आज से पैक्सों में खरीदे जाएंगे गेहूं, 15 जुलाई तक होगी खरीदारी, इन कागजातों की होगी जरूरत

आज से पैक्सों में गेहूं की खरीदारी की जाएगी। इसके लिए निर्देश जारी कर दिया गया है। गेंहू की खरीदारी के लिए पैक्सों को सीसी जारी करने का काम चल रहा है। सीसी जारी होने के साथ ही गेंहु खरीदारी का काम शुरू हो जाएगा।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 08:40 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 08:40 AM (IST)
आज से पैक्सों में खरीदे जाएंगे गेहूं, 15 जुलाई तक होगी खरीदारी, इन कागजातों की होगी जरूरत
आज से पैक्सों में गेहूं की खरीदारी की जाएगी।

 जागरण संवाददाता, पूर्णिया। सरकार के निर्देश बाद सहकारिता विभाग पैक्सों के माध्यम से गेहूं खरीद की तैयारी शुरू कर दिया है। विभागीय निर्देशानुसार मंगलवार से गेहूं की खरीद शुरू होनी है जो 15 जुलाई तक चलेगा। सहकारिता प्रसार पदाधिकारी हरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि टास्क फोर्स की बैठक में जिले में 128 पैक्स व व्यापार मंडल को गेंहु खरीदारी के चिन्हित किया गया है। जिनके माध्यम से गेंहु खरीदारी का काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गेंहू की खरीदारी के लिए पैक्सों को सीसी जारी करने का काम चल रहा है। सीसी जारी होने के साथ ही गेंहु खरीदारी का काम शुरू हो जाएगा।

दो हजार एमटी गेहूं खरीद का लक्ष्य

जिले में सहकारिता विभाग द्वारा पैक्स के माध्यम से गेहूं की खरीदारी शुरू करने के कम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस साल जिले में 2000 एमटी गेंहु खरीदारी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। राज्य मुख्यालय से निर्देश प्राप्त होने के बाद जिला सहकारिता कार्यालय 20 अप्रैल से गेहूं की खरीदारी शुरू करने की तैयारी में जुटा हुआ है। इस बार 20 अप्रैल से लेकर 15 जुलाई तक गेहूं की खरीदारी करने का निर्देश राज्य सरकार के द्वारा मिला है। सहकारिता विभाग के द्वारा किसानों को गेहूं का मूल्य प्रति ङ्क्षक्वटल 1975 रुपए देने का निर्देश दिया गया है। साथ ही गेहूं बेचने वाले किसान के खाते में 48 घंटे के अंदर राशि ट्रांसफर करने को कहा गया है। विभाग से मिले दिशा निर्देश के अनुसार सहकारिता विभाग द्वारा पंचायत स्तर पर पैक्स और प्रखंड स्तर पर व्यापार मंडल के द्वारा गेहूं की खरीदारी की जाएगी।

रैयत किसान से 150 ङ्क्षक्वटल गेहूं की होनी है खरीद

सहकारिता प्रसार पदाधिकारी ने बताया कि इस बार जिले में 2000एमटी गेंहु खरीदारी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मुख्यालय से मिले निर्देश के अनुसार रैयत किसान से 150 ङ्क्षक्वटल और गैर रैयत किसान से 50 ङ्क्षक्वटल प्रति किसान गेहूं की खरीदारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि पिछले साल पूर्णिया में मात्र 28 एमटी ही गेंहु की खरीदारी हो सकी थी। लेकिन इस बार लक्ष्य के अनुरूप गेहूं की खरीदारी हो इसके लिए सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को व्यापक प्रचार-प्रसार करने और किसानों को पैक्स के माध्यम से गेहूं बेचने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी