Unique Motorcycle: अब बिना हेलमेट बाइक नहीं होगी स्टार्ट, चोरी पर भी लगेगा लगाम

भागलपुर कालेज आफ इंजीनियर‍िंग के विद्यार्थियों ने एक तैयार डिवाइस तैयार किया है। जो बाइक के ल‍िए काफी लाभकारी साब‍ित होगा। ब‍िना हेलमेट बाइक स्‍टार्ट नहीं होगा। चोरी पर भी रोक लगेगा। भागलपुर और दरभंगा के विद्यार्थियों ने मिलकर तैयार किया है यह फार्मूला।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:06 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:06 AM (IST)
Unique Motorcycle: अब बिना हेलमेट बाइक नहीं होगी स्टार्ट, चोरी पर भी लगेगा लगाम
भागलपुर कालेज आफ इंजीनियरिंग के छात्रों ने बाइक के लिए अनोखा डिवाइस तैयार किया है।

जागरण संवाददाता भागलपुर। भागलपुर कालेज आफ इंजीनियरिंग (बीसीई) के विद्यार्थियों ने बाइक सवारों के लिए अनोखा डिवाइस तैयार किया है। जिससे हेलमेट का अनिवार्य प्रयोग करना बाइक सवारों की मजबूरी होगी। बीसीई में फाइनल इयर के विद्यार्थी राहुल चौधरी, निरंजन कुमार, रौशन कुमार और रंजन कुमार ने संयुक्त रूप से इस डिवाइस को तैयार किया है।

चारों विद्यार्थी इलेक्ट्रिक एंड कंप्यूटर इंजीनियर‍िंग संकाय के हैं। इस डिवाइस को 'नो हेलमेट, नो राइड' की अवधारणा पर तैयार किया गया है। इसके प्रयोग से बिना हेलमेट लगाए बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी। इस डिवाइस पर खर्च मात्र हजार रुपये का आता है। इसमें राहुल दरभंगा जिले के शुभंकरपुर सती स्थान, निरंजन कुमार नाथनगर के बाबा मनसकामनानाथ मंदिर गली और रौशन कुमार दरभंगा टाउन के रहने वाले हैं।

डिवाइस तैयार करने वाले राहुल चौधरी ने बताया कि डा. पुष्पेंद्र त्रिवेदी और डा. अमित कुमार सिंह के निर्देशन में डिवाइस तैयार की गई है। प्राचार्य डा. पुष्पलता ने भी विद्यार्थियों के प्रयोग की सराहना की है। इसके लिए विशेष सर्किट डिजाइन किया गया है। जिसके तहत हेलमेट में एक ट्रांसमीटर, जबकि बाइक के आंतरिक पार्ट में रिसीवर लगा होगा। बाइक में चाबी लगाने के बाद गाड़ी आन तो होगी, किंतु स्टार्ट करने के लिए हेलमेट पहनने के बाद उसका क्लिप लगाना अनिवार्य होगा। तभी हेलमेट में लगा ट्रांसमीटर आन होकर बाइक में लगे रिसीवर सर्किट को सिग्नल देगा। इसके बाद ही सर्किट बाइक में लगे सिस्टम से आपरेट होगा।

निरंजन ने बताया कि इसका दायरा सौ मीटर तक का होगा। इसी दायरे में डिवाइस काम करेगा। रेडियो फ्रिक्वेंसी पर सारा सिस्टम काम करेगा। उन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति अपनी बाइक लगाकर निकल जाता है तो चोर बाइक को बिना हेलमेट स्टार्ट ही नहीं कर सकेगा। ऐसे में चोरी पर भी लगाम लग सकता है। उनका कहना है कि बाइक सवारों को हेलमेट पहनाने के लिए सरकार तरह-तरह से सख्ती और जागरूकता अभियान चलाती है। बावजूद काफी तादाद में लोग इसका प्रयोग नहीं करते हैं।

पिछले पांच सालों में 15 करोड़ से ज्यादा की बाइक हुई है चोरी

सिल्क सिटी में पिछले पांच वर्षों में 15 करोड़ से ज्यादा की बाइक चोरी हुई है। चोरी हुई बाइक की संख्या दो हजार से ज्यादा है। बाइक चोरी की घटना को चोर पल भर में ही अंजाम दे देते हैं। प्रतिवर्ष ढाई सौ से ज्यादा बाइक को चोर निशाना बनाते हैं। रिकवरी की स्थिति काफी बुरी है। विद्यार्थियों का कहना है कि यदि इस डिवाइस को लागू कर दिया जाए तो बाइक चोरी से होने वाले नुकसान को भी रोका जा सकता है।

chat bot
आपका साथी