कुछ घंटे की बारिश में ही शहर पानी-पानी

कुछ ही घंटे की बारिश में शुक्रवार को शहर पानी-पानी हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 02:08 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 02:08 AM (IST)
कुछ घंटे की बारिश में ही शहर पानी-पानी
कुछ घंटे की बारिश में ही शहर पानी-पानी

भागलपुर । कुछ ही घंटे की बारिश में शुक्रवार को शहर पानी-पानी हो गया। मोहल्ले हो या बाजार की मुख्य सड़कें सभी जलमग्न हो गईं। पौने घंटे की बारिश में भोलानाथ पुल और बौंसी पुल मार्ग में जल भराव हो गया। एक फीट तक पानी जमा हो गया। उसी के बीच लोगों को आवागमन करना पड़ा। दरअसल, नगर निगम के लाख जतन के बाद भी शहर में जल निकासी की समस्या नहीं सुधरी। नतीजा, जल जमाव से लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है। भोलानाथ पुल और बौंसी पुल मार्ग में पंप सेट लगाकर पानी की निकासी करने का निर्देश पूर्व में दिया गया था। लेकिन, आजतक इसकी व्यवस्था नहीं हुई। यहां रेलवे अंडरपास प्रस्तावित है। लेकिन स्वीकृति के बाद भी निर्माण कार्य अबतक शुरू नहीं हो सका। आश्वासन मिलता है और घोषणाएं भी होती हैं। लेकिन, धरातल पर काम शुरू नहीं हो पाता। शहरवासी रोज प्रशासन व सरकार को कोस रहे हैं।

----------------

ड्रेनेज और वाटर हार्वेस्टिग का कार्य नहीं हुआ पूरा शहर में सैंडिस कंपाउंड के सामने जलजमाव की ज्यादा परेशानी है। यहां स्मार्ट सिटी योजना से मैदान में ड्रेनेज बन रहा है। प्रवेश द्वार पर चार वाटर हार्वेस्टिग का कार्य होना है। इसमें एक बनकर तैयार है तो दूसरा अधूरा। दो वाटर हार्वेस्टिग का कार्य शुरू ही नहीं हुआ है। नतीजा, जल भराव की समस्या बरकरार है।

-----------------------

कई सड़कें कीचड़ से सनी, आवागमन हुआ मुश्किल लोहापट्टी आदि इलाकों में आधे घंटे की बारिश में जलजमाव हो गया। डिक्शन चौक से लोहापट्टी और सुजागंज की सड़कों पर कीचड़ व गाद जमा हो गया। शहर में जलापूर्ति पाइप बिछाने के लिए जगह-जगह सड़क खोद दी गई है। बारिश के कारण सड़क कीचड़ से सनी गई। जान जोखिम में डालकर लोग गुजर रहे हैं। बड़ी पोस्ट आफिस से मुंदीचक मार्ग, इशाकचक, शीतला स्थान चौक, हसनगंज रोड़ आदि जगहों पर भी जल-जमाव हो गया। नालों की समूचित सफाई नहीं होने से शहर जल-जमाव की स्थिति है। इसको लेकर स्थानीय लोगों में नगर निगम के प्रति काफी आक्रोश है। सफाई को लेकर सिर्फ खानापूर्ति की जाती है। नाले के निकाले गए गाद का उठाव विलंब से किया जाता है। लिहाजा, वही गाद नाले में फिर से गिर जाता है।

chat bot
आपका साथी