कंप मच गया है। बता दें कि नवादा थाना के बंधन टोला-पूर्वी गुमटी के समीप से खनन विभाग व पुलिस ने छापेमारी कर बालू लदे करीब चार ट्रैक्टरों को जब्त कर लिया। साथ ही छह लोगों को धर दबोचा गया। इसमें दो लाइनर भी शामिल हैं। पुलिस ने खनन अधिनियम व चोरी अधिनियम के तहत केस अंकित किया है। नवादा थाना पुलिस ने उदवंतनगर के भगवतीपुर निवासी बिक्रम कुमार, संदेश के खोलपुर निवासी रामकेश सिंह, संदेश के भटौली निवासी अखिलेश यादव, नारायणपुर के धोबड़ी निवासी चंदन कुमार, उदवंतनगर के चौराई निवासी लल्लू कुमार तथा चांदी के खनगांव निवासी जगजीवन राम को गिरफ्तार किया है। रामकेश व जगजीव लाइनर बताए जाते है।

---

खनन अधिनियम व चोरी एक्ट के तहत एफआइआर

बताया जाता हैं कि खनन विभाग को गुप्त सूचना मिली थी कि बिना चालान के बालू लोड कर बंधन टोला के पास बिक्री कर ट्रैक्टर से लाया गया हैं। जिसके आधार पर खनन विभाग, एमवीआई व पुलिस के सहयोग से छापेमारी की गई।छापेमारी के दौरान बालू लदे चार ट्रैक्टरों को जब्त कर लिया गया। खनन विभाग के अनुसार ट्रैक्टर चालकों से बालू चालान संबंधी कागजात की मांग की गई।लेकिन,कोई कागजात प्रस्तुत नहीं किया गया। जिसके बाद बालू लदे ट्रैक्टरों को पुलिस के हवाले कर दिया गया । दूसरी ओर,गड़हनी पुलिस ने भी बिना चालान के अवैध बालू लेकर जा रहे सात ट्रैक्टरों को चालकरे के साथ पकड़ा है। बताया जाता हैं कि गड़हनी थानाध्यक्ष संतोष कुमार को सूचना मिली की गड़हनी- अगिआंव पथ में अवैध व ओवरलेडेड बालू लेकर ट्रैक्टर गुजरती हैं। जिसके बाद थानाध्यक्ष ने स्वयं बालू लदे ट्रैक्टरों की जांच पड़ताल शुरू की। ट्रैक्टर चालको ने बालू बैध बताया। लेकिन, जब बालू का चालान मांगा गया तो चालकों के होश उड़ गए। खनन विभाग की सख्ती से अवैध बालू कारोबार से जुड़े सदस्यों में हड़कंप मच गया हैं।

chat bot
आपका साथी