श्रद्धापूर्वक से हुई मां चंद्रघंटा की पूजा, कूष्मांडा की पूजा आज

भागलपुर। नवरात्र को लेकर शहर का माहौल भक्तिमय हो गया है। मां दुर्गा के मंत्र श्लोक और प्र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 01:39 AM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 01:39 AM (IST)
श्रद्धापूर्वक से हुई मां चंद्रघंटा की पूजा, कूष्मांडा की पूजा आज
श्रद्धापूर्वक से हुई मां चंद्रघंटा की पूजा, कूष्मांडा की पूजा आज

भागलपुर। नवरात्र को लेकर शहर का माहौल भक्तिमय हो गया है। मां दुर्गा के मंत्र, श्लोक और प्रार्थना के स्वर से शहर का चप्पा-चप्पा गूंजायमान हो रहा है। मंदिरों और पूजा पंडाल से दुर्गा सप्तशती के पाठ के स्वर अनवरत सुनाई दे रहे हैं। शनिवार को मां के चौथे स्वरूप चंद्रघंटा की पूजा की गई। वहीं, रविवार को मां के छठे स्वरूप कूष्मांडा की पूजा होगी। लोगों पर मां शक्ति की भक्ति का जादू सर चढ़ कर बोल रहा है।

इस बार भागलपुर शहर और आसपास के क्षेत्र में 80 से अधिक प्रतिमाएं स्थापित हो रही हैं। लोग मंदिर और अपने घरों में भी कलश स्थापना कर मां दुर्गा की पूजा कर रहे हैं। नवरात्र का असर बाजार पर भी दिखाई देने लगा है। बाजार में चहल पहल बढ़ गई है। फल व पूजन सामग्री की दुकान पर खरीदारों की भीड़ लगी रहती है।

दुर्गापूजा महासमिति के अध्यक्ष अभय घोष सोनू और प्रवक्ता कन्हैया लाल ने कहा कि शहर और आसपास के क्षेत्र में 80 जगहों से ज्यादा जगहों पर प्रतिमाएं स्थापित हो रही हैं। महासमिति से 37 पूजा समिति जुड़ी हुई हैं । इसके अलावा 13 जगहों पर लोग अपने-अपने या मुहल्लों में प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना करते हैं।

----------------------------

महासमिति की सूची में शामिल पूजा समिति परबती, साहेबगंज, कंपनीबाग, मंदरोजा, लहेरीटोला, छितून सिंह अखाड़ा हड़ियापट्टी उर्दू बाजार, खलीफाबाग, जोगसर मेन रोड, लाजपत पार्क, कालीबाड़ी, दुर्गाबाड़ी, छोटी खंजरपुर स्थित राष्टभाषा पुस्तकालय, आदमपुर, मायागंज, बरारी बड़गाछ, एनई बरारी, हाउसिग बोर्ड कालोनी, रिफ्यूजी कालोनी नेताजी सुभाष बोस, तिलकामांझी हटिया, कचहरी चौक, मां वैष्णो दरबार मुंदीचक, गढ़ैया मुंदीचक, ईश्वरनगर, इशाकचक, मिरजानहाट, मानिकपुर, मोहद्दीनगर, रौशनचक, हुसैनाबाद, गुड्हट्टा चौक, चंद्रगुप्त स्र्पोटिग क्लब रेलवे कालोनी, गोशाला मंदिर, स्वामी विवेकानंद नवयुग संघ बरारी, सूर्यलोक कालोनी, जुबक संघ मारवाड़ी पाठशाला आदि। इसके अलावा कुछ लोग अपने-अपने मुहल्ले व घरों में प्रतिमा स्थापित की है। इसमें राय बाड़ी, सरकार बाड़ी, रेलवे कालोनी, बड़ी पोस्ट आफिस, भीखनपुर मिश्रा टोला, इशाकचक आदि जगहों पर 13 प्रतिमाएं स्थापित हो रही हैं।

------------------------

तीन जगहों पर होगा विसर्जन

अध्यक्ष ने बताया कि बांग्ला पद्धति से जहां पूजा होती है, वहां की प्रतिमा 15 अक्टूबर को विसर्जित होगी। इसके साथ मिरजानहाट, मोहदीनगर, मानिकपुर आदि की प्रतिमा गंगटा पोखर में 16 अक्टूबर को विसर्जित होगी। वहीं विसर्जन शोभायात्रा में जो प्रतिमाएं शामिल होंगी, उनका विसर्जन 16 अक्टूबर को मायागंज विसर्जन घाट पर होगा। सभी प्रतिमा उस दिन दोपहर 12.30 में स्टेशन चौक पहुंचेगी। उसके बाद सभी प्रतिमा एक साथ विसर्जन के लिए निकलेगी।

------------------------

121 साल बाद बना शुभ संयोग, चित्रा नक्षत्र व इंद्र योग में दुर्गापूजा

ज्योतिषाचार्य पंडित सचीन कुमार दूबे ने कहा कि 121 साल बाद इस बार चित्रा नक्षत्र व इंद्र योग में दुर्गापूजा हो रही है। यह समय साधकों के लिए विशेष सिद्धि देने वाला है। समाज में आर्थिक उन्नति का रास्ता भी खोलेगा। बूढ़ानाथ मंदिर के आचार्य पंडित टुन्नाजी ने कहा कि 11 अक्टूबर को पंचमी व षष्ठी पूजा एक ही दिन होगी। विजया दशमी 15 अक्टूबर को होगा। दुर्गा पूजा में धूमना, गुगुल, सुगंधित धूप जलाने से प्रकृति का वातावरण पवित्र होता है। दुर्गा पूजा में सुगंधित धूप जलाने से नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती है और घर में सुख शांति आती है।

------------------------

जगन्नाथ मंदिर में रामचरित मानस का पाठ

जगन्नाथ मंदिर में मां दुर्गा से विश्व कल्याण के लिए रामचरित मानस का पाठ किया जा रहा है। पंडित सौरभ कुमार मिश्रा ने बताया कि सात अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक यह पाठ चलेगा। इसका आननलाइन भी प्रसारण किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी