डाक दीदी आएगी, पिया का खत भी लाएगी, भागलपुर में खुलेगा महिला डाकघर, मुख्यालय को भेजा गया

महिला सशक्तीकरण की दिशा में डाक विभाग ने अहम निर्णय हुआ। पुरुषों के साथ महिलाओं को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। अब भागलपुर में महिला डाकघर खोलने के लिए मुख्यालय को प्रस्‍ताव भेजा गया है। महिला डाकिया की भी बहाली होगी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:14 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:14 AM (IST)
डाक दीदी आएगी, पिया का खत भी लाएगी, भागलपुर में खुलेगा महिला डाकघर, मुख्यालय को भेजा गया
भागलपुर में महिला डाकघर खोलने का प्रस्‍ताव।

भागलपुर [आलोक कुमार मिश्रा]। डाक बाबू आया, डाक बाबू आया, गली-गली खत बांटे, मेरा खत न लाया...फिल्म अवारगी का यह गीत अब सिल्क सिटी में आधी आबादी पर चरितार्थ होगा। अब डाक दीदी आएगी और पिया का खत भी लाएगी। जी हां, यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो सिल्क सिटी में महिलाओं के लिए अलग डाकघर होगा। विभाग ने इसके लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा है। वहां से शीघ्र स्वीकृति मिलने की संभावना है। विभाग का यह निर्णय महिला सशक्तीकरण की दिशा में अहम होगा।

डाकिया से लेकर डाकपाल तक होंगी महिलाएं

महिला डाकघर के खुलने से भीड़ में काम कराने में दिक्कत महसूस करने वाली महिलाओं को सुविधा होगी। खासकर, पुरुष ग्राहकों के साथ लाइन में लग कर पैसा जमा कराने के झंझट से भी मुक्ति मिलेगी। डाकिया से लेकर डाकपाल तक महिला कर्मी ही होंगी। इसके लिए आदमपुर उपडाकघर का चयन किया गया है।

सभी तरह की स्कीम और उत्पादों की भी होगी बिक्री

इस डाकघर में सभी उत्पाद मिलेंगे। डाकघर बचत खाता, पांच-वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी), डाकघर सावधि जमा खाता (टीडी), डाकघर मासिक आय योजना खाता (एमआइएस), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस), 15 वर्षीय सार्वजनिक भविष्य निधि खाता (पीपीएफ), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), किसान विकास पत्र (केवीपी), सुकन्या समृद्धि खाता व अन्य शामिल हैं। इसके अलावा इंस्टेंट मनी ऑर्डर (आइएमओ), इलेक्ट्रॉनिक मनी ऑर्डर, इंटरनेशनल फाइनेंशियल सिस्टम (आइएफएस) मनी ऑर्डर सहित स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री आदि की भी सुविधा मिलेगी।

खाताधारकों को बैंकों की तरह ही आएगा अलर्ट मैसेज

बैंकों की तर्ज पर डाकघर के खाताधारकों को अलर्ट मैसेज की सुविधा भी मिलेगी। समय के साथ-साथ अब डाकघरों में भी सुविधाएं बढ़ती जा रही हैं। पहले पासबुक का कलेवर और खाता संख्या बदला गया। बैंकों की तरह खाताधारकों को एटीएम कार्ड भी उपलब्ध कराए गए हैं। बैंकों की तर्ज पर डाकघर के खाताधारकों को भी मोबाइल पर जमा-निकासी के बाद तुरंत बैलेंस की जानकारी मिलेगी। अधिकारियों ने बताया कि खाताधारकों को मोबाइल नंबर और आधार नंबर अपडेट करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। जिससे लेन-देन की सूचना मोबाइल पर मिल सके। इसकी शुरुआत हो गई है।

भागलपुर में महिला डाकघर खोलने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है। कोरोना महामारी की वजह से इसमें विलंब हो रहा है। अब जल्द ही स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। इस डाकघर के खुलने से महिलाओं को सुविधा होगी। बांका में भी महिला डाकघर खोलने की योजना है।- राम परीखा प्रसाद, डाक अधीक्षक, भागलपुर प्रमंडल।

मुख्‍य बातें

- 37 डाकघर हैं भागलपुर जिले में

- 450 डाकघर हैं प्रमंडल में

- 22 डाकघर में भागलपुर शहर में

- 06 लाख से अधिक खाताधारक हैं जिले में

- 2.5 खातों में ट्रांजेक्शन नहीं हो रहा

chat bot
आपका साथी