UPSC Result 2020 Topper: IAS बनकर शुभम कुमार ने ऐसे पूरा किया पिता का सपना, दूसरी प्रयास में मारी बाजी

UPSC Result 2020 Topper यूपीएससी की परीक्षा में कटिहार के शुभम कुमार को पहला स्‍थान मिला है। उन्‍हें यह सफलता दूसरी प्रयास में मिली। शुभम ने प्राथमिक शिक्षा पूर्णिया से हासिल की है। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए...!

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 08:44 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 08:44 PM (IST)
UPSC Result 2020 Topper: IAS बनकर शुभम कुमार ने ऐसे पूरा किया पिता का सपना, दूसरी प्रयास में मारी बाजी
UPSC Result 2020 Topper: यूपीएससी की परीक्षा में कटिहार के शुभम कुमार को पहला स्‍थान मिला है।

जागरण संवाददाता, कटिहार। कटिहार के कदवा प्रखंड अंतर्गत कुम्हरी निवासी उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक पूर्णिया शाखा के शाखा प्रबंधक देवानंद सिंह के पुत्र शुभम कुमार के यूपीएसी परीक्षा में टापर रैंक हासिल होने पर कदवा सहित संपूर्ण जिला खुशी से झूम उठा। शुभम ने 10 वीं तक की पढ़ाई पूर्णिया के विद्या विहार से की। 12 वीं तक बोकारो के चिन्मयानंद स्कूल से अपनी पढ़ाई की।

 शुभम कुमार फ‍िलहाल एक निजी कंपनी में जाब कर रहे हैं। वह बताते हैं कि उन्‍हें अपने प‍िता से आइएएस बनने की प्रेरणा मिली थी। शुभम के पिता खुद आइएएस बनना चाहते थे, लेकिन उनके सपने को अब उनके बेटे ने पूरा किया है।  

2014 में 12 वीं उत्तीर्ण करने के बाद इसी वर्ष आइटीआई की परीक्षा में बैठे तथा पहले ही प्रयास में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की प्रवेश परीक्षा में सफल्ता हासिल कर आइटीआई मुंबई में प्रवेश लिया। 2019 में आइटीटाई से पास आउट होने के बाद संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी की। 2019 में यूपीएससी परीक्षा में 290 वां रैंक लाया। इनका चयन इंडियन अकाउंटस सर्विस के लिए किया गया। शुंरू से ही भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने की इच्छा रखने वाले शुभम ने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में आल इंडिया टापर रहे। शुभम की मां गृहणी है।

 यह भी पढ़ें - UPSC 2020 Result: जमुई के 'लाल' ने किया कमाल, प्रवीण को मिला UPSC में 7वां रैंक

यह भी पढ़ें- UPSC Result 2020 Topper: IIT से IAS तक तमाम कठिनाइयों से जूझकर शुभम कुमार ने पूरा किया सफर

chat bot
आपका साथी