भागलपुर में अब 23 अप्रैल से होगी गेहूं की खरीद, पैक्सों को नहीं दिया जा सका है सीसी

भागलपुर में अब 23 अप्रैल से अब गेहूं की खरीदारी होगी। दरअसल इसके लिए अब तक पैक्सों को सीसी निर्गत नहीं किया जा सका है। इस कारण ज्यादातर जगहों पर गेहूं खरीद की प्रक्रिया तय समय पर शुरू नहीं किया जा सका है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 05:22 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 05:22 PM (IST)
भागलपुर में अब 23 अप्रैल से होगी गेहूं की खरीद, पैक्सों को नहीं दिया जा सका है सीसी
भागलपुर में अब 23 अप्रैल से अब गेहूं की खरीदारी होगी।

जागरण संवाददाता भागलपुर। जिले में मंगलवार से गेहूं की खरीद शुरू नहीं हो पाई। राशि नहीं मिलने के कारण गेहूं, चना व मसूर की खरीद शुरू नहीं हो पाई। शुक्रवार से गेहूं की खरीद शुरू की जाएगी। जिले में गेहूं अधिप्राप्ति के लिए 69 पैक्स व व्यापार मंडल का चयन किया गया है।

24 सौ एमटी गेहूं खरीद का लक्ष्य

खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने जिले को 24 सौ एमटी गेहूं खरीद का लक्ष्य दिया है। इसके लिए 69 पैक्स व व्यापार मंडल को गेहूं खरीद करने का आदेश दिया गया है। शुक्रवार तक पैक्स व व्यापार मंडल को राशि उपलब्ध करा दी जाएगी। गेहूं की खरीद के लिए सरकार द्वारा 1975 रुपये प्रति क्विंटल दर निर्धारित किया है। पिछले साल 1925 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद हुई थी। इस साल 50 रुपये प्रति क्विंटल दर बढ़ा दी गई है। कोई भी किसान 150 क्विंटल और बटाईदार 50 क्विंटल तक गेहूं बेच पाएंगे। गेहूं बेचने वाले किसान को 48 घंटे के अंदर न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ दिया जाएगा।

51 सौ रुपये क्विंटल होगी चना की खरीद

जिले में 15 एमटी चना व 10 एमटी मसूर की खरीद होगी। चना का न्यूनतम समर्थन मूल्य 51 सौ रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। सभी सहकारिता प्रसार पदाधिकारियों को चना उत्पादन करने वाले किसानों से संपर्क कर न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ दिलाने का निर्देश दिया गया है। चना और मसूर बेचने वाले किसानों को हर हाल में 48 घंटे के अंदर भुगतान कराने का निर्देश दिया गया है।

पिछले वर्ष 62 एमटी हुई थी गेहूं की खरीद

पिछले बार जिले में मात्र 62 एमटी गेहूं की खरीद हुई थी। जबकि जिले का लक्ष्य 14000 मीट्रिक टन था। पिछले साल 15 अप्रैल से गेहूं खरीद की प्रक्रिया शुरू हुई थी और मई में खरीद हुई थी। इस साल 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद होनी थी। लेकिन यह शुरू नहीं हो पाई।

43000 हेक्टेयर में लगी है फसल

इस वर्ष 43867 हेक्टेयर में गेहूं की खेती की गई है। 138300 मीट्रिक टन गेहूं की उपज होने का अनुमान है।

जिले में गेहूं, चना व मसूर की खरीद के लिए पैक्स व व्यापार मंडल का चयन कर लिया गया है। 23 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो जाएगी। किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ हर हाल में अधिप्राप्ति के 48 घंटे के अंदर भुगतान कर दिया जाएगा।

अंजनी कुमार श्रीवास्तव, जिला आपूर्ति पदाधिकारी  

chat bot
आपका साथी