DIGITAL INDIA : 15 दिनों के अंदर बिहार के इस जिले का हर गांव बन जाएगा डिजिटल, इस तरह चल रहा काम, रोजगार भी मिलेगा

DIGITAL INDIA बिहार के गांव को डिजिटल बनाने का काम तेजी से चल रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो 15 दिनों के अंदर बिहार के एक जिले के सारे गांव डिजिटल हो जाएंंगे। इसके लिए तेजी से काम चल रहा है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 05:51 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 05:51 PM (IST)
DIGITAL INDIA : 15 दिनों के अंदर बिहार के इस जिले का हर गांव बन जाएगा डिजिटल, इस तरह चल रहा काम, रोजगार भी मिलेगा
DIGITAL INDIA : बिहार के गांव को डिजिटल बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। जिले का हर गांव 15 अगस्त तक डिजिटल हो जाएगा। ई-ग्राम स्वराज योजना के तहत यहां के 1317 गांव में हाई इंटरनेट सुविधा मिल जाएगी। योजना के तहत दो प्रखंड पूर्णिया पूर्व और केनगर को छोड़ शेष 14 प्रखंडों में आप्टीकल फाइबर बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है। साथ ही जिले के 654 सरकारी भवनों में हाई इंटरनेट कनेक्शन दे भी दिया गया है। उप विकास आयुक्त मनोज कुमार ने बताया है कि 15 अगस्त तक यहां के प्रत्येक गांव के हर घर तक एफटीटीएच द्वारा हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा लाइव उपलब्ध हो जाएगी तथा संपूर्ण जिला पूरी तरह डिजिटल हो जाएगा।

क्या है ई-ग्राम स्वराज योजना

ग्राम पंचायतों को डिजिटल बनाने के लिए भारत सरकार ने ई-ग्राम स्वराज योजना लांच की है। इस योजना के तहत कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से फाइबर टू होम (एफटीटीएच) केबल से लोगों के घरों तक हाई स्पीड इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। इससे गांवों में लोगों को इंटरनेट सेवा के लिए प्राइवेट मोबाइल कंपनियों पर आश्रित नहीं होना होगा। साथ ही पंचायतों में विकास परियोजनाओं को पूरा करने के लिए एकल इंटरफेस मिलेगा। लोगों को योजनाओं के शुरू होने से उसके पूरा होने तक की जानकारी मिलेगी जिससे कार्य में पारदर्शिता आएगी। गांव के हर लोगों को पता चल पाएगा कि योजना कैसे चल रही है तथा उस पर कितनी राशि खर्च की जा रही है। साथ ही इससे शहर और गांव के बीच अंतर खत्म होगा। गांव में किसान नेट के माध्यम से खेती की तकनीक, बुआई, बीज एवं फसलों के बारे में जानकारी ले सकेंगे वही ऑनलाइन के माध्यम से देश दुनिया मे अपने फसल भी बेच सकेंगे।

कोरोनाकाल में बढ़ी डिजिटल वर्क की मांग

कोरोनाकाल में डिजिटल वर्क की मांग बढ़ी है। लकडाउन के कारण लोगों के घरो से निकलने पर पाबंदी लग गई तो स्कूल कॉलेज सहित बड़ी कंपनियां बंद कर दी गईं एव लोगो को घरो से ही काम करने एव छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करने को कहा गया। ऐसी स्थिति में लोगो को हाईस्पीड इंटरनेट की जरूरत महसूस होने लगी। जिसके लिये सरकार ने हर गांव के घरों तक एफटीटीएच के माध्यम से इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। इसीके तहत जिले के 14 पंखंडों में 1317 गांव तक आप्टीकल फाइबर बिछा दिया गया है। साथ ही 654 सरकार पंचायत भवन, विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र आदि में कनेक्शन भी दे दिया गया है जिससे वहां के लोगों को सुविधाएं मिल रही है। जल्द ही जिले के हर गांव के हर घर में यह सुविधा मिलने लगेगी।

ई-ग्राम स्वराज योजना के तहत जिले के गांवों में हाई इंटरनेट सेवा पहुंचाने के लिए ऑप्टीकल फाइबर बिछाने का काम 95 फीसद पूरा कर लिया गया है। सिर्फ दो प्रखंडों में कुछ काम शेष रह गया है जो द्रुत गति से चल रहा है। 15 अगस्त से पूर्व सभी राजस्व ग्राम में कनेक्टीविटी प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित है। -मनोज कुमार, उप विकास आयुक्त, पूर्णिया

chat bot
आपका साथी