UPSC 2020 Result: जमुई के लाल ने किया कमाल, प्रवीण को मिला UPSC में 7वां रैंक

UPSC Civil Services 2020 Result शुक्रवार को यूपीएससी ने रिजल्‍ट जारी कर दिया। देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा में इस बार भी बिहार के युवाओं ने दमखम दिखाया है। जमुई के लाल ने प्रवीण कुमार ने भी कमाल किया है। उन्‍होंने इस परीक्षा में...!

Abhishek KumarFri, 24 Sep 2021 07:51 PM (IST)
जमुई के लाल प्रवीण कुमार ने यूपीएससी में मारी बाजी।

जासं, भागलपुर। देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा UPSC का रिजल्‍ट शुक्रवार को जारी हो गया है। इस बार भी बिहार के युवाओं ने दमखम दिखाया है। बिहार के जमुई जिला के चकाई बाजार निवासी सीताराम वर्णवाल के पुत्र प्रवीण कुमार ने परचम लहराया है। उन्‍हें सातवा स्‍थान मिला है। रिजल्‍ट जारी होते ही उन्‍हें बधाई देने वालों का तांता लग गया। 

प्रवीण की सफलता से पूरे चकाई बाजार में जश्न का माहौल है। उसके घर पर बधाई देने वालों की भीड़ उमड़ रही है। प्रवीण के पिता सीताराम वर्णवाल ने बताया कि वह बचपन से ही मेधावी था। उसकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा जसीडीह स्थित रामकृष्ण विद्यालय से हुई थी। बाद में उसने पटना से सीबीएससी से मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा पास की। उसने कानपुर आईआईटी से पढ़ाई कर दिल्ली में दो साल से यूपीएससी की तैयारी कर रहा था। उसने दूसरे प्रयास में यह सफलता हासिल की है।

प्रवीण की सफलता से उसकी मां वीणा देवी ,बड़े भाई धनंजय वर्णवाल, बहन दीक्षा वर्णवाल एवं चाचा रामेश्वर लाल वर्णावाल खुशी से झूम रहे हैं। चकाई बाजार में मेडिकल दुकान चलाने वाले सीताराम वर्णावाल ने काफी गरीबी में अपने पुत्र प्रवीण को पढ़ाया- लिखाया और आज प्रवीण ने पूरे चकाई का नाम देश स्तर पर ऊंचा किया है। प्रवीण की मां वीणा देवी ने कहा कि प्रवीण सिर्फ मेरा बेटा ही नहीं पूरे जमुई जिला का बेटा है और उम्मीद है कि वह आगे चलकर समाज सेवा के साथ-साथ देश की भी सेवा करेगा।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.