आपका स्मार्ट फोन बना देगा मनपसंद चाय, पूर्णिया के 12वीं के छात्र मिष्टु ने कर दिखाया कमाल, की अनोखी डिवाइस तैयार

बिहार के पूर्णिया जिले में 12 वीं के छात्र मिष्टु ने एक ऐसी डिवाइस तैयार कर दी है जो आपके इशारे पर मनपसंद चाय बना देगी। बस आपको अपना स्मार्ट फोन उठाना है और डिवाइस को आर्डर देना है। कितनी चीनी कैसी चाय कितनी चाय... सबकुछ

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 05:32 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 05:32 PM (IST)
आपका स्मार्ट फोन बना देगा मनपसंद चाय, पूर्णिया के 12वीं के छात्र मिष्टु ने कर दिखाया कमाल, की अनोखी डिवाइस तैयार
एक कप चाय के लिए नहीं देना पड़ेगा मां को आर्डर!

संवाद सूत्र,रूपौली (पूर्णिया)। कहते हैं किसी भी काम में लगन के आगे कोई भी बाघ्यता मायने नहीं रखती है । कहावत भी है कि इरादा पक्का हो तो आसमान में भी सुराख किया जा सकता है । ऐसा ही काम प्रखंड क्षेत्र के मेंहदी गांव के एक इंटर साइंस में पढ़ने वाले छात्र ने गरीबी से जूझते हुए भी कर दिखाया है। उसने एक ऐसा चाय बनाने वाला डिवाइस तैयार किया है, जो चाय स्मार्ट फोन के इशारे पर जैसा चाहेंगे, वैसा बना देगा। चीनी, बगैर चीनी, एक कप से आठ कप तक चाय मोबाइल के इशारे पर बनकर तैयार हो जाएगा। इस डिवाइस में लगभग तीन हजार रूपये की लागत आयी है।

वैसे भी कहा जाता है कि बिहारी जुगाड़ू होते हैं और वे कुछ भी कर सकने में सक्षम हैं। इस संबंध में मेंहदी गांव के एक किसान नंदकिशोर मंडल के पुत्र सह बारहवीं साइंस के छात्र मिष्टु कुमार ने बताया कि जब लाकडाउन लगा, तब लगा कि उसकी पढ़ाई चौपट हो जाएगी तथा वह अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाएगा। उसकी अंग्रेजी छोड़ बाकी विषय बहुत अच्छी है। उसके पिता मवेशी पालते हैं। दूध को घर-घर पहुंचाने में उन्हें काफी पेरशानी होती है, इसलिए उसके मन में जिज्ञासा हुई कि क्यों नहीं वह एक ऐसा डिवाइस तैयार करे, जो घर से ही रिमोट से संचालित होकर घर-घर जाकर दूध पहुंचा दे। परंतु वह इसमें नाकाम रहा।

(अपनी डिवाइस के साथ मिष्टु)

फिर उसके दिमाग में बात आयी कि चाय एक ऐसी चीज है, जो हर घर में बनती है। अभी बिजली मिल रही है, इसके लिए अगर डिवाइस तैयार किया जाए, तो निश्चितत गरीब-अमीर लोगों को काफी लाभ होगा तथा उनका समय भी बर्बाद नहीं होगा। अन्य काम करते हुए चाय बनकर आटोमेटिक तैयार हो जाएगी। उसने यूट्यूब सहित अनेक किताबों का अध्ययन किया तथा अपनी मंजिल को प्राप्त करने में लग गये। सबसे पहले तो उसने लकड़ी की टूटी-फूटी डिवाइस का केबिनेट बनाया। फिर उसमें आवश्यक इलेक्ट्रोनिक्स सामान आलाइन से मंगाता चला गया। लगभग छ: माह के प्रयास में उसने चाय बनाने वाली डिवाइस तैयार कर ली।

जब उसने अपनी डिवाइस से पहली बार चाय बनाकर पी, तब उसे लगा कि इससे बढ़कर क्या खुशियां हो सकती हैं । इस डिवाइस में यह खूबी है कि यह स्मार्ट फोन से संचालित होता है। इसमें लगे अलग-अलग बर्तनों में चाय, चीनी, दुध एवं पानी डाल दिया जाता है। जितनी चाय बनानी है, चाहे वह चीनी की हो या बिना चीनी की या फिर बिना दूध की, कितनी कप बनानी है, मोबाइल पर आदेश दे दिया जाता है। डिवाइस में स्विच देते ही चाय बननी शुरू हो जाती है। दो से तीन मिनट के अंदर चाय तैयार होकर दी गयी, मात्रा के अनुसार कप में चाय बनकर तैयार मिलती है। इतना ही नहीं, चाय बनते ही, मोबाइल पर सूचना भी मिल जाती है कि चाय तैयार हो गयी है । बस जाकर कप उठाकर लाना पड़ता है।

chat bot
आपका साथी