भोजपुर में पंचायत चुनाव में 21.52 लाख मतदाता करेंगे मतदान

पंचायत चुनाव की तैयारी सभी स्तरों पर तेज हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 10:53 PM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 10:53 PM (IST)
भोजपुर में पंचायत चुनाव में 21.52 लाख मतदाता करेंगे मतदान
भोजपुर में पंचायत चुनाव में 21.52 लाख मतदाता करेंगे मतदान

आरा। पंचायत चुनाव की तैयारी सभी स्तरों पर तेज हो गई है। भोजपुर के पंचायत चुनाव में 21 लाख 52 हजार 424 वोटर वोट डालेंगे। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 11 लाख 44 हजार 367 है तो महिला वोटरों की संख्या 10 लाख 7 हजार 961 है। पहली बार पंचायत चुनाव में इतनी ज्यादा संख्या में महिला मतदाता चुनाव में मतदान करेंगी। मतदाता सूची के प्रखंड और पंचायतवार विखंडन करने का आदेश जारी कर दिया गया है। हालांकि अभी तक विखंडन नहीं हुआ है। अभी विधानसभा क्षेत्रवार मतदाता सूची तैयार है। सूची में शामिल होकर पंचायत चुनाव के मतदान में भाग लेंगे। जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में से आरा विधानसभा क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या सर्वाधिक बढ़ी है। इस विधानसभा क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 52 हजार 196 है। सबसे कम महिला मतदाताओं की संख्या अगिआंव सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में है। यहां कुल महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 26 हजार 483 है। वहीं दूसरी ओर संदेश विधानसभा क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 37 हजार 171 है। बड़हरा विधानसभा क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 44 हजार 682, तरारी विधानसभा क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 43 हजार 387, जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 46 हजार 494, शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 48 हजार 338 है।

-----

पुरुष मतदाताओं में भी आरा आगे:

जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में से आरा विधानसभा क्षेत्र में पुरुष मतदाताओं की संख्या अधिक है। जबकि अगिआंव सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में पुरुष मतदाताओं की संख्या अन्य विधानसभा क्षेत्रों की तुलना में सबसे कम है। संदेश विधानसभा क्षेत्र में पुरुष मतदाताओं की संख्या एक लाख 57 हजार है। बड़हरा विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 70 हजार 405, तरारी विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 64 हजार 902, जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 65 हजार 625 तथा शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 74 हजार 416 है।

----

विधानसभावार वोटरों की संख्या

विधानसभा कुल वोटर

संदेश 2,94,227

बड़हरा 3,15,095

आरा 3,31,539

अगिआंव 2,71,203

तरारी 3,08,297

जगदीशपुर 3,012,128

शाहपुर 3,22,766

----- पंचायत चुनाव में मतदाताओं के मतदान के लिए 16 दस्तावेज मान्य

जासं,आरा: पंचायत चुनाव में मतदान के लिए मतदाताओं को आयोग ने फोटो पहचान पत्र के रूप में 16 प्रकार के दस्तावेजों को मान्यता दी है। इसमें से किसी एक के रहने पर भी पंचायत चुनाव में वोटर वोट डाल सकेंगे। इन 16 दस्तावेजों में कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, श्रम मंत्रालय योजना अंतर्गत जारी फोटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड, मनरेगा योजना के अधीन जारी फोटोयुक्त जाब कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के अंतर्गत जारी स्मार्ट कार्ड, बैंक, डाकघर द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, आयकर पहचान पत्र, राज्य एवं केंद्र सरकार के कार्यालय, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्थानीय निकाय, पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, ड्राइविग लाइसेंस, सांसद-विधायक एवं पार्षदों को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र, फोटोयुक्त स्वतंत्रता सेनानी पहचान पत्र, सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी फोटो युक्त शारीरिक विकलांगता प्रमाण पत्र, फोटोयुक्त शस्त्र लाइसेंस,

पासपोर्ट, फोटोयुक्त संपत्ति दस्तावेज, मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी शिक्षक, शिक्षकेतर, कर्मचारी, विद्यार्थी का फोटो युक्त पहचान पत्र शामिल है। जिले में नौवें चरण में होने वाले मतदान को लेकर पंचायत चुनाव की तैयारी प्रशासनिक स्तर पर शुरू हो गई है। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा पंचायत चुनाव की तैयारी की खुद समीक्षा एवं मानीटरिग कर रहे हैं।

पंचायत चुनाव को भयमुक्त, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए कवायद शुरू हो गई है।

----

कोषागार से पर्याप्त मात्रा में नाजीर रसीद का डिमांड करने का आदेश:

जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने सभी प्रेक्षक, निर्वाची पदाधिकारी पंचायत सह प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रों में नाजीर रसीद को पर्याप्त मात्रा में लेने के लिए कोषागार से डिमांड करने का आदेश दिया गया है। वहीं प्रखंडों में बनने वाले स्ट्रांग रूम भवन या हाल के लिए स्थान को चिन्हित करने का आदेश दिया है। साथ ही ईवीएम क्लस्टर चिन्हित करते हुए आवश्यक प्रतिवेदन देने, प्रखंड एवं बूथ स्तर पर कम्युनिकेशन प्लान पोर्टल पर लोड करने का निर्देश जारी किया गया है।

------ डीएम ने कोषांग गठन करने का दिया आदेश:

जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने कोषांग का गठन करने का निर्देश दिया है, जिसका चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं। जिलाधिकारी के आदेश के बाद कोषांग गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो इस सप्ताह में पूरी कर ली जाएगी। कोषांग गठन के बाद इसकी सूचना राज्य निर्वाचन आयोग को भेज दी जाएगी।

---

प्रत्याशी, समर्थक एवं शुभचितकों को नहीं करना पड़ेगा अधिक दिनों तक परिणाम का इंतजार:

मतदान के बाद परिणाम के लिए मतदाताओं, शुभचितकों एवं प्रत्याशियों को इस वर्ष परिणाम जानने के लिए अधिक दिनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मतदान के संपन्न होने के दूसरे दिन प्रखंड मुख्यालय स्थित बनाए गए मतगणना हाल में मतों की गिनती शुरू हो जाएगी और शाम होते-होते सभी परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। पंचायत चुनाव की तैयारी के साथ ही मतगणना के लिए मतगणना हाल और वज्रगृह बनाने का आदेश जारी कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी