अनगढ़ रेड लाइट एरिया : किशनगंज पुलिस की लापरवाही... युवती की आत्महत्या के बाद पुलिस ने फर्जी पति को सौंप दिया शव

किशनगंज पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई है। अनगढ़ रेड लाइट एरिया में युवती की आत्‍महत्‍या के बाद शव को पुलिस ने उसे फर्जी पति को सौंप दिया। इस मामले में वरीय अधिकारियों ने अब जांच के आदेश दिए हैं।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 03:12 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 03:12 PM (IST)
अनगढ़ रेड लाइट एरिया : किशनगंज पुलिस की लापरवाही... युवती की आत्महत्या के बाद पुलिस ने फर्जी पति को सौंप दिया शव
किशनगंज पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई है। सांकेतिक तस्‍वीर।

 जागरण संवाददाता, पूर्णिया। एक ओर जहां राज्य पुलिस मुख्यालय एवं सरकार मानव तस्करी को रोकने के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है। वहीं इस मामले में किशनगंज के कोचाधामन पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई है। कोचाधामन पुलिस ने पूर्णिया सीमा से सटे अनगढ़ ओपी में आत्महत्या करने वाली एक युवती का शव बिना किसी जांच के उसके फर्जी पति एवं रिश्तेदारों को सौंप दिया। अब जब यह मामला सामने आया है कि पोस्टमार्टम के बाद पुलिस द्वारा जिन्हें शव सौंपा गया वे भी देह व्यापार के कारोबारी है और जिसे पति बताकर पुलिस ने शव सौंपा है उसके खिलाफ जबरन देह व्यापार कराने के कई मामले दर्ज है तो पुलिस के पांव के नीचे की जमीन खिसक गयी है। अब कोचाधामन पुलिस इस मामले की लीपापोती में जुट गयी है। हालांकि संज्ञान में मामला आने के बाद पूर्णिया के आइजी सुरेश प्रसाद ने कड़ा रूख अख्तियार किया है। आइजी ने इस पूरे मामले में किशनगंज के एसपी कुमार आशीष से रिपोर्ट मांगी है। बताया जाता है कि एसपी की रिपोर्ट मिलने के बाद कोचाधामन थाना अध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई की गाज गिरना तय माना जा रहा है। वहीं किशनगंज एसपी कुमार आशीष ने कहा कि इस तरह की शिकायत नहीं मिली है अगर इस तरह की बात सामने आती है तो इस मामले में फर्जीवाड़ा कर शव लेने वालों के खिलाफ ना केवल प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी बल्कि इस मामले के लिए जिम्मेदार लोगों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

युवती के मोबाइल फोन में लगे सीम के आधार पर पुलिस ने मान लिया पति कौन

अनगढ़ देह मंडी में प्रताडऩा से तंग होकर जिस युवती ने आत्महत्या की उसका पति कौन है इस मामले में कोचाधामन पुलिस ने उसके मोबाइल फोन सिम के नाम के आधार पर उसके पति की पहचान कर ली और उसके कुछ कथित रिश्तेदारों को पोस्टमार्टम के बाद शव सौंप दिया।

देह व्यापार के धंधेबाजों द्वारा लड़कियों को खरीद कर लाने के बाद अनगढ़ के रेड लाइड एरिया में पहले रखा जाता है। अनगढ़ पूर्णिया एवं किशनगंज सीमा पर स्थित है तथा किसी के लिए भी यहां पहुंचना आसान नहीं होता है। शहरी चकाचौध से दूर इस इलाके में देह व्यापार के कारोबार में ढकेलने वाली लड़कियों को जमकर प्रताडि़त किया जाता है। बताया जाता है की जिस युवती ने आत्महत्या की उसे देह व्यापार के लिए धंधेबाजों द्वारा इस कदर प्रताडि़त किया गया की उसने आत्महत्या कर ली। युवती के मोबाइल में जो सिम लगा था वह रिषभ उर्फ मौसम के नाम से निर्गत था। रिषभ उर्फ मौसम के खिलाफ अनगढ़ ओपी सहित कई थानों में जबरन देह व्यापार के मामले दर्ज है। सवाल यह भी की शव सौंपने के पूर्व कोचाधान पुलिस ने इस बात की तहकीकात करना भी मुनासिब नहीं समझा की रिषभ उर्फ मौसम कौन हैं। युवती के कथित पति का मोबाइल नंबर लगातार बंद आ रहा है तथा पुलिस के ढूंढे भी उसका सुराग नहीं मिल रहा।

रिषभ का काल डिटेल खोल सकता है राज

बताया जाता है की आत्महत्या करने वाली युवती को जिस रिषभ की पत्नी बताया जा रहा है उसके मोबाइल फोन का काल डिटेल लड़कियों की खरीद फरोख्त के कारोबार का खुलासा कर सकता है। लड़कियों की खरीद बिक्री के इस कारोबार में एक दर्जन से ज्यादा लोग सक्रिय है जो मानव तस्करी कर लाई जा रही लड़कियों की खरीद बिक्री करते हैं। इसके बाद इन लड़कियों से जबरन देह व्यापार का कारोबार कराया जाता है।

दो दिन पूर्व अनगढ़ रेड लाइट एरिया में एक युवती ने प्रताडऩा से तंग आकर आत्महत्या कर ली। आत्महत्या के बाद रेड लाइट एरिया के सभी लोग फरार हो गए। इसके बाद इस मामले में दो थानों के बाद सीमा विवाद भी सामने आया। जिसके बाद किशनगंज के कोचाधामन पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया। इसके बाद पुलिस के समक्ष सबसे बड़ी समस्या थी की इस शव को किसे सौंपा जाए। यहां पर किशनगंज के कोचाधामन पुलिस की घोर लापरवाही सामने आई। कुछ लोगों के कहने भर के भरोसे पर पुलिस ने यह लिखवाकर शव को सौंप दिया की यह शव उनके रिश्तेदार की पत्नी का है। मगर वह रिश्तेदार कौन है और घटना के बाद वह कथित पति कहां है इसका जवाब पुलिस के पास नहीं है। पुलिस ने उस महिला के मोबाइल फोन सिम रिषभ उर्फ मौसम का था उसे बिना किसी कागजात के उसका पति मान लिया। जबकि रिषभ उर्फ मौसम के खिलाफ अनगढ़ थाने में लड़की से जबरन देह व्यापार का मामला दर्ज है। सवाल उठ रहा है की महिला की मौत के बाद उसका कथित पति कहां है। इस मामले में किशनगंज के कोचाधामन पुलिस की भूमिका ने सवाल खड़े कर दिए है।

इस मामले में कोचाधामन थाना अध्यक्ष के संबंध में शिकायत मिली है, किशनगंज एसपी से इस मामले में रिपोर्ट मांगी गयी है की पोस्टमार्टम के बाद कोचाधामन पुलिस ने शव सौंपने के समय किन आधारों पर शव को किसको सौंपा, जांच बाद थाना अध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-सुरेश प्रसाद आइजी पूर्णिया

chat bot
आपका साथी