पुल निर्माण में घटिया सामग्री का किया जा रहा उपयोग, मानक के साथ खेल

हरला पंचायत अंतर्गत लक्ष्मीपुर-मेदनीपुर मुख्य सड़क के बीच गुरिया गांव के समीप जमखार नदी पर हो रहे पुल निर्माण कार्य में संवेदक द्वारा घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। लोग इसको लेकर काफी आक्राशित हैं। विभाग को शिकायत की गई हैा

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 04:15 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 04:15 PM (IST)
पुल निर्माण में घटिया सामग्री का किया जा रहा उपयोग, मानक के साथ खेल
ग्रामीणों ने निर्माण कार्य में गुणवत्ता पर उठाया सवाल

जागरण संवाददाता, जमुई। हरला पंचायत अंतर्गत लक्ष्मीपुर-मेदनीपुर मुख्य सड़क के बीच गुरिया गांव के समीप जमखार नदी पर हो रहे पुल निर्माण कार्य में संवेदक द्वारा घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। पुल निर्माण में गुणवत्ता के सवाल पर ग्रामीणों द्वारा अंगुलियां उठाई जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि जिस तरह से संवेदक मानक का उलंघन कर रहे हैं इससे यह साफ जाहिर होता है कि यह निर्माण के बाद ज्यादा दिनों तक चलने वाला नहीं हैा

विभागीय अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

इसके बाद भी विभाग के अधिकारी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। निर्माण स्थल पर योजना का बोर्ड तो लगाए गया है लेकिन परंतु बोर्ड के अनुरूप कार्य पूरा नहीं कराया जा रहा है। निर्माण कार्य में घटिया गिट्टी, लोकल सरिया, सीमेंट एवं लोकल नदी की मिट्टी युक्त गंदे बालू का प्रयोग किया जा रहा है। विदित हो कि घटिया सामग्री का उपयोग कर दो वर्ष पूर्व इसी जगह पर पुल निर्माण कराया गया था। पहली ही बरसात में पुल जमखार नदी में समा गया।

पूर्व में भी ग्रामीणों ने किया था गुणवत्ता को लेकर विरोध-प्रदर्शन

पुल निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग को लेकर पूर्व के दिनों में भी ग्रामीणों द्वारा निर्माण कार्य को विरोध कर बंद करा दिया गया था। ग्रामीणों ने विरोध करते हुए आरोप लगाया था कि लोकल सरिया का प्रयोग निर्माण कारेय में किया जा रहा है। पुल निर्माण में वैबरेटर का भी प्रयोग नहीं किया जा रहा है और निर्माण कार्य रात के अंधेरे में कराया जा रहा है। बता दें कि इस पुल के बन जाने से जिनहरा, काला, पनौट, मेदनीपुर, नवकाडीह आदि कई गांवों का प्रखंड मुख्यालय से सीधा संपर्क हो जाएगा।

क्या कहते हैं ग्रामीण कार्य विभाग के कनीय अभियंता

कनीय अभियंता मु इस्लाम ने कहा कि पुल निर्माण कार्य में घटिया सामग्री के इस्तेमाल किए जाने की जानकारी नहीं थी। जानकारी मिली है तो ममाले की जांच कर गड़बड़ी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी