विश्व डाक दिवस आज, रंग-बिरंगी रौशनी से जगमगाया भागलपुर का प्रधान डाकघर, सप्‍ताह भर चलेगा उत्‍सव

विश्‍व डाक दिवस आज मनाया जाएगा। भागलपुर का प्रधान डाकघर रंग बिरंगी रोशनी से जगमगा उठा है। सप्‍तााह भर तक यह कार्यक्रम चलेगा। इसके लिए हर दिन अलग अलग चीजों के बारे में ग्राहकों को जानकारी दी जाएगी। साथ ही...

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 09:23 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 09:23 AM (IST)
विश्व डाक दिवस आज, रंग-बिरंगी रौशनी से जगमगाया भागलपुर का प्रधान डाकघर, सप्‍ताह भर चलेगा उत्‍सव
भागलपुर के प्रधान डाकघर में विश्‍व डाक दिवस पर आज कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शनिवार को विश्व डाक दिवस है। विश्व डाक दिवस पर प्रधान डाकघर को सजाया गया है। रंग-बिरंगी रौशनी से डाकघर जगमगाएगा। डाक अधीक्षक राम परिखा प्रसाद ने कहा कि विश्व डाक दिवस पर एक सौ साल पूरे कर चुके प्रधान डाकघर विरासत भवन को सजाया गया है। 17 अक्टूबर तक मनाए जानेवाले विश्व डाक दिवस की विश्व डाक दिवस की शुरुआत 11 अक्टूबर से प्रधान डाकघर में शुरू होगी।

इस दिन बैंकिंग डे होगा, जिसमें ग्राहकों का खाता खोलने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। 12 तारीख को डाक जीवन बीमा डे मनाया जाएगा। इस दौरान ग्राहकों को डाक विभाग की बीमा योजना की जानकारी दी जाएगी। 13 अक्टूबर को फिलाटेली व व्यवसाय डे होगा और 16 तारीख को मेल डे व अंतिम दिन 17 तारीख को ग्राहक मिलन समारोह का आयोजन किया जाएगा।  

हाल के दिनों में डाकघर में दिख रहे कई बदलाव 

 हाल के दिनों में डाकघर में कई तरह के बदलाव दिख रहे हैं। खास कर प्रधान डाकघर में। यहां पर एक छत के नीचे ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं मिल रही है। कोरोना काल में ग्राहकों के लिए एक अलग काउंटर खोला गया। जहां पर मास्‍क, सैनिटाइजर व अन्‍य चीजें बेची जा रही है। कम कीमत पर बेहर सामान उपलब्‍ध कराने के कारण ग्राहकों का भरोस भी बढ़ा है। 

कोर बैंकिंग से जुड़ चुके हैं सारे उप डाकघर

कोर बैंकिंग से भागलपुर के सारे उप डाकघर जुड़ चुके हैं। इससे ग्राहकों को और सुविधा हो रही है। साथ ही डाकघर के इंडियन पोस्‍टल पेमेंट बैंक में भी कारोबार बढ़ा है। लोग बड़ी संख्‍या में खाता खुलवा रहे हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो हाल के दिनों में डाकघर में कई स्‍तर पर बदला हुआ है। इससे यहां पर कारोबार भी बढ़ा है। विश्‍व डाक दिवस पर प्रधान डाकघर में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। साथ ही इस मौके पर ग्राहकों को विभिन्‍न चीजों की जानकार‍ियां भी दी जाएगी।     

chat bot
आपका साथी