भुगतान नहीं हुआ तो बंद कर दी जलापूर्ति

कहलगांव (भागलपुर)। कहलगांव और पीरपैंती प्रखंड के आर्सेनिक प्रभावित 180 वार्डों में गत छह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Nov 2020 08:50 AM (IST) Updated:Tue, 03 Nov 2020 08:50 AM (IST)
भुगतान नहीं हुआ तो बंद कर दी जलापूर्ति
भुगतान नहीं हुआ तो बंद कर दी जलापूर्ति

कहलगांव (भागलपुर)। कहलगांव और पीरपैंती प्रखंड के आर्सेनिक प्रभावित 180 वार्डों में गत छह दिनों से पेयजल आपूíत ठप है। इससे ग्रामीण परेशान हैं। अब वे मजबूरन आर्सेनिकयुक्त पानी पीने को विवश हैं। प्लांट में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं है। निर्माण कंपनी ने भुगतान नहीं होने के कारण जलापूíत बंद कर दी है।

केंद्र एवं राज्य सरकार ने करीब दो सौ करोड़ रुपये की लागत से आर्सेनिक प्रभावित इन दोनों प्रखंडों के 141 गांवों के 240 वार्डों में गंगा से प्लांट में पानी लाकर जल शोधन कर शुद्ध पेयजल आपूíत करने के लिए अनादीपुर में बहुद्देशीय ग्रामीण जलापूíत योजना का निर्माण कराया था। हालांकि योजना अभी भी अधूरी है और कार्य चल रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनाव की घोषणा होने से पहले ही इस परियोजना का उद्घाटन किया था।

परियोजना के निर्माण एवं संचालन में लगी जेएमसी कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर तरुण त्रिपाठी ने बताया कि फिलहाल 180 वार्डों में पेयजलापुíत की जा रही थी। अन्य वार्डों में कार्य तीव्र गति से चल रहा है। पीएचईडी ने काम के एवज में भुगतान नहीं किया है। जलापूíत के लिए केमिकल, आयरन, एलएम, लाइम आदि की काफी मात्रा में खरीदारी करनी पड़ती है। भुगतान नहीं होने के कारण सामान की खरीदारी नहीं हो पा रही, जिसके कारण पेयजलापूíत बंद करनी पड़ी है। भुगतान के बाद ही पेयजलापूíत शुरू हो पाएगी। पेयजलापूíत शुरू होने से ग्रामीणों में काफी खुशी थी की अब शुद्ध पेयजल मिलेगा। जलापूíत बंद होने से जिनके घर चापानल या पानी के अन्य साधन नहीं हैं वे सबसे ज्यादा परेशान हैं। ऐसे लोग लाचारी में पुन: आर्सेनिकयुक्त पानी पीने लगे हैं। चुनाव को लेकर विभाग चुप्पी साधे हुए है।

chat bot
आपका साथी